Header Ads

रोटी के हैरान कर देने वाले गुण

जानिए रोटी के हैरान कर देने वाले गुण
जब तक आप रोटी पर घी नहीं लगाते तब तक यह कैलोरी से नहीं भरेगी. साथ ही यह ना ही फ्राई की जाती हैं इसलिये यह कैलोरी और फैट में कम होती हैं.



रोटी सभी के घर के भोजन का अहम हिस्सा है. खाने में अक्सर लोगों की पसंद रोटी होती है. वहीं कई लोगों का आहार रोटी के बिना अधूरा है. देश भर में अलग अलग आटे की रोटियां बनाई जाती हैं. जैसे जैसे, मिस्‍सी, मक्‍की और बाजरा आदि. आइये जानते हैं कि रोटी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये किस प्रकार से अच्‍छी और गुणकारी होती है. इस खबर में हम आपको रोटी के उन फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी.
साबुत अनाज से बनाई जाती है: रोटी एक साबुत अनाज से तैयार की जाती है. साबुत अनाज में फाइबर और पोषण होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, घुलनशील फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो कि शरीर को ताकत देती है.
पचने में होती है आसानी: रोटी के पचने में कम वक्त लगता है. इससे पेट भी अच्छे से भर जाता है और पाचन में भी आसानी होती है.
कब्ज जैसी समस्याओं को रखे दूर: आटे में फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है.जिसे खाने से कब्‍ज जैसी पेट की बीमारी दूर होती है. बाजरा के आटे की बनी रोटी रोजाना खाने से डीहाइड्रेशन भी हो सकता है. हमेशा गेहूं की ही रोटी खाएं.
ताजी होती है: रोटी बनाने से पहले हम उसे तुरंत ही सानते हैं इसलिये वह हमेशा फ्रेश रहती है और शरीर के लिये हेल्‍दी भी. इसके आटे में ना कोई रसायन मिला होता है और ना ही यह कैलोरी से भरी होती है.
लो कैलोरी फूड: जब तक आप रोटी पर घी नहीं लगाते तब तक यह कैलोरी से नहीं भरेगी. साथ ही यह ना ही फ्राई की जाती हैं इसलिये यह कैलोरी और फैट में कम होती हैं. रोटी को बिना घी के खाइये.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.