Header Ads

महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में उठी खुजली की समस्या


महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में उठी खुजली की समस्या, दूर करे इन घरेलू तरीको से
बहुत सी महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या होती है। जिस वजह से वह बहुत ही परेशान रहती है। वैसे तो प्राइवेट पार्ट में खुजली होना आम है क्यूंकि PH के स्तर की वजह से खुजली चलती रहती है। लेकिन ज्यादा दिनों तक इस परेशानी को नज़रंदाज़ करना भी परेशानी को बढ़ा सकती है। खुजली की समस्या साफ़ साफी न रखने, ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन, कमजोर प्रतिरोधकता क्षमता आदि के वजह से होती है। इस खुजली समस्या से निजात दिलाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में.... 


* 1 कप पानी में टी ट्री ऑयल मिलाकर इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें। इस मिश्रण को प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें और इस बात का ध्यान रखें कि गर्भवती औरतों का इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 


* गेंदे के पत्तों का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा मिलता है। इसके पत्ते बहुत आसानी से मिल जाते हैं और इस्तेमाल करने में भी आसान हैं। 

* दही किसी भी तरह की इंफैक्शन को दूर करने के लिए बैस्ट है। दही को फैंट कर रूई के फाहे की मदद से प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि दही में नमक या चीनी कुछ भी मिक्स नही करना है। 

* गर्म पानी में बोरिक पाउडर मिलाकर इसका घोल बना लें। इसे खुजली वाली जगह पर लगाए। इस बात का ध्यान रखें कि जलन हो तो तुरंत इसे साफ कर लें और दोबारा इस्तेमाल न करें। गर्भवती महिलाएं बेरिक पाउडर न लगाएं।
* दिन में कम से कम 3 से 4 बार नारियल का प्रभावित जगह पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.