Header Ads

खून की कमी को पूरा करने के लिए प्रेगनेंसी में ये खाएं


खून की कमी को पूरा करने के लिए प्रेगनेंसी में ये खाएं


खून की कमी को पूरा करने के लिए प्रेगनेंसी में ये खाएं
खून की कमी को पूरा करने के लिए प्रेगनेंसी में ये खाएं, खून की कमी को पूरा करने के आहार, प्रेगनेंसी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खाएं यह आहार, ये हैं आयरन से भरपूर आहार

गर्भावस्था के दौरान महिला में खून की मात्रा का भरपूर होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि यदि महिला में खून की कमी होती है तो इसके कारण महिला को कमजोरी थकान, व् एनीमिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही डिलीवरी के दौरान भी खून की कमी के कारण महिला को ज्यादा दिक्कत होती है। इसीलिए महिला को प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने आयरन की दवाई का सेवन करने के लिए कहा जाता है।

ताकि महिला को किसी भी तरह की परेशानी न हो और शिशु के विकास में भी किसी तरह की कोई कमी न आए। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने जा रहें हैं जिनका सेवन यदि आप प्रेगनेंसी के समय करती है तो इससे आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, बल्कि इसमें आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, जो आपकी खून की कमी से सम्बंधित समस्या का समाधान करने में मदद करती है।
गाजर व् चुकंदर




गाजर व् चुकंदर को सलाद के रूप में या फिर इनके जूस को मिलाकर पीने से आपको प्रेगनेंसी के दौरान फायदा होता है। इनके नियमित सेवन से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। आप चाहे तो गाजर के मुरब्बे का सेवन भी कर सकते हैं।
आंवले का मुरब्बा

खून की कमी को पूरा करने के साथ आंवले का मुरब्बा प्रेगनेंसी से जुडी समस्याओ को दूर करने में आपकी मदद करता है। नियमित एक या दो आंवले के मुरब्बे खाकर ऊपर से एक गिलास दूध का पीएं, आपको एनर्जी भी मिलेगी और ब्लड की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
खजूर

खजूर का सेवन करने से भी प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खून की कमी की समस्या को दूर करने में आपको मदद मिलती है। इसके लिए आप आठ दस खजूर खाने में बाद ऊपर से दूध पी लें, इसके अलावा अन्य सूखे मेवे खाने से भी फायदा मिलता है।
टमाटर

आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए टमाटर का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है, टमाटर का सूप, सलाद के रूप में टमाटर या टमाटर का जुइए गाजर के साथ बनाकर पीने से आपको फायदा मिलता है।

बथुआ

खून की मात्रा को बढ़ाने के साथ नए खून को बनाने के लिए भी बथुए के साग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप दिन में एक समय के आहार में इसे जरूर खाएं आपको प्रेगनेंसी में खून की कमी से जुडी किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।
हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की सब्जियां ताज़ी होनी चाहिए, अच्छे से धोने के बाद ही उन्हें पकाएं, और मौसम में आने वाली हरी सब्जियों का सेवन ही करें।
गुड़

प्रेगनेंसी में खाने के बाद गुड़ खाएं, या वैसे ही गुड़ और चने का सेवन करें इससे भी आयरन की मात्रा बढ़ती है।
कच्चे केले
प्रेगनेंसी में कच्चे केले की सब्जी बनाकर उसका सेवन करें, यह कैल्शियम, आयरन, विटामिन से भरपूर होती है, और इससे महिला के शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।
अनार
अनार का जूस या वैसे अनार का सेवन नियमित दिन में एक बार भी करने से आपको बहुत फायदा मिलता है, इससे न केवल आपको आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है बल्कि अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मिलते हैं।

तो यह हैं कुछ आहार जिनका सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाली आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा जो आयरन की दवाइयां आपको डॉक्टर देते हैं उन्हें लेने में भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। और उन्हें नियमित लेना चाहिए क्योंकि वो भी प्रेगनेंसी में आयरन की कमी को पूरा करने में आपकी मदद करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.