Header Ads

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स



किस तरह कम करें अपने आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स

डार्क सर्कल्स के उपाय

Dark Circles Dur Karne Ke Upay : 
अच्छा, सुन्दर और आकर्षक दिखना हर महिला की चाह होती है लेकिन त्वचा की अन्य समस्यायों और बाहर के वातावरण के कारण उनकी ये चाह अधूरी ही रह जाती है। कभी मौसम में बदलाव तो कभी बढ़ता प्रदुषण त्वचा को खराब कर ही देता है खासकर फेस की त्वचा को। इसके अलावा खान पान का सही ध्यान नहीं रखने और तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा में समस्याएं होने लगती हैं।

डार्क सर्कल्स यानी काले घेरे उन्ही समस्यायों में से एक है। जो अक्सर शरीर में पोषण की कमी और त्वचा में पिगमेंटेशन के कारण हो जाते है। इसके अलावा त्वचा की ठीक तरह से देखभाल नहीं करने के कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाते हैं।

परंतु कुछ उपाय हैं जिनके प्रयोग से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है यहाँ हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बता रहे हैं। लेकिन किसी भी समस्या का उपाय जानने से पूर्व उसके कारणों को जान लेना चाहिए ताकि समस्या को बढ़ने से रोका जा सके।

डार्क सर्कल्स होने के क्या कारण होते है?
शरीर में पानी की कमी होना
खान पान में लापरवाही बरतना
संतुलित भोजन का सेवन नहीं करना
शरीर में कमजोरी या रक्त की कमी होना
कोई बिमारी होना
कंप्यूटर / लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करना
नींद पूरी न होना
स्ट्रेस या तनाव होने के कारण
त्वचा के रूखी होने की वजह से
ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल से
इसके अलावा जिन लोगों की नजरें कमजोर होती है और वे किसी लेंस या चश्मे का प्रयोग नहीं करतें तो उन्हें देखने के लिए आंखों पर ज़ोर डालना पड़ता है जिसके कारण उनकी आँखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। – Dark circle hatane ka upay

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स के घरेलू उपाय :

अगर आपकी आँखों के नीचे भी किसी कारण से डार्क सर्कल्स आ गए है तो यहाँ हम आपको कुछ घरेलू उपाय दे रहें हैं जिनकी मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

अरंड का तेल :
इस तेल में बहुत गुण होते है जो डार्क सर्कल्स को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए अपनी उँगलियों पर थोड़ा सा तेल लें और उसे अपनी आँखों के नीचे लगाएं। कुछ देर मसाज करें और फिर रातभर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इस उपाय का रोजाना इस्तेमाल करे और अगली सुबह पानी से मुंह धो लें। डार्क सर्कल्स और झुर्रियां दोनों ही दूर हो जाएंगी।

बादाम का तेल :
बादाम तेल का इस्तेमाल करके भी आँखों के काले घेरों को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा बादाम का तेल उँगलियों पर लें और उसे काले घेरों पर लगाएं। लगाने के बाद मसाज करें और तेल को ऐसे ही लगा रहने दें। अगली सुबह आंखो को पानी से धो लें। सोने से पहले उस उपाय का रोजाना इस्तेमाल करें समस्या ठीक हो जाएगी। – Dark circle dur karne ke upay

खीरा :

काले घेरो को दूर करने के लिया एक खीरा लें और उसके मोटे-मोटे टुकड़े कर लें। अब उन्हें आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें और उसके बाद 2 टुकड़े निकालकर उन्हें आंखो के नीचे रख दें। 10 मिनट तक रखे रखें और फिर आँखों को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें फायदा होगा।

टमाटर :
डार्क सर्कल्स के लिए एक चम्मच टमाटर का जूस और एक चम्मच आलू का जूस लें और दोनों को अच्छे से मिला लें। एक साथ मिलाने के बाद इसे आंखों के निचले हिस्से पर रुई से लगाएं। 10 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें। दिन में 1 बार इस उपाय का इस्तेमाल अवश्य करें।

गुलाब जल :

गुलाब जल त्वचा की किसी भी समस्या के लिए बहुत लाभकारी होता है। डार्क सर्कल्स के लिए रुई को कुछ देर के लिए गुलाबजल में डाल दें। उसके बाद रुई को आंखो के नीचे लगाएं। 10 मिनट तक रखें और फिर आंखों को ठंडे पानी से धो लें। रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करें डार्क सर्कल्स ठीक हो जाएंगे।

शहद :
इस उपाय के लिए थोड़ा सा शहद अपनी उँगलियों पर लगाकर डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक रखें और उसके बाद पानी से इस जगह को साफ़ कर लें। दिन में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल जरूर करें डार्क सर्कल्स पूरी तरह ठीक हो जाएंगे।

ग्रीन टी बैग :
काले घेरे दूर करने के लिए २ ग्रीन टी बैग को पानी में डुबोएं और कुछ देर बाद फ्रिज में रख दें। कुछ समय बाद ग्रीन टी बैग को निकालकर अपनी आंखों के ऊपर रखें और 15 मिनट तक रखे रहें। उसके बाद पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें। तुरंत निजात पाने के लिए रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करें। – Dark circle khatam karne ka tarika

नारियल का तेल :

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने पर नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल काले घेरों पर लगाएं। अब उँगलियों से डार्क सर्कल्स पर मसाज करें। मसाज करने के बाद रातभर इस तेल को लगे रहने दें। अगली सुबह पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

सेब का सिरका :
डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए इयर बड को 1 चम्मच सिरके में डालें और उसी से आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं। और उसके सूखने का इन्तजार करें। इस उपाय का इस्तेमाल 2 दिन में एक बाद अवश्य करें समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी।
तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आंखों के नीचे के दर्द सर्कल्स को आसानी से दूर किया जा सकता है। ये उपाय पूरी तरह सेफ और असरदार है जिनका त्वचा पर कोई दुष्परिणाम नहीं होगा। बस ध्यान रहे सेंसिटिव स्किन वाले इनका उपाय किसी विशेषज्ञ से राय लेने के बाद ही करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.