Header Ads

डायबिटीज कैसे होता है – यह है बुरी आदतें


डायबिटीज कैसे होता है – यह है बुरी आदतें 

डायबिटीज का अर्थ है मधुमेह। डायबिटीज का खतरा किसे कहते हैं? यदि आप यह सवाल अपने डॉक्टर को पहले पूछते तो इसका कुछ इस प्रकार होता – किसी वृद्ध, मोटापाग्रस्त या फैमली हिस्ट्री वाले मरीज को। लेकिन आज डायबिटीज एक महामारी बन चुकी है। भारत में करोड़ों लोग इसका शिकार बन चुके हैं। विशेषज्ञों के अनुसार वेस्टलाइन का चौड़ा होते जाना डायबिटीज तथा ह्र्दय रोंगों का प्रमुख कारण है। कई ऐसी बुरी आदते हैं जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ाती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी बुरी बाते जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ाती है और इनको सुधारने के संबंध में कुछ बाते इस प्रकार से हैं।


पूरे दिन बैठे रहना

हम देखते हैं कि अक्सर लोग घर से बाहर नहीं निकलते हैं, वे अपनी कार में बैठते हैं ऑफिस पहुचते हैं और 8 – 10 घंटे के लिए डैक्स पर काम करते हैं। उसके बाद फिर वो वापस घर आते हैं और देर रात तक टीवी देखते हैं। लोगों का कम घुमने से उनकी वेस्टलाइन बढती है। कम शारीरिक गतिविधि के कारण उन्हें डायबिटीज, थाँयरइड तथा ह्रदय रोग हो सकते हैं।

क्या करें

इसके लिए जितना हो सके उतना घूमें। इससे न केवल आप का स्वास्थ ठीक होता है बल्कि आपके ब्लड शुगर के स्तर को सीमित रखने में भी मदद मिलती है। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि सबके लिए जरूरी है। लिफ्ट की बजाय सीढियों का इस्तेमाल करें और कार की बजाय पैदल ऑफिस जाएं।


देर रात तक काम करना

किसी डेडलाइन को पूरा करने के लिए हम देर रात तक काम करते हैं जिससे हमारी नींद के कीमती घंटे बर्बाद हो जाते हैं। युवाओं में तो चैटिंग एक आम आदत बन चुकी है जिसके कारण उनमें डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।


https://healthtoday7.blogspot.com/
क्या करें

अच्छी नींद के लिए साइन आउट करें। शोध से पता चला है कि घटिया नींद के कारण उच्च रक्तचाप तथा वजन घटाने की समस्या पैदा हो सकती है और सिर्फ यही कारक डायबिटीज का कारण बनते हैं जब आप जग रहे हो या अधिक खाते हो जिसके कारण आप का वजन बढ़ता है। कम नींद लेने से आप थके-थके रहते हैं इसलिए आपको पर्याप्त नींद जरूरी है।


तनाव लेना

तनाव का सीधा संबंध डायबिटीज से नहीं होता, पर इसे एक सहायक कारक मना जाता है। जब व्यक्ति तनाव में होता है तो शरीर कोट्रिसोल नामक स्टैस हामोनरिलीज करता है जो एन्स्य्लिन गतिविधियों में बाधा पैदा करता है। तनाव के कारण हमारा ब्लड शुगर बढ़ता है और दवाईयों की जरूरत पड़ती है। जब हम तनाव में होते हैं तो जंक फ़ूड अधिक खाते हैं।


क्या करें

कसरत करना इसका सबसे बढ़िया इलाज है। कसरत करने से हमारा तनाव का स्तर कम होता है। इसके साथ जब आप काम कर रहे हैं तो कम से कम 10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए।


डायबिटीज के खतरे को कम करने के कुछ आसन तरीके


1.अगर आप चाहते हैं कि आप डायबिटीज से बचे रहे तो आप को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

2.कैलोरी का सेवन कम करें।

3.प्रोसेस्ट फ़ूड से बचें।

4.आप अपना नाश्ता हर रोज करें। इसे किसी भी दिन न छोड़ें।

5.भोजन के मध्य लम्बा अन्तराल रखने से बचें।

6.भोजन में प्रोटीन की मात्रा शामिल करें।

7.जितना हो सके उतना चलें, बैठने पर कम ध्यान दें।


8.टीवी या फोन देखना जितना हो सके उतना कम के दें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.