Header Ads

चाहते है पेट की हर समस्या से छुटकारा,


चाहते है पेट की हर समस्या से छुटकारा, अपनाए डाइट से जुड़े ये 5 नियम

ज्यादातर देखा गया है कि किसी भी बीमारी की शुरुआत पेट की समस्या से ही शुरू होती हैं। ऐसे में पेट से जुडी समस्याओं को शुरू में ही रोक लिया जाए तो अच्छा रहता है। पेट से जुडी समस्याओं का सबस बड़ा कारण होता हैं गलत खान-पान। ऐसे में आप खान-पान से जुडी आदतों में सुधार करके अपनी पेट की हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको आपकी डाइट से जुड़े कुछ उपयोगी नियम बताने जा रहे हैं जो आपको पेट की हर समस्या से छुटकारा मिल दिलाएँगे। तो आइये जानते है इन नियमों के बारे में। 


* रोज सुबह एक ग्लास पानी

रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। इसके साथ ब्रेकफास्ट और खाने के बीच गैप भी नहीं रखना चाहिए। गैस की समस्या में रहती है तो तंग कपड़े पहनने से बचें। कोशिश करें कि अपने खाने में हरी सब्जियां जैसे लौकी, फलियां, गाजर को शामिल करें।
* आहार में सब्जियों को करें शामिल

सब्जियों में पेट के लिए फलियां, कद्दू, गोभी, गाजर और लौकी को शामिल करें। तरबूज का रस एसिडिटी दूर करता है इसलिए दिन में तरबूज भी खाएं, इन सभी तरकीबों से आपका पाचन तंत्र यानी पेट सही रहेगा और आप हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे।

* भोजन हमेशा चबाकर खाएं

पाचन का मतलब होता है कार्बोहाइटड्रेट (स्टार्च और शुगर) का पाचन, जो मुंह में स्लाइवा और एंजाइम के जरिए होता है। ये एंजाइम खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ते बल्कि बैक्टेरिया से भी लड़ते हैं। इसलिए भोजन को हमेशा चबा-चबा कर खाना चाहिए। इससे पाचन आसानी से हो जाता है।

* लहसुन जरूर खाएं
दिनभर में पानी की मात्रा ज्यादा से ज्यादा लें और फाइबर युक्त चीजों को रोज के खाने में शामिल करें। खानें में लहसुन जरूर खाएं और फलों में केला अमरूद, अंगूर और पपीता खाएं। धूम्रपान न करें इससे पाचन तंत्र में समस्या आ सकती हैं।

* मौसमी फल और सब्जियां खाएं

प्रतिदिन अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। कोशिश करें कि ऐसी फल और सब्जियां खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। फैट वाला खाना खाना और अधिक तला-भुना और मसालेदार खाना काने से बचें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.