Header Ads

आँखों में जलन मिटाए इन घरेलु उपायों से

आँखों में जलन मिटाए इन घरेलु उपायों से

वो आँखें ही हैं जो हमारी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाती हैं और इनसे ही इस ख़ूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं। यानि आँख नहीं, तो कुछ नहीं। इसलिर ज़रूरी है कि आँखों की देखभाल की जाए ताकि हमेशा इस ख़ूबसूरत दुनिया का दीदार कर सकें और आपकी ख़ूबसूरती भी बनी रहे। लेकिन प्रदूषित वातावरण, धूल-मिट्टी, पूरे दिन टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने बैठे रहना ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं। जिसके कारण आंखों में दर्द, जलन और चुभन जैसी समस्या से हम ग्रसित हो जाते हैं। आँखों में खुजली होना काफी गम्भीर समस्या होती है। इससे आपकी आँखें लाल और काफी सूजी हुई हो जाती हैं। आइए जानते हैं आँखों में जलन के उपाय यानि आंखों में जलन से कैसे छुटकारा पाएं।
# सुबह-सुबह नंगे पांव ओस पड़ी हरी घास पर चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

# ठंडी सिकाई से आँखों को तुरंत आराम मिलता है, किसी सूती कपड़े को ठन्डे पानी में भिगोकर आँखों पर रखें, इसके लिये चाय की ठंडी थैलियों का भी उपयोग किया जा सकता है। फ़्रिज में रखकर ठंडा करके इन थैलियों को दिन में 3 या 4 बार 10 -10 मिनिट के लिए आँखों पर रखने से जल्दी आराम मिलता है।

# आधुनिक शोधों के अनुसार ग्रीन टी आँखों के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं। इसमें केटेचिंस नामक एंटीआक्सीडेंटस होते हैं, जो आँखों की रक्षा करते हैं।

# आंखों की जलन को दूर करने के लिए विटामिन 'ए' का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसलिए गाजर, आम, पपीता, आजवाइन, रसदार फल, दूध और मक्खन का प्रयोग करना चाहिए।

# गुलाब जल सिर्फ आपकी सुन्दरता ही नहीं बढ़ाता बल्कि आँखों की खुजली भी दूर करता है। गुलाब जल से अपनी आँखों को धोएं या इसकी कुछ बूंदों को आँखों में डालें, तुरंत आराम मिलेगा।

# आँखों की देखभाल के लिए योग और प्राणायाम करें। विशेष रूप से अनुलोम विलोम और प्राणायाम करें, क्योंकि ये नाज़ुक आँखों के लिए बेस्ट रिज़ल्ट लाता है।
# आंखों में सूजन और जलन की समस्या को दूर करना है तो आलू को कद्दूकस करके अपने आंख पर लगाएं। इसे आप तीन दिन तक रात को कुछ मिनट के लिए करें। फिर देखिएगा इसका फायदा।

# घर में रखे हुये ठन्डे दूध को रुई में लेकर आँखों पर रखें और इस प्रक्रिया को दिन में दो बार सुबह और शाम को करें।
# एलोवेरा से भी आँखों की परेशानी से आराम पाया जा सकता है, एलोवेरा के रस में शहद और सुगन्धित चाय को मिलाकर आँखों को धोने से खुजली में आराम मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.