Header Ads

आंखों में जलन से छुटकारे

आंखों में जलन से छुटकारे के लिए अपनाएं ये उपाय
आंखों में जलन होने पर आंखें लाल हो जाती है और उनसे पानी गिरने लगता है. आंखों की इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं.





खराब धूलभरे मौसम, वातावरण में फैले धूएं और प्रदूषण के अलावा भी आंखों में जलन के कई कारण हो सकते हैं. आंखों में जलन होने पर आंखें लाल हो जाती है और उनसे पानी गिरने लगता है. आंखों की इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं.

खीरा

खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह आंखों को हाइड्रेट रखता है और जलन शांत करता है. आंखों की जलन शांत करने के लिए खीरे के ठंडे स्लाइस को थोड़ी देर आंखों पर रख कर लेट जाने से फायदा मिलता है.

ग्रीन टी बैग

आप अक्सर चाय पीने के बाद ग्रीन टी के बैग्स कूड़े में फेंक देते होंगे लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें. इन बैग्स को फ्रीज में स्टोर कर लें और जब भी आंखों में जलन हो तो इन ग्रीन टी बैग्स को भिगोकर आंखों पर रखें जिससे आंखों की जलन शांत होती है.

पानी
आंखों की जलन शांत करने के लिए पानी सबसे पहला और सबसे आसान उपाय माना जाता है. ठंडे-ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं जिससे आंखों की जलन शांत हो जाती है.

ठंडी चम्मच

चम्मच की ठंडक भी आंखों की जलन को शांत करने के लिए कारगर होती है. एक चम्मच को फ्रिज में रखें और फिर उसे 10 मिनट तक आंखों पर रखने से आंखों की जलन कम होती है और आई बैग्स भी खत्म हो जाते हैं.

आलू
आलू में मौजूद एंजाइम्स में सूदिंग गुण होते हैं. आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और फिर आंखों पर रख लें. 15 मिनट बाद नए टुकड़ें आंखों पर रखें इससे आंखों की जलन और पानी गिरने की समस्या से निजात मिलती है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.