Header Ads

इलायची, मिलेगा फायदा

मोटापे से हैं परेशान तो चबाएं इलायची, मिलेगा फायदा
इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने तथा कोलेस्ट्रौल के स्तर को कम करती है.



आज लोगों के बीच मोटापा एक गंभीर समस्या बनी हुई है. लोगों के खानपान में इतने बदलाव हुए हैं की मोटापा को रोक पाना अब मुश्किल हो गया है. पर आप परेशान ना हों. हम आपको ऐसे घरेरू उपाय बताएंगें जिससे आपको मोटापे को कम करना बेहद आसान हो जाएगा.

मोटापे को कम करने में इलायची काफी कामगर होती है. इसे चबाने से आपको कई फायदे मिलते हैं, जिनमें से वजन कम करना प्रमुख है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि इलायची के सेवन से वजन कम होता है.

कई जानकारों की माने तो हरी इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने तथा कोलेस्ट्रौल के स्तर को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है.


चाय के साथ करें इलायची का सेवन

चाय में इलायची डाल कर पीना काफी असरदार होता है. रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम की जा सकती है.
पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है. इस परेशानी में भी इलायची काफी असरदार है.

ऐसे करें इलायची को अपनी डाइट में शामिल
आप इसे चाय में डाल कर पी सकते हैं. इलायची के दानों को पीस कर पाउडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें. इसके अलावा आप खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.