Header Ads

गर्भावस्था

मासिक धर्म से एक सप्ताह पहले गर्भावस्था के पहले संकेत। मासिक धर्म में देरी से पहले गर्भावस्था की शुरुआत के बारे में कैसे पता लगाएं। एक लड़की के रूप में गर्भावस्था के शुरुआती संकेत।
गर्भावस्था

बहुत पहले सप्ताह हर महिला के लिए जीवन में वास्तव में यादगार और बहुत ही रोमांचक अवधि है। हालांकि, ज्यादातर मामलों में यह गर्भावस्था के पहले संकेतों को खोजने की कोशिश कर रहा है, इस अवधि के दौरान वह अनजान है।

गर्भावस्था के स्पष्ट संकेत अनुपस्थित हैं महीना और परीक्षण पर दो स्पष्ट लाइनों का उदय।


यदि आपके अन्य लक्षण हैं, जैसे दस्त या पेट दर्द, तो आपके गैस्ट्रिक फ्लू या आपके लक्षणों के लिए एक अन्य कारण हो सकता है। सीने की सूजन और कोमलता। गर्भावस्था बाइबिल के उपरोक्त उद्धरण के आधार पर, स्तन की कोमलता, दर्द और भारीपन निषेचन के तुरंत बाद शुरू हो सकती है और इससे पहले कि आप अपनी अवधि भी याद करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके स्तन प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन में शुरुआती वृद्धि पर प्रतिक्रिया करते हैं, जो उन्हें दूध उत्पादन के लिए तैयार करते हैं और स्तनपान। अगर आपके लक्षणों का सामना करना मुश्किल हो या आप अपनी छाती में एक गांठ महसूस करेंगे तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
लेकिन गर्भावस्था की शुरुआत में कौन सी भावनाएं उसकी गवाही हैं, यह जानने के लिए महिला अभी भी गर्भधारण को परिभाषित करने की कोशिश करती है। आखिरकार, गर्भधारण के बारे में महिला के जीव "संकेत" बहुत पहले आप इसे सटीक रूप से निर्धारित कर सकते हैं। यही कारण है कि जो महिलाएं मानती हैं कि वे गर्भवती हैं अक्सर दोस्तों से पूछती हैं: " गर्भावस्था के पहले संकेत क्या थे?", और अपने स्वयं के जीवों को" सुनने "की कोशिश करते हैं और विभिन्न लक्षणों को देखते हैं: गर्भाशय में भारीपन, निप्पल, भूख और अन्य harbingers में झुकाव। लेकिन फिर भी यह याद रखना जरूरी है कि माध्यमिक संकेत आगामी गर्भावस्था की पूर्ण गारंटी नहीं हैं।

पेशाब की बढ़ी हुई आवृत्ति। यदि आप अचानक बाथरूम में खुद को पाते हैं, तो यह गर्भावस्था का एक बहुत ही प्रारंभिक संकेत हो सकता है। गर्भावस्था बाइबिल के उपरोक्त उद्धरण में कहा गया है कि पेशाब की आवृत्ति गर्भधारण के दो सप्ताह के भीतर शुरू हो सकती है। मूत्र पेश करने का आग्रह अक्सर होता है।

रक्तचाप में मूत्र की सामान्य वृद्धि और गर्भावस्था के पहले दिनों में शुरू होने वाले अन्य शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तनों के कारण मूत्राशय में सामान्य वृद्धि हुई है। गर्भाशय में रक्त प्रवाह बढ़ता है और मूत्राशय पर आपके सक्रिय, बढ़ते गर्भाशय का दबाव भी समस्या में योगदान देता है। अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पेशाब किया जाता है कि आपके पास मूत्र पथ संक्रमण नहीं है तो आपके डॉक्टर से परामर्श लें।
इसके अलावा, ऐसे लक्षण गर्भवती महिलाओं द्वारा हमेशा चिंतित नहीं होते हैं और सभी नहीं। लेकिन ये अभिव्यक्तियां अधिकांश गर्भवती माताओं में होती हैं। कम समय पर "रोचक" स्थिति की पुष्टि कैसे प्राप्त करें, गर्भावस्था के पहले संकेत स्वयं को प्रकट करने के बाद, आप नीचे बता सकते हैं।
गर्भावस्था के लक्षण: व्यक्तिपरक संवेदनाएं

ovulation क्या प्रक्रिया है जब निषेचन के लिए तैयार एक अंडाशय पेट की गुहा में डिम्बग्रंथि के कूप को छोड़ देता है। ओव्यूलेशन मासिक धर्म चक्र के लगभग 12-14 दिन होता है। यह इस अवधि के दौरान है कि गर्भधारण सबसे अधिक संभावना है। हालांकि, देरी वाले अंडाशय के कुछ कारण हैं, वे तनाव, जननांग क्षेत्र की बीमारियों, असंतुलन से जुड़े हो सकते हैं आदि। लेकिन इस मामले में निषेचन हो सकता है। कुछ मामलों में, अवधारणा की संभावना को बढ़ाने के लिए अंडाशय के लिए समय निर्धारित करना आवश्यक है।

शब्दों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान चक्कर आना एक आम लक्षण है। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में शुरू होने वाले आपके शरीर के कार्यों में सामान्य परिवर्तन, गर्भधारण के तुरंत बाद चक्कर आना के एपिसोड का कारण बन सकते हैं। इन परिवर्तनों में रक्तचाप को कम करने और शरीर के तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स में बदलाव शामिल हैं।

अपर्याप्त भोजन और पेय का सेवन और कम रक्त शर्करा के स्तर चक्कर आना की किसी भी भावना को खराब कर सकते हैं। ताकि आपको कोई गंभीर समस्या न हो, तो अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको चक्कर आती है या किसी प्रकार का फैनिंग एपिसोड होता है।

कभी-कभी, अंडाशय की अवधि के दौरान, महिला कुछ संकेत दिखाती है। आवृत्ति में, इस समय कुछ महिलाओं को पीठ में दर्द होता है, अंडाशय में झुकाव, श्लेष्म निर्वहन में वृद्धि, सूजन। यहां भी महत्वहीन निर्वहन होता है - अंडाशय के दौरान रक्त केवल महत्वहीन मात्रा में आवंटित किया जा सकता है। कुछ महिलाओं का दावा है कि गर्भधारण के बाद, जब वे अंडाशय के बाद पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस करते थे। लेकिन एक सप्ताह बाद अंडाशय परीक्षण करने के लिए बहुत कम समय होता है। इसके अलावा, दिन 4 या 5 दिन गर्भावस्था को स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित नहीं किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान सिरदर्द आम होते हैं और कई कारणों से हो सकते हैं। आप गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में अधिक लगातार सिरदर्द की शुरुआत देख सकते हैं। परिवर्तन हार्मोन और शरीर के तरल पदार्थ, साथ ही थकान या तनाव के लिए किया जा सकता है। सुबह की बीमारी और हाइपोग्लाइसेमिया अपर्याप्त भोजन और पेय के कारण भी योगदान दे सकती है।
पीठ दर्द गर्भावस्था का एक अप्रत्यक्ष संकेत है

गर्भावस्था के पहले दिनों से कब्ज एक समस्या बन सकता है। प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर, साथ शुरू प्रारंभिक गर्भावस्था, आंतों की दीवार में मांसपेशियों की कोशिकाओं की गतिविधि को धीमा कर दें। इससे आंतों में भोजन को स्थानांतरित करना मुश्किल हो जाता है। अपनी समस्या को कम करने के लिए, अधिक फल और सब्जियों का उपभोग करके और कम से कम आठ चश्मा तरल पीने से अपने आहार में फाइबर की मात्रा में वृद्धि करें। यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच किए बिना लक्सेटिव्स का उपयोग न करें।

इस समय और, और कारणों से मतली , सबसे अधिक संभावना है, गर्भावस्था से संबंधित नहीं हैं। लेकिन 7 वें दिन की संवेदनाओं पर, एक महिला के लिए अनैच्छिक, धीरे-धीरे प्रकट होने लगते हैं। परीक्षण अंडाशय के बाद 10 वें दिन से पहले नहीं किया जाना चाहिए। इस अवधि के दौरान, गर्भाशय का गर्भाशय, अगर गर्भधारण हुआ है, धीरे-धीरे अधिक भुना हुआ हो जाता है। गर्भधारण होने पर भी अधिक प्रचुर मात्रा में निर्वहन होता है।


आप बस "अलग महसूस कर सकते हैं" और यह सुनिश्चित कर लें कि आप समझने के तुरंत बाद गर्भवती हैं। कुछ महिलाएं कहती हैं कि गर्भावस्था परीक्षण करने से पहले उन्हें कठोर व्याख्या या धारणा मिलती है। अंतर्ज्ञान का एक हिस्सा तेजी से बदलते मूड से आ सकता है।
यदि आपके पास संकेत हैं कि आप गर्भवती हैं, तो मान लीजिए कि आप तुरंत सही कदम उठाएंगे, जब तक आप इसे साबित नहीं कर सकते। यह महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके फोलिक एसिड और लौह सहित पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करें। जंक फूड, अल्कोहल, अवैध पदार्थ, ओवर-द-काउंटर दवाएं और व्यवहार जैसे धूम्रपान से बचें। ठीक से खाने के लिए सावधानी बरतें, और पर्याप्त पानी और नींद लें। । रुको जब तक आप ओव्यूलेशन पकड़ने के दस दिन बाद तक पहुंचें घर परीक्षण गर्भावस्था पर

जो लोग गर्भाधान के बाद कितने दिन में रुचि रखते हैं, गर्भावस्था होता है, यह है कि तथ्य यह है, जिस पर दिन गर्भावस्था गर्भाधान के बाद होता है पर विचार करने के लिए आवश्यक है, गर्भाशय के लिए एक निषेचित अंडे के आंदोलन पर निर्भर है। यह अवधि 7 से 10 दिनों तक है। तदनुसार, गर्भाशय में अंडे का आरोपण के बाद और शरीर, में परिवर्तन जब भविष्य माताओं के लिए नई लक्षण के एक नंबर देखा शुरू करते हैं।


मेयो क्लिनिक के अनुसार, इससे भी बेहतर, अपनी याद अवधि के एक सप्ताह बाद प्रतीक्षा करें। आप को पता है कि क्या आप गर्भवती हैं चाहते हैं, ovulation के बाद छह या सात दिनों के बाद रक्त में एक गर्भावस्था परीक्षण के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। ध्यान रखें कि हालांकि ये संकेत और लक्षण प्रारंभिक गर्भावस्था पर मौजूद हो सकता है, वे भी समस्याओं है कि गर्भावस्था से संबंधित नहीं हैं की वजह से हो सकता है। यदि आपके लक्षण आपको प्रभावित करते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें, और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप गर्भवती हो सकते हैं।

क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके पास बोर्ड पर बच्चा है या नहीं? गर्भावस्था जीवन का वह हिस्सा है जो हर महिला चाहता है। हालांकि यह गर्भावस्था की जाँच करने के लिए महत्वपूर्ण है, इस के बारे में सुनिश्चित होने के लिए, वहाँ कुछ भांजीमार लक्षण है कि आप के लिए यह काम कर सकते हैं, जबकि आप अस्पताल जाना है। जब आप गर्भवती हैं, वहाँ आपके शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन है कि कुछ बदलाव है कि, पहचाना जा सकता है अगर आप अधिक ध्यान दें कारण कर रहे हैं।
मादा शरीर की विशेषताओं पर, कितने दिन अप्रिय घटनाएं शुरू होती हैं, सबसे पहले, निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, ट्रैकिंग निशान बेसल तापमान महिलाओं असामान्य चार्ट बेसल तापमान।

तथ्य यह है कि देरी से पहले गर्भावस्था के पहले लक्षण किसी महिला में प्रकट हो सकते हैं, जो अधिकांश गर्भवती माताओं के लिए रूचि रखते हैं। लेकिन इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए शुरुआती लक्षण, जब मासिक से पहले एक सप्ताह पहले या मासिक से 4 दिन पहले, व्यक्तिपरक होते हैं। के बाद से गर्भाधान के बाद, यहां तक ​​कि अवधि में जब 2 दिन या उससे अधिक के लिए मासिक, शरीर पहले से ही जगह महान परिवर्तन, विशेष भावना ले जा रहा है, महिलाओं, अनुभव के रूप में कई समीक्षा इसका सबूत हो सकता है।


एक अवधि की अनुपस्थिति गर्भावस्था के लिए एक चिंताजनक संकेत हो सकता है। जाहिर है, जब आप गर्भवती हैं, आपकी अवधियों के लिए कोई उद्देश्य आप यात्रा हो सकती है। इसलिए, यदि आपकी अवधि अधिकतर नियमित होती है, तो मिस्ड अवधि को गर्भावस्था के सूक्ष्म संकेत के रूप में नहीं माना जा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो यह सबसे अच्छा है निम्न करने के लिए - घर पर गर्भावस्था की जाँच, रुको जब तक यह गुलाबी हो जाता है, तो अपने चिकित्सक से देखते हैं।
पुरानी बीमारियों का विस्तार
हालांकि, महिलाओं में मिस्ड अवधि से पहले गर्भावस्था के शुरुआती संकेत हैं। शरीर में ये परिवर्तन इस तथ्य की पुष्टि भी कर सकते हैं कि आप एक मां बन जाएंगे। इन 20 शुरुआती गर्भावस्था के लक्षणों की सूची पढ़ें जिन्हें आप याद अवधि से पहले अनुभव कर सकते हैं।

मासिक धर्म से पहले गर्भावस्था के पहले लक्षण वास्तव में स्पष्ट के लक्षण हो सकते हैं। लेकिन अवधारणा के तुरंत बाद वही प्राथमिक संकेत संभव हैं। यदि किसी महिला के लिए पीएमएस एक विशिष्ट स्थिति नहीं है, तो वह शुरुआती संकेतों को असामान्य घटना के रूप में समझती है, और जब ऐसे लक्षण प्रकट होते हैं, तो वह सोचती है कि गर्भावस्था निर्धारित करना संभव है या नहीं शुरुआती शर्तें.


गर्भावस्था के शुरुआती संकेतों में से एक के रूप में आप दर्द और सूजन स्तनों का अनुभव कर सकते हैं। चूंकि छाती के ऊतक हार्मोन से संवेदनशील होते हैं, इसलिए यह छाती की सूजन, गंभीर और कभी-कभी बीमार होने का कारण बनता है। इस प्रकार, यह गर्भावस्था के पहले सप्ताह में से एक हो सकता है जिसे आप गर्भावस्था के एक सप्ताह के भीतर सामना कर सकते हैं।
जब आप गर्भवती हो जाते हैं, तो आप जल्द ही बहुत थके हुए होते हैं। यह हमेशा ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि आपके पास कम नींद आती है, या आपने कड़ी मेहनत की है, क्योंकि जब आप गर्भवती हो जाते हैं तो उस दिन के किसी भी अनावश्यक बिंदु पर थक सकते हैं। थकान, जब आप गर्भवती हैं, थकान तक ही सीमित नहीं है, लेकिन यह आपको नाली देती है, और आप उस समय कुछ भी करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं।

शुरुआती संकेत मासिक धर्म की देरी से पहले गर्भावस्था निम्नानुसार हो सकती है:

गर्भावस्था के शुरुआती निदान से आप यह पता लगाने की अनुमति देते हैं कि गर्भधारण हुआ है, भले ही ऊपर वर्णित कोई संकेत न हो। लेकिन इस तरह की व्यक्तिपरक संवेदनाओं की परिभाषा उन महिलाओं की मदद करती है जो पूछते हैं कि देरी से पहले गर्भावस्था के बारे में जानना संभव है या नहीं। हालांकि गर्भावस्था पर सबसे सटीक डेटा केवल बाद में दे सकता है - अतिसंवेदनशील परीक्षण । लेकिन यहां तक ​​कि सबसे संवेदनशील नमूनों को भी अंततः व्याख्या किया जा सकता है कमजोर सकारात्मक परीक्षण, अगर यह भी किया गया था प्रारंभिक परीक्षण गर्भावस्था पर गर्भावस्था की सबसे पुरानी अवधि पिछले मासिक धर्म की तारीख से 20-21 दिन है। यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि कोई है या नहीं सकारात्मक परिणाम, एक अवधारणा कब हुई है, यह कैसे पता लगाना है।

मासिक धर्म की देरी से पहले गर्भावस्था क्या संकेत दे सकती है?
गर्भवती महिलाओं के बीच सुबह बीमारी या उल्टी भी बहुत आम है। जैसा कि इसके नाम के विपरीत, सुबह की कमजोरी दिन के किसी भी समय हो सकता है, और यह आपको चक्कर आ और मतली, जो अक्सर उल्टी की ओर जाता है लगता है। तो, यह बेहतर है अगर आप अपने शरीर पर ध्यान दे सकते हैं और उन संकेतों को समझ सकते हैं जो पकड़ने के लिए बहुत सूक्ष्म हो सकते हैं।

जब आप दैनिक दौड़ के लिए जाते हैं और अचानक आप को सांस लेने में कठिनाई होती है, तो यह गर्भावस्था का संकेत हो सकता है। यह बहुत अस्पष्ट लग सकता है, लेकिन अगर आप सांस के साथ कोई अन्य समस्या है, तो आप हमेशा आप अपनी गर्भावस्था में प्रवेश कर सकते हैं। घूमते समय सांस लेना असंभव है, सीढ़ियों पर चढ़ना और बहुत ही कम समय में नृत्य करना बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।

अगर कोई महिला बीटी अनुसूची का प्रभारी होता है, तो क्या यह समझना संभव है कि वह गर्भवती है, वह मदद करेगी बेसल तापमान, जो गर्भावस्था के दौरान मासिक धर्म से पहले घटित नहीं होता है।


गर्भवती महिलाओं के लिए, अक्सर ऐसा होता है कि वे गर्भावस्था की शुरुआती अवधि से गैसों में होते हैं। यह शरीर में दबाने वाले हार्मोनल प्रवाहों के कारण होता है जो चयापचय को प्रभावित करते हैं। तथ्य यह है कि किसी को भी किसी भी अन्य कारण के लिए शुरू किया जा सकता के बावजूद, गैस भी गर्भावस्था का संकेत है, जो अपनी प्रारंभिक अवस्था में प्रकट होता है है।

कभी-कभी गर्भवती महिलाओं को मसूड़ों में कोमलता का अनुभव होता है। अक्सर, मसूड़ों का खून बह रहा है, जो गर्भावस्था के दौरान सामान्य से कुछ दूर नहीं है। खून बहने का कारण भी इस तथ्य के समान है कि आपके स्तन निविदा और दृढ़ हो जाते हैं। हार्मोन और रक्त की मात्रा में वृद्धि के कारण, आप सफाई के दौरान रक्त देख सकते हैं। यदि आपके दंत चिकित्सक का कहना है कि चिंता करने की कोई बात नहीं है, तो आप इसे गर्भावस्था का एक खुश संकेत मान सकते हैं।

लक्षण के एक नंबर है कि एक औरत पता लगाने के लिए कि वह गर्भवती थी रुचि रखता है के होते हैं, संभव गर्भाधान के बाद पहले ही दिन पर "चाहता है"। लेख पढ़ना कि गर्भावस्था के 33 संकेत हैं या उनमें से एक और संख्या, जैसा कि वह नोट करती है रिहाई , थ्रश , मुँहासे । लेकिन ये सभी अभिव्यक्तियां बीमारी के विकास को भी इंगित कर सकती हैं, न कि गर्भावस्था के बारे में। उदाहरण के लिए, बच्चे की अवधारणा पर आवंटन वही हो सकता है, साथ ही साथ भी। यही कारण है कि जो गर्भाधान के बाद मुक्ति पाए जाते हैं, और जो सबसे सटीक गर्भावस्था लक्षण चिकित्सक, जो सटीक लक्षण पहचान करने के लिए और कैसे को समझने के लिए क्या तुम गर्भवती हो लिए कहा जाना चाहिए बता सकते हैं।

जबकि अंडा लगाया जाता है, गर्भवती शरीर कठोर महसूस करना शुरू कर देता है। आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी अवधि होगी या जैसे कि आपकी अवधि हो, और ऐंठन दर्दनाक हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब अंडे को निषेचित किया जाता है, गर्भाशय फैलता है, ताकि वह भविष्य में अपने विस्तार के लिए बच्चे को पकड़ने के लिए तैयार हो सके, जिससे आपकी ऐंठन हो सके।
गर्भावस्था के संभावित संकेत

स्पॉटिंग एक आसान खून बह रहा है, जिसे कभी-कभी महिलाओं में अवधि के साथ भ्रमित किया जा सकता है। जबकि रक्तस्राव का पता लगाना अवधि से काफी कम है, क्योंकि यह केवल आपके गर्भाशय की परत पर एक उर्वरित अंडे के प्रत्यारोपण के दौरान होता है। इसलिए, जब आप असामान्य अवधि देखते हैं तो गलतियाँ करने से पहले, एक संकेत बनाना सुनिश्चित करें।
गर्भावस्था के पहले दिनों के दौरान बाहरी परिवर्तन

देरी से पहले भी, गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के पहले संकेत बाहरी परिवर्तनों से लगभग दैनिक प्रकट होते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि केवल कुछ महिलाएं दावा करती हैं कि अवशोषण के बाद उन्हें कुछ अजीब संवेदनाएं थीं, अगर गर्भधारण हुआ, तो बाहरी परिवर्तन लगभग हर किसी में होते हैं।


ब्लोइंग को गर्भावस्था के शुरुआती संकेतों में से एक माना जा सकता है। अक्सर यह गर्भावस्था के लगभग चार सप्ताह बाद होता है, जो अंडे के निषेचन के बाद होता है। जबकि आप अपनी अवधि प्राप्त करने से पहले सूजन भी होती है और फिर गायब हो जाती है, तब तक यह गर्भवती होने तक नहीं होती है। यदि आप सूजन हो जाते हैं, और अपनी अवधि भी याद करते हैं, तो कोने के आसपास के बच्चे के लिए तैयार रहें।

यदि आपको लगता है कि पहले से अधिक शौचालय के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं, तो आप गर्भवती हो सकते हैं। यह सामान्य है कि आप पहले से अधिक बार पेशाब करना चाहते हैं, और यह एक संकेत भी है जो आपको गर्भावस्था के करीब लाता है। गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए विचलन अवांछित पदार्थों के लिए cravings के संबंध में एक अप्रत्याशित स्तर पर जा सकते हैं। आप जिस भोजन से पहले नफरत करते हैं उससे प्यार करना शुरू कर सकते हैं। और जैसे ही आप भोजन के लिए लालसा शुरू करते हैं, आप इसे तब तक अनुमति नहीं दे सकते जब तक आप इसे नहीं खाते।
बच्चे की अवधारणा के दौरान और उस अनुभवी होने के दौरान किस भावना के बारे में बात करते हुए, कई महिलाओं ने ध्यान दिया कि उन्होंने विकसित किया है थ्रश , और थ्रश के बाद - मूत्राशयशोध । नतीजतन, सवाल उठ गया कि क्या गर्भावस्था के लक्षणों के समान कई संकेत खमीर संक्रमण के कारण हो सकते हैं।

और यदि पुरुषों की देरी से पहले एक महिला जल्द ही अवधारणा के बाद कुछ आंतरिक संवेदना महसूस कर सकती है, तो आस-पास के लोग बाहरी परिवर्तनों को देखते हैं।

सूजन, गैस और आंत्र विकार

यह गर्भावस्था के कई मामलों में होता है, इसलिए यह गर्भावस्था के सबसे गहरे पुजारियों में से एक है। शरीर में हार्मोन की बाढ़ के कारण, जबकि आप केवल गर्भवती हैं, आप बहुत भावनात्मक और मूडी बन सकते हैं। कभी-कभी आप खुश रह सकते हैं, और कुछ सेकंड के बाद - उदास, सब व्यर्थ में। पतले छोटे भावनात्मक विचार आपको रो सकते हैं, और आप एक हंसमुख मजाक पर हंसना बंद नहीं कर सकते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि आप स्वयं को नियंत्रित करने में कठिन समय पा सकते हैं, यह मूड स्विंग भी यह जानकर बहुत उपयोगी हो सकती है कि क्या आप मां बनने के अपने रास्ते पर हैं।

गर्भधारण के बाद मतली होने से पहले भी, गर्भावस्था के ऐसे बाहरी लक्षणों को ध्यान में रखा जा सकता है:

गर्भावस्था के पहले दिनों में प्रयोगशाला और शारीरिक परिवर्तन

शुरुआती दिनों में गर्भावस्था के लक्षणों को निर्धारित करने का प्रयास करने से यह पता चलता है कि एक महिला शारीरिक स्थिति पर ध्यान देती है। गर्भावस्था को कैसे निर्धारित किया जाए, जबकि परीक्षण अभी तक यह नहीं दिखाता है, कुछ शारीरिक अभिव्यक्तियों के साथ-साथ प्रयोगशाला संकेतक "संकेत" देगा। गर्भधारण के पहले दिनों से गर्भावस्था के बारे में सबकुछ समझने की कोशिश कर रहे हैं, भविष्य की मां, कुछ अभिव्यक्तियों के बारे में चिंतित हैं, डॉक्टरों की ओर रुख करें।
व्यावहारिक रूप से गर्भावस्था के पहले दिनों में, ऐसे संकेत संकेतक हो सकते हैं:


यहां तक ​​कि यदि 1 दिन की देरी हो रही है, तो भी एक महिला को पहले से ही संदेह हो सकता है कि वह गर्भवती है, अन्य संकेतों द्वारा निर्देशित की जा रही है। उदाहरण के लिए, उसके पास सफेद निर्वहन, असामान्य संवेदना है। लेकिन एक दिन की देरी के साथ, परीक्षण गर्भधारण नहीं दिखा सकता है।

यदि 2 दिनों की देरी हो रही है, और वहां सफेद निर्वहन हैं, साथ ही साथ अन्य संकेत भी हैं, तो आप गर्भ धारण कर सकते हैं। लेकिन देरी के दो दिन एक अवधि है जब गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए डॉक्टर के पास जाना बहुत जल्दी होता है।

जिन महिलाओं को मासिक धर्म में 3 दिनों के लिए देरी होती है, वे अक्सर एक परीक्षा लेते हैं। लेकिन अगर तीन दिनों के विलंब के बाद परीक्षण सकारात्मक साबित हो जाता है, यह अभी तक गर्भावस्था की गारंटी नहीं है, क्योंकि परीक्षण गलत-सकारात्मक हो सकता है।
4 दिनों के विलंब के बाद क्या होता है न केवल उद्देश्य कारकों पर निर्भर करता है, बल्कि महिला की भावनात्मकता की डिग्री पर भी निर्भर करता है। अधिक भावनात्मक व्यक्तित्व का मानना ​​था कि महीने 4 दिनों में देरी सही रूप में गर्भावस्था को इंगित करता है और आने गर्भाधान के संकेत का एक संख्या में पता चला है है।

के बाद से संकेत पहले गर्भावस्था में उज्जवल हैं, 5 दिन की देरी के बाद एक महिला को पहले से ही लगभग यकीन है कि यह एक बच्चे को होगा, हो सकता है, क्योंकि यह स्पष्ट गर्भाधान लक्षण में निर्धारित करता है, चाहे क्या 5 वें दिन पर होता है। यदि देरी पहले से ही 5 दिन है, और सफेद निर्वहन परेशान है, तो महिलाएं अक्सर गर्भधारण निर्धारित करने के लिए डॉक्टरों की ओर जाती हैं। लेकिन फिर भी 6 दिन पर डॉक्टर निश्चितता के साथ नहीं कह सकते हैं कि रोगी गर्भवती है, क्या दिन 6, और क्या लक्षण वह प्रकट होता है, चाहे।

यदि मासिक धर्म 7 दिनों के लिए देरी हो रही है, तो यह परीक्षा लेने या डॉक्टर को देखने के लिए समझ में आता है। विलंबित 1 सप्ताह है, जो अन्य लक्षण (सफेद स्राव, नींद गड़बड़ी और भूख, गर्भावस्था का संकेत है, आदि के रूप में जुकाम) के साथ संयुक्त है यह पहले से ही है कि गर्भाधान पर शक करने का कोई कारण उत्पन्न हुई है। लेकिन इस अवधि में यह निर्धारित करना अभी भी संभव नहीं है कि गर्भावस्था की अवधि कितनी ही हो। गर्भधारण के सातवें दिन, जानकारी केवल एचसीजी की परिभाषा से प्राप्त की जा सकती है।

साथ ही 8 दिन, सफेद निर्वहन और अन्य संकेतों को व्यक्त किया जा सकता है, इस समय कई महिलाएं पहले से ही एक परीक्षण कर रही हैं। और गर्भधारण के लगभग 12 दिन बाद, थोड़ा सा रक्तस्राव हो सकता है, क्योंकि भ्रूण गर्भाशय से जुड़ा हुआ है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह वास्तव में तथाकथित है प्रत्यारोपण रक्तस्राव डॉक्टर बताएगा।
यह न बहुत लंबा है, तो आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं चिकित्सक के लिए एक यात्रा बंद कर दिया जाना चाहिए, या परीक्षण पहले से ही दो स्ट्रिप्स से पता चला है। यदि मासिक धर्म में 2 सप्ताह तक देरी हो रही है, तो आप गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए चिकित्सक से मिल सकते हैं, और गर्भधारण के बाद कितनी देर तक गर्भधारण के बारे में पता लगाने में देरी के दो सप्ताह के समय भी आप दे सकते हैं।

यदि 3 सप्ताह की देरी हो, तो पुष्टि प्राप्त करना महत्वपूर्ण है गर्भावस्था गर्भाशय । आखिरकार, जब एक ही संकेत मनाया जाता है, जैसा कि इसके सामान्य पाठ्यक्रम के मामले में होता है। लेकिन यह स्थिति एक महिला के स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है।

इस अवधि के दौरान डॉक्टर पहले ही निर्धारित कर सकता है कि गर्भधारण के बाद किस अवधि में। हालांकि, देरी के तीन सप्ताह वह समय नहीं है जब आप भ्रूण के विकास के बारे में बहुत सटीक जानकारी प्राप्त कर सकें।
अक्सर, महिलाएं एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछती हैं कि गर्भधारण कैसे हुआ है। लेकिन वास्तव में, जननांग क्षेत्र की बीमारियों को छोड़कर भविष्य की मां के सामान्य स्वास्थ्य को निर्धारित करने के मामले में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की प्रारंभिक यात्रा महत्वपूर्ण है। आखिरकार, मां की सभी बीमारियां बाद में नवजात शिशु के स्वास्थ्य को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

इस प्रकार, मासिक धर्म समाप्त होने के बाद गर्भावस्था के पहले महीने में डॉक्टर से मिलने और अवधारणा के बाद पहले लक्षण दिखाई देने के लिए सबसे अच्छा है। 1 महीने के बाद - कई मामलों में सबसे अधिक सम्मान में खतरनाक अवधि, जबकि महिला अभी तक पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं है कि देरी के पहले दिनों में गर्भावस्था के लक्षण सटीक माना जाना चाहिए।

गर्भावस्था के पहले हफ्तों में स्त्री रोग विशेषज्ञ का दौरा करने के बाद, आपको पहले हफ्तों में गर्भावस्था के लक्षणों के बारे में विस्तार से बताया जाना चाहिए, आपको पहले हफ्तों में क्या भावनाएं थीं। आखिरी मासिक धर्म की अवधि कब सटीक रूप से रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, डॉक्टर छाती की जांच कर सकते हैं, वर्तमान में आप किस भावना का अनुभव कर रहे हैं, इसके बारे में पूछें, चाहे आप कुछ लक्षणों (ठंड, असामान्य निर्वहन, देरी की शुरुआत में ठंडे आदि) के बारे में चिंतित हों।


पहले दो हफ्तों में, डॉक्टर न केवल परीक्षा आयोजित करेगा, बल्कि आपको विस्तार से पूछेगा कि सप्ताह 1 और 2 में आपको किस भावना का अनुभव हुआ।

स्त्री रोग विशेषज्ञ के पहले स्वागत पर जाने के लिए उस समय तक चलता है जब पहले संकेत हो सकते हैं विष से उत्पन्न रोग । यही है, डॉक्टर के लिए पहली यात्रा की योजना बनाना सबसे अच्छा है, जब 2 महीने के लिए बेचैनी अभी तक इतना मजबूत नहीं है। पांचवां सप्ताह ऐसी यात्रा के लिए उपयुक्त अवधि है। एक महिला एक महिला की संवेदनाओं के बारे में कई सवाल पूछ सकती है। यह ध्यान में रखना चाहिए कि 5 सप्ताह में बेसल तापमान स्थिर रूप से ऊंचा हो जाता है, और यदि कोई महिला इसे मापती है, तो आप इसके बारे में डॉक्टर को बता सकते हैं।
कम से कम महिलाएं 3 महीने तक एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलने स्थगित हो जाती हैं, जब सटीक लक्षण पहले से ही उच्चारण किए जाते हैं, ऐसे समय आते हैं जब पेट धीरे-धीरे बढ़ता है। फिर भी, 3 के लिए डॉक्टर की यात्रा स्थगित करने के लिए, और इसके अलावा, 4 महीने के लिए स्पष्ट रूप से नहीं किया जा सकता है।

एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हमेशा एक परीक्षा आयोजित करता है। गर्भाशय की स्थिति का आकलन करना उनके लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि महीने से पहले गर्भाशय स्पर्श और सूखे के लिए दृढ़ है। मासिक धर्म से पहले गर्भाशय की स्थिति हमेशा कम होती है। संकेतक, गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय कितना बढ़ता है और गर्भावस्था के दौरान यह कितना बढ़ता है, काफी अलग है। यही कारण है कि गर्भाशय विशेषज्ञ की स्थिति आने वाली गर्भावस्था के बारे में निर्णय ले सकती है।

डॉक्टर का आकलन क्या यह गर्भाशय की तरह लग रहा है, और, पर एक औरत की देरी के बाद के दिनों की संख्या स्वागत के लिए आया था कि क्या निर्भर करता है, गर्भाधान का निर्धारण या बाद में वापस आने के लिए, नहीं तो अभी तक गर्भावस्था और वृद्धि के संकेत दे रहा रोगी पूछ सकते हैं। डॉक्टर के पास फिर से जाना कितना दिन आवश्यक है, वह जरूरी रूप से सूचित करता है।
यह जानना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था सामान्य रूप से क्या विकसित हो रही है। एक महिला पंजीकृत होने के बाद, वह हर महीने एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से मुलाकात करती है।
गर्भावस्था के पहले सप्ताह: संकेत और संवेदना

1 सप्ताह के बाद से - यह है, वास्तव में, गर्भवती नहीं, तो इस समय एक महिला, एक नियम के रूप में, उन सिंड्रोम और लक्षण है कि सफल गर्भाधान के सबूत हैं निर्धारित नहीं करता है। दुर्लभ मामलों में, कुछ भविष्य की मां कहते हैं कि पहले से ही गर्भधारण के पहले दिन, परीक्षण से बहुत पहले, उन्हें कुछ अजीब संवेदनाएं महसूस हुईं। लेकिन फिर भी निषेचन के दौरान संवेदना, उसके बाद के पहले दिन, जब एक महिला शरीर में कुछ असामान्य निर्धारित करती है, बल्कि है। अपवाद। दुर्लभ मामलों में, दूसरे या तीसरे दिन, लक्षण प्रकट होते हैं। यही कारण है कि पहले दिन में एक महिला (दिन 4, दिन 5) को यह समझना मुश्किल होता है कि क्या हो रहा है।
कई महिलाएं इस बात से अनजान हैं कि गर्भावस्था के शुरुआती संकेत पहले सप्ताह में क्या हैं। लेकिन पहले से ही इस अवधि के दौरान गर्भावस्था के पहले लक्षण पहले सप्ताह में शुरू होते हैं: पेट खींचता है, स्राव होते हैं, इत्यादि।



गर्भधारण के कुछ सप्ताह बाद कुछ लक्षण हैं, और जब अधिक स्पष्ट लक्षण आते हैं, तो महिला के शरीर पर निर्भर करता है। यदि देरी 6 दिन है, तो कितनी देर तक, डॉक्टर के निर्धारण के लिए अभी भी मुश्किल है। इस प्रकार, गर्भावस्था के लक्षणों के विकास की पृष्ठभूमि के खिलाफ पहला सप्ताह दुर्लभ है, और एक महिला आमतौर पर उसकी हालत को नहीं जानता है।
गर्भधारण के बाद दूसरे सप्ताह में लक्षण और बाद में

गर्भावस्था के 2 सप्ताह एक ऐसा समय है जब नई संवेदनाएं स्वयं को स्पष्ट रूप से प्रकट कर सकती हैं। अक्सर, 10 दिनों या 12 दिनों की अवधि के लिए, 2 सप्ताह में, महिलाएं पहले से ही एक परीक्षण कर रही हैं, इस तथ्य के आधार पर कि उनके पास नई संवेदनाएं हैं। देरी का दूसरा सप्ताह वह अवधि है जो पहले से ही मतली, खराब भूख, उनींदापन के साथ हो सकती है। हालांकि, 12 दिनों के विलंब के लिए किस समय सीमा के बारे में, केवल डॉक्टर ही अपनी संवेदना के आधार पर भविष्य की मां को निर्धारित कर सकते हैं।


गर्भधारण के 2 और 3 सप्ताह बाद, कई गर्भवती महिलाएं वजन कम करती हैं, क्योंकि उनके पास भोजन और अन्य अप्रिय संवेदनाओं में निश्चित समझदारी होती है। दूसरे और तीसरे सप्ताह - एक अवधि जब गर्भाधान के बाद गर्भावस्था दिखाई देता है और स्तन ग्रंथियों के परिवर्तन - गर्भावस्था की शुरुआत तथ्य यह है कि स्तन बहुत ही संवेदनशील हो जाता है द्वारा चिह्नित है। बाद में, जब चौथा सप्ताह आता है, छाती भारी हो जाएगी, 4 सप्ताह भी - वह अवधि जब आप पहले संकेत महसूस कर सकते हैं विष से उत्पन्न रोग .

अन्य संकेत क्या हैं, और किस दिन वे प्रकट होते हैं, आप प्रासंगिक साहित्य से सीख सकते हैं। और भ्रूण कैसे विकसित होता है, यह एक वीडियो देखने लायक है जो एक महिला को यह समझने में मदद करेगा कि गर्भधारण के बाद सभी प्रक्रियाएं कैसे होती हैं।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दूसरी गर्भावस्था के शुरुआती संकेत अटूट हो सकते हैं और पहली बार प्रकट नहीं हो सकते हैं। शुरुआती चरणों में, उनकी अनुपस्थिति संभव है - गर्भावस्था के लक्षणों के बिना सबकुछ होता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि तथाकथित गर्भावस्था छुपा असीमित है, इसलिए लंबे समय तक एक महिला को पता नहीं हो सकता कि बच्चे का क्या इंतजार है।
देरी के बाद गर्भावस्था के लक्षण

यदि मासिक धर्म में देरी हो रही है, तो महिला सक्रिय रूप से रुचि रखती है कि गर्भावस्था के शुरुआती संकेत क्या हो सकते हैं, और किस सप्ताह इन लक्षण दिखाई देते हैं। इस अवधि के दौरान गर्भवती माताओं अक्सर एक विषयगत मंच है, जो पहले कुछ हफ्तों की विभिन्न सुविधाओं की चर्चा पर बारी - इस बात के संकेत या कोई संकेत नहीं है, जो कर रहे हैं जल्दी लक्षण विकसित, आदि, पर दिखाई देने वाली सुविधाओं की संख्या के रूप में कर रहे हैं .. कई गर्भावस्थाएं और इतने पर।


अक्सर, महिलाओं ने ध्यान दिया कि पहले से ही पहले ही वे भूख में वृद्धि कर चुके हैं, या भूख नहीं है। अन्य संकेत हैं - कम तापमान और कंपकंपी, पेट में अजीब संवेदनाएं और यह नाभि, मूड का निरंतर परिवर्तन करता है। कुछ महिलाएं केवल मुख्य लक्षणों का वर्णन करती हैं, कुछ को 25 संकेत मिलते हैं।

लेकिन एक औरत संकेत है कि गर्भाधान का संकेत हो सकता, की एक संख्या पर ध्यान देता है, भले ही - भूख, मामूली ठंड, रो न लगना, तापमान के बिना कांप, आदि, यह दूसरे दिन के लिए आवश्यक नहीं है, डॉक्टर के पास रन की देरी के बाद।

लेकिन बाद में, डॉक्टर की एक यात्रा के दौरान उसे यह बताना महत्वपूर्ण है कि कौन से लक्षण हो रहे हैं। गर्भावस्था के पहले सप्ताह, और पहले और दूसरे, और अगले करने के बाद, अवधि जब रुकावट के बहुत ही उच्च जोखिम है। यह डॉक्टर है कि गर्भाशय में झुनझुनी के रूप में चिह्नित बताने के लिए महत्वपूर्ण है, गर्भ में मासिक, अन्य अप्रिय अनुभूतियां, अंडाशय में झुनझुनी, और दूसरों से पहले के रूप में दर्द।
इसके अलावा, डॉक्टर से पूछा जा सकता है और महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण सवाल: यह बाद गर्भाधान में तापमान हो सकता है, प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान मासिक रख सकते हैं, जो के संकेत पहले से ही जगह है, कैसे गर्भाधान के बाद कई दिनों तक बीमार महसूस शुरू होता है बहुत आगे ले लिया है, और ..

हालांकि, वहाँ जो गर्भाधान हुआ निश्चित प्रमाण नहीं माना जा सकता है मासिक धर्म के बाद प्रारंभिक लक्षण, कर रहे हैं। निम्नतम लक्षण निम्नानुसार हैं:
सकारात्मक परीक्षणकौन सा कम से कम से कम तीन बार किया गया था, और, इस बीच, आयोजित किया गया है, जल्द से जल्द परीक्षण और पिछले कुछ दिनों के जाना है। परीक्षण पर गर्भावस्था कितनी दिन प्रकट होती है, इसके प्रकार पर निर्भर करती है। लेकिन देरी शुरू होने के एक हफ्ते से भी कम नहीं करना बेहतर है।
Armchair पर Gynecological परीक्षा। चिकित्सकों को स्पष्ट रूप से पता है, गर्भावस्था के कितने सटीक संकेत प्रकट होते हैं। नीले, के रूप में रक्त के प्रवाह को उस में सक्रिय है, और इस अवधि में औरत है कि गर्भाशय में उसके अंगरखा शिकायत कर सकते हैं - जब 6 सप्ताह के गर्भ की आयु, गर्भाशय ग्रीवा नरम, उसके स्वर बन जाता है। यह गर्भाशय और शरीर के बीच इथ्मस को भी नरम करता है, गर्भाशय के आकार को बढ़ाता है।
वृद्धि हुई एचसीजी स्तर मूत्र और रक्त में। यहां तक ​​कि अगर वहाँ कोई जावक संकेत हैं, यह आंकड़ा न केवल गर्भाधान का संकेत है, लेकिन गर्भावस्था के एक संकेतक के रूप विशेषज्ञ द्वारा माना जाता है। पहले महीने में, एचसीजी हर दो दिनों में दोगुना हो जाता है - बाद में - हर 4 दिन।
गर्भाशय के अल्ट्रासाउंड के परिणाम। अल्ट्रासाउंड परीक्षा के बाद, 5 सप्ताह की अवधि में एक प्रत्यारोपित भ्रूण अंडे का पता लगाया जा सकता है।

जिन महिलाओं को देरी हो गई है, और जो सक्रिय रूप से में रुचि रखते हैं, दिखा लक्षणों में से किस दिन, क्या लक्षण और जब एक और अधिक स्पष्ट अभिव्यक्तियों शुरू करने के लिए, हैं कि पता होना चाहिए अवधि 4-6 सप्ताहों में सहजता की उच्च संभावना होती है । इसलिए, शरीर को "सुनना" और सावधान रहना महत्वपूर्ण है।
एक लड़के और एक लड़की की गर्भधारण के संकेत
अधिकांश भविष्य के माता-पिता पहले दिन से सीखना पसंद करेंगे, लड़की का जन्म या लड़का उनका इंतजार कर रहा है। यही कारण है कि भविष्य की मां विभिन्न संकेतों की तलाश करती हैं जो एक निश्चित लिंग के बच्चे के जन्म को इंगित कर सकती हैं। pimples या नहीं, और दूसरों - उदाहरण के लिए, गर्भावस्था लड़का है या लड़की, त्वचा के दौरान अंतर पेट चर्चा करता है।

लेकिन उसके बाद परीक्षण दो बैंड, सभी लक्षण है कि एक लड़का या लड़की की अवधारणा का सुझाव से पता चला है, सही माना जा सकता है, और माता-पिता इस के बारे में पता होना चाहिए। फिर भी कई माताओं ने हमें बताया है कि वे कुछ एक विशेष सेक्स, गर्लफ्रेंड के एक बच्चे के जन्म का संकेत लक्षण थे और पूछताछ की: लड़कियों "वहाँ की एक निश्चित संकेत है" ", वहाँ एक" लड़कों "? मासिक स्टॉप, और धीरे-धीरे कुछ संकेत हैं जो लड़के या लड़की के जन्म को इंगित करते हैं।
एक लड़के के रूप में गर्भधारण के संकेत

गर्भधारण के पहले सप्ताह में आप गर्भावस्था के सिद्ध संकेत देख सकते हैं। यदि कोई महिला किसी लड़के के साथ गर्भवती है, तो इन सुविधाओं को सावधानीपूर्वक सुनकर और आपके शरीर पर बारीकी से देखकर निर्धारित किया जा सकता है। लेकिन क्या "लड़के को" लक्षण क्या आपको याद है कि एक पूरी तरह से पुरुष बच्चे के जन्म वे गारंटी नहीं है की जरूरत है, एक औरत पाता है नहीं होगा। लड़कों को मारने वाले मम्मी के संकेत क्या हैं?
बाहरी संकेत उपस्थिति में सुधार होता है - त्वचा मैट और साफ हो जाती है, नाखूनों और बालों की स्थिति में सुधार होता है।
पैर का तापमान पैर ठंडा हो सकते हैं, जबकि अंदर पैरों और हाथों में बुखार होता है। गर्भवती को परेशान किया जा सकता है, गर्मी में क्यों फेंकता है, और कोई तापमान नहीं होता है।
भूख हम लड़के की प्रतीक्षा करते हैं - हम बहुत खाते हैं: पहले दिनों से भूख बढ़ती है। इस प्रकार महिला सभी संभव मांस व्यंजन पसंद करती है। "लड़कों" में अन्य स्वाद वरीयताएं भी होती हैं।
मतली गर्भावस्था बिना मतली के गुजरती है या केवल थोड़ी सी मतली होती है।
मनोदशा की विशेषताएं कोई मूड स्विंग्स, गतिविधि और प्रदर्शन में वृद्धि नहीं है, अवसाद, कमजोरी की कोई भावना नहीं है।
पेट निचले हिस्से में एक उभार के रूप में गोल है, कुछ समय के बाद, इस बात के संकेत हैं, अलग-अलग पर निर्भर करता है, लेकिन एक नियम के रूप में, ध्यान देने योग्य इस पर सुविधा देर से शर्तें.
एक लड़की के रूप में गर्भधारण के संकेत

"एक लड़की के लिए" गर्भावस्था की सिद्ध विशेषताएं लगभग हर विषय मंच का वर्णन करती हैं। लेकिन गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं क्योंकि एक लड़की सटीक है, सवाल भी संदिग्ध है। गर्भावस्था के लक्षण एक लड़की के रूप में दिखाई देते हैं, कुछ महिलाएं पहले हफ्तों में मनाती हैं। लेकिन कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान संकेत और लड़का, और लड़की लगभग समान होती है। इसलिए, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि यह हमेशा एक लड़की द्वारा पेट की गर्भवती नहीं होती है, यह जानकारी है जो यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि कौन पैदा होगा।
एक लड़की के साथ भविष्य में मां गर्भवती होने पर क्या लक्षण हैं?
दिखावट गर्भधारण के बाद तीसरे सप्ताह में, उपस्थिति बदतर के लिए बदल जाती है। होंठ सूख सकते हैं, त्वचा सूख जाती है, चेहरे की नींद आती है।
पैर का तापमान पैरों में ठंड महसूस कर सकते हैं, लेकिन पैरों और हाथों की त्वचा का तापमान बढ़ जाएगा।
भूख पहली हफ्तों से भूख कम या अनुपस्थित है। मिठाई, नींबू खाने की इच्छा है।
मतली जिस दिन से उल्टी शुरू होती है, वह भ्रूण के लिंग का संकेत भी हो सकती है। अगर यह एक लड़की है, तो मतली गर्भधारण के कई सप्ताह बाद प्रकट होती है, और, सबसे अधिक, यह आपको सुबह में बीमार बनाता है।
मनोदशा की विशेषताएं अक्षर अचानक मनोदशा में परिवर्तन होते हैं। अजीब विचारों को परेशान करते हुए, एक महिला अराजक क्रियाएं करती है।
पेट लंबे समय तक नहीं बढ़ता है, कभी-कभी सिंक भी होता है, जो मतली के अभिव्यक्तियों और भूख की कमी से जुड़ा होता है।

कई गर्भावस्था के लक्षण

कभी-कभी, अंडाशय और गर्भधारण के साथ, शरीर में कई फल एक ही समय में विकसित होने लगते हैं। दो या दो से अधिक भ्रूण विकसित होने पर गर्भधारण के कुछ लक्षण लक्षण हैं। गर्भधारण के तुरंत बाद इस घटना के किसी भी संकेत को महसूस करना संभव नहीं है, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद, अगर गर्भधारण होता है, तो ऐसे लक्षण प्रकट होते हैं।
गर्भावस्था के बाद गर्भावस्था के लक्षण कई गर्भावस्था को इंगित करते हैं, तो किसी महिला को पहली बार यात्रा के बारे में डॉक्टर को बताना चाहिए। संभावित संकेत हैं:
दिखावट यह बिगड़ता है, क्योंकि शरीर में बहुत ही गंभीर हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, और मतली भी लगातार चिंतित होती है। चेहरे पर मुँहासे है।
लगातार पेशाब कई गर्भधारण के संकेत क्या हो सकते हैं, यह अक्सर पेशाब को ध्यान में रखा जाना चाहिए, क्योंकि गर्भाशय पहले से ही तीसरे सप्ताह में बढ़ता है।
भूख एक नियम के रूप में, ऐसी स्थिति होती है जिसे आप लगातार चाहते हैं, हालांकि मतली चिंताएं। वजन जल्दी टाइप किया जाता है।
मतली यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भधारण के बाद कितने दिन उल्टी हो जाते हैं। कई गर्भावस्था के साथ, यह लगभग पहले सप्ताह से बीमार और बहुत दर्दनाक बनाता है, इस स्थिति में पूरे दिन चिंता होती है।
मनोदशा की विशेषताएं निरंतर उनींदापन और कमजोरी के मद्देनजर, मूड अक्सर उदास होता है, कामकाजी क्षमता खराब होती है।
पेट चूंकि गर्भाशय तेजी से बढ़ता है, पेट पहले ही महीनों में पहले से ही गोलाकार होता है, गोलियां वर्दी देखी जाती हैं।

मासिक धर्म से पहले गर्भधारण संभव है?

चाहे महीने से एक दिन पहले बच्चे को गर्भ धारण करना संभव हो - इस प्रश्न का उत्तर मादा शरीर की व्यक्तिगत शारीरिक विशेषताओं पर निर्भर करता है। आखिरकार मासिक धर्म चक्र अक्सर न केवल लड़कियों में नियमित नहीं है। उन महिलाओं का मासिक धर्म चक्र अनियमित होता है जब अंडाशय होता है। इसलिए, उनके लिए आने वाले मासिक की तारीख की भविष्यवाणी करना मुश्किल है। नतीजतन, गर्भधारण लगभग किसी भी समय हो सकता है। और यदि कोई महिला मासिक धर्म की प्रतीक्षा करती है, और वे नहीं करते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि अवधारणा हुई, इस तथ्य के बावजूद कि उसे अंडाशय के दिनों में यौन संभोग नहीं हुआ था। अंडाशय के दिन कभी-कभी शिफ्ट करते हैं और हार्मोनल असंतुलन .
अगर कोई संदेह है कि गर्भधारण हुआ है, तो गर्भवती क्या है यह जानने के लिए बाहरी संकेत "सुझाव" दे सकते हैं। इस स्थिति में, सबसे पहले, अपने शरीर को सुनने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

कभी-कभी 5 दिनों की देरी के बाद गर्भवती मां थोड़ी उल्टी, सफेद निर्वहन होता है, क्योंकि थ्रश या प्रकट होने की उत्तेजना होती है पीला निर्वहन मासिक से पहले तथ्य यह है कि एक बच्चे की गर्भधारण भी 37 दिनों के ऊंचे बेसल तापमान या 5 दिनों के लिए 5 दिनों के लिए इंगित किया जाता है। इसके अलावा, आपको ऐसे संकेतों पर ध्यान देना चाहिए:
पेट में वृद्धि, पेट में भारीपन;
मजबूत भूख, लेकिन यह आपको बीमार बनाता है;
आवधिक उच्च तापमान (तापमान हो सकता है, लेकिन कभी-कभी गर्मी में फेंकता है, लेकिन कोई तापमान नहीं है);
स्तन में परिवर्तन (उच्च संवेदनशीलता, अंधेरे निपल्स);
निर्वहन (यदि आप गर्भवती हैं, अक्सर उत्तेजित होते हैं या शुरू होते हैं), आदि

हालांकि, लगभग सभी ये संकेत सभी के लिए स्पष्ट नहीं हैं। और यदि कोई महिला परीक्षण कर रही है, तो संदेह कर रहा है कि वह महीने से एक सप्ताह पहले या महीने की गर्भावस्था से 2 दिन पहले परीक्षण दिखाएगी, वह बेहतर जांच के साथ थोड़ा इंतजार करेगी।
गर्भावस्था को निर्धारित करने के बारे में सलाह देते हुए, विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षण कम से कम 3 बार किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, देरी के 4 दिन बाद, 7 दिनों या 8 दिनों के बाद और दूसरे के बाद 3 दिन के लिए सकारात्मक परीक्षण। यदि दो स्ट्रिप्स तीन बार दिखाई देते हैं, तो हम मान सकते हैं कि गर्भधारण हुआ था।

एक औरत का सुझाव हैं कि जल्द ही माँ बनने, वह क्यों मासिक धर्म के दौरान गर्म हो जाता है के बारे में सवालों की एक बहुत है, शुरुआती दिनों में मतली, क्यों शरीर फूल जाती है दिनों की संख्या वजन और अधिक बढ़ जाती है हो सकता है। उन सभी को एक विशेषज्ञ को सौंपा जा सकता है।
गर्भधारण के बाद मासिक धर्म संभव है?
कई महिलाएं इस बारे में पूछती हैं कि गर्भनिरोधक होने के बाद मासिक धर्म संभव है या नहीं, उदाहरण के लिए, मासिक धर्म की अवधि गर्भधारण के एक सप्ताह बाद संभव है।

एक नियम के रूप में, ovulation की अवधि के दौरान, 12-15 दिनों के मासिक धर्म के बाद गर्भधारण होता है। जो लोग रुचि रखते हैं कि वे गर्भधारण के बाद मासिक जा सकते हैं, उन्हें ध्यान में रखना चाहिए कि गर्भावस्था की शुरुआत एक तथाकथित हो सकती है अंडाशय रक्तस्राव , जब अंडाशय पोत को नुकसान पहुंचाता है। जब गर्भाशय गर्भाशय में तय किया जाता है, शायद तथाकथित प्रत्यारोपण रक्तस्राव । इस अवधि के दौरान, महिला पहले ही सोच रही है कि मतली गर्भावस्था का संकेत हो सकती है, भले ही थ्रेश पास हो - यानी, धीरे-धीरे गर्भधारण के संकेत महसूस होते हैं।

हालांकि, कभी-कभी मासिक, और सुगंधित निर्वहन जैसी संवेदनाएं खतरे को इंगित करती हैं। खून बह रहा है, विशेष रूप से खतरनाक है, ठंड और अन्य अप्रिय संवेदनाओं के बारे में चिंतित है। गर्भावस्था के दौरान समयपूर्व गर्भपात गर्भपात का संकेत दे सकता है।

मासिक धर्म के साथ गर्भावस्था चोटों, हार्मोनल विफलता के साथ भी संभव है। कभी-कभी कम मासिक होते हैं - 2 दिन। चाहे इस मामले में गर्भावस्था हो, केवल विश्लेषण द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। यदि देरी के बाद और अगले महीनों में मासिक हैं, तो तथाकथित रंग गर्भावस्था । कुछ संकेतों को ध्यान में रखते हुए, एक महिला सोच सकती है कि उसे ठंडा या अन्य बीमारी है।
एक्टोपिक गर्भावस्था और एक ही समय में मासिक भी एक संभावित घटना है। किसी भी मामले में, अगर किसी महिला को मासिक धर्म के दौरान गर्भावस्था पर संदेह है, तो उसे विषयगत मंच से नहीं बल्कि विशेषज्ञ के परामर्श से मदद मिलेगी।

कभी कभी खोलना गर्भावस्था के साथ और अन्य अप्रिय संकेत होते हैं: महिला कंपकंपी हो रही है, तापमान बढ़ता है, इस मामले में भी कम दबाव देखा जाता है कि इसके लिए कम दबाव अप्रभावी है। ऐसी स्थिति में, यह महत्वपूर्ण है कि किसी डॉक्टर से मिलने में संकोच न करें, जिसे एक महीने में गर्भावस्था के साथ किन संकेतों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

फिर भी, कुछ अभिव्यक्तियां सामान्य रूप से विकासशील गर्भावस्था के लक्षण हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, कभी-कभी रात में गर्मी में फेंकता है, महिला भी दिलचस्पी लेती है कि वह क्यों कंपकंपी है, चेहरे क्यों बहती है, इत्यादि।
निष्कर्ष
इस प्रकार, वहाँ कई संकेत हैं - बाहरी, शारीरिक, प्रयोगशाला, जो के माध्यम से यह संभव है शुरू में संदिग्ध, और निषेचन पुष्टि करने के बाद। इस तरह के लक्षण कब और कब होते हैं, गर्भधारण के बाद कितने दिन दिखाई देते हैं, जीव की व्यक्तिगत विशेषताओं पर निर्भर करता है।

साथ परख थोड़ा इंतजार करना चाहिए: तुरंत गर्भाधान के बाद 7 दिन में, यहां तक ​​कि अति संवेदनशील परीक्षण कुछ भी पता नहीं लगा पाया।

जब पहला संकेत प्रकट होता है, तो आपको शरीर को "सुनना" चाहिए और पता होना चाहिए कि गर्भधारण के बारे में कौन से लक्षण संकेत दे सकते हैं। जब ऐसे संकेत दिखने लगते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को न चलाएं। यह स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए कि क्या देरी हो रही है, यानी, "महीनों के बाद" प्रतीक्षा करें।

अगर कोई संदेह है कि एक धारणा हुई है, तो कई सवाल उठते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ महिलाओं के पेट में गर्मी नहीं कर रहे हैं पता करने के लिए क्यों मासिक धर्म से पहले कांप चाहते हैं,, पीठ दर्द, गर्भाशय संकेत है कि निषेचन हुआ है में ऐंठन। कुछ महिलाओं को यह भी महसूस होता है कि गर्भधारण कैसे हुआ है।

लेकिन अगर गर्भावस्था के बारे में बात करने से पहले 37 दिन मासिक नहीं हैं, तो आपको निषेचन की सटीकता से पुष्टि करने की आवश्यकता है। और अगर अब तक महिला की अवधारणा में यकीन नहीं है, और प्रश्न या जुकाम के लिए एक देरी मासिक सर्दी का तापमान हो सकता है कि क्या कर रहे हैं, और परीक्षण के लिए पहली बार के बाद फजी धारियों से पता चला है, यह जान-बूझकर अपने स्वास्थ्य के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है। अब तक, सवाल नहीं होना चाहिए, भले ही बीयर या अन्य प्रकार के शराब पीना संभव हो।

बच्चे को अलग-अलग होने की स्थिति कैसे कॉल करें? यह वह अवधि है जब एक महिला न केवल अपने स्वास्थ्य और जीवन के लिए जिम्मेदार होती है। भविष्य बच्चे के बारे में गर्भधारण से पहले ध्यान रखना और अंतर्गर्भाशयी जीवन के पहले सप्ताह के दौरान यह यह बहुत सावधानी से करना लायक है।

गर्भावस्था के लक्षणों को तीन बड़े समूहों में विभाजित किया जा सकता है, जिसका नैदानिक ​​मूल्य अलग है। इसकी वृद्धि के क्रम में, उन्हें निम्नानुसार व्यवस्थित किया जा सकता है: संदिग्ध, संभावित और विश्वसनीय संकेत।

संदिग्ध लक्षण उन लक्षण है कि गर्भावस्था की संभावना (इन मासिक धर्म से पहले गर्भावस्था के पहले संकेत हैं), संभावित लक्षण चिकित्सक ही निर्धारित करता है, और वे अधिक गर्भावस्था के निदान की पुष्टि की संभावना है का संकेत हो सकता है।
विश्वसनीय संकेत, उच्चतम नैदानिक ​​मूल्य है, क्योंकि वे महसूस कर भ्रूण आंदोलनों पर आधारित हैं, उसके दिल की धड़कन और अपने हिस्से की टटोलने का कार्य, कि है, वे कहते हैं कि एक छोटे से आदमी के विकास में है, लेकिन वे गर्भावस्था के बाद के चरणों में दिखाई देते हैं।
गर्भावस्था के हार्मोनल सिद्धांत

भ्रूण अंडे का विकास हमेशा मां के शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तनों से जुड़ा होता है। यह इन हार्मोनल प्रभाव है और मासिक धर्म से पहले गर्भावस्था के मनाया संदिग्ध संकेत कारण। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए इसी तरह के लक्षण (, लगातार पीत-पिण्ड के प्रकार के अनुसार डिम्बग्रंथि-मासिक धर्म चक्र के उल्लंघन) निश्चित केवल इन संकेतों के आधार पर निदान के सिलसिले में एक हार्मोनल विफलता हो सकता है, स्थापित करने के लिए संभव नहीं है।
यह परिवर्तन क्या है? सबसे पहले, वे प्रोजेस्टेरोन से चिंतित हैं, जिसका सामान्य नाम "गर्भावस्था हार्मोन" है। गर्भाधान के बाद, इस हार्मोन के शरीर की उत्पादन क्रम भ्रूण के सामान्य विकास सुनिश्चित करने के लिए पोषण और ऑक्सीजन प्रसव के अपने इष्टतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए तेजी से बढ़ जाती है। लेकिन प्रोजेस्टेरोन न केवल गर्भाशय को प्रभावित कर सकता है, बल्कि अन्य अंग भी प्रभावित कर सकता है। 


यह अन्य अंगों पर इसके प्रभाव के साथ है कि गर्भावस्था के पहले संकेतों की उपस्थिति जुड़ी हुई है। इस प्रकार, प्रोजेस्टेरोन का असर पड़ता है तंत्रिका तंत्र, परिधीय अंग, आदि कुछ समय बाद एक अन्य हार्मोन के उत्पादन शुरू होता है - मानव chorionic gonadotropin, जो जरायु में ही बना है (जरायु बाद में नाल को जन्म देता है)। ये दो मुख्य हार्मोन हैं जो मासिक धर्म की देरी से पहले गर्भावस्था के लक्षणों की उपस्थिति का कारण बनते हैं। 

गर्भावस्था के संदिग्ध संकेत

पहला संकेत देरी करने के लिए मासिक धर्म नीचे पिका, विकृत गंध, मिचली, उल्टी, तंद्रा, वृद्धि हुई थकान, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द, tachycardia दर्दरहित पेशाब, वृद्धि की लार (लार उत्पादन), अक्सर मिजाज, वृद्धि की रंजकता, रक्तचाप में कमी शामिल सामान्य स्तर, आदि

इन सुविधाओं नैदानिक ​​अनुसंधान के लिए आधार हैं, उद्देश्य जिनमें से (गर्भ या बाहर में, जबकि आदर्श केवल गर्भाशय गर्भावस्था है) डिंब की गर्भावस्था के तथ्य और आरोपण (परिचय) की साइट स्थापित करना है।

आमतौर पर, एक विलंब के बाद गर्भावस्था के पहले संकेत, और देरी के पहले दिन में गर्भावस्था के लक्षण ज्यादा एक दूसरे से अलग नहीं है। चलो उनके बारे में अधिक जानकारी में बात करते हैं।
गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी

देरी से पहले गर्भावस्था के पहले संकेत क्या दिखाई देते हैं? इसलिए, एक महिला सुबह में मतली की शिकायत करती है, उल्टी हो सकती है। यदि उल्टी दिन में 2 बार होती है, तो इसे मानक के रूप में माना जाता है, अन्यथा इसे उपचार की आवश्यकता वाले प्रारंभिक विषाक्तता के लक्षण के रूप में माना जाना चाहिए। इन लक्षणों के विकास में एक केंद्रीय तंत्र है, जो मेडुला आइलॉन्गाटा में एमेटिक सेंटर की जलन से जुड़ा हुआ है।

विभिन्न तेज गंध परेशानियों, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (क्रोनिक गैस्ट्र्रिटिस, एंटरटाइटिस, कोलाइटिस) की पैथोलॉजिकल अवस्था के रूप में कार्य कर सकती हैं। वे उल्टी केंद्र को प्रभावित करते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन प्रभाव के कारण अधिक संवेदनशील हो जाता है।
हालांकि, मतली और उल्टी न केवल गर्भवती महिलाओं में दिखाई दे सकती है, बल्कि गैर गर्भवती स्थिति में भी दिखाई दे सकती है। उनकी उपस्थिति का कारण आंत संक्रमण, गैस्ट्र्रिटिस, पेप्टिक अल्सर, खाद्य विषाक्तता आदि हो सकता है। इसलिए, ऐसे मामलों में, अंतर निदान की आवश्यकता है। इसके लिए, मूत्र गर्भावस्था परीक्षण, रक्त में कोरियोनिक गोनाडोट्रॉपिन का मात्रात्मक निर्धारण, और अल्ट्रासाउंड का उपयोग किया जा सकता है। 

गंध और स्वाद की विकृत भावना

देरी से पहले गर्भावस्था के प्राथमिक लक्षणों में स्वाद और घर्षण वरीयताओं में बदलाव भी शामिल है। हर कोई जानता है कि गर्भवती महिलाओं को कुछ प्रकार के भोजन के लिए cravings का अनुभव होता है। अक्सर यह हेरिंग, मसालेदार खीरे और टमाटर, यानी, नमकीन खट्टा भोजन की प्रतिबद्धता है। गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाएं बहुत प्यारी लगती हैं, हालांकि इससे पहले कि उन्होंने खुद को यह नहीं देखा। सब कुछ का कारण Medulla oblongata पर हार्मोन का एक ही प्रभाव है। वे अपने सामान्य काम का पुनर्निर्माण कर रहे हैं।

विभिन्न गंधों में गर्भवती महिलाओं की बढ़ती संवेदनशीलता उनके मतली की उपस्थिति या तीव्रता की ओर ले जाती है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को एक नियम के रूप में, इत्र का उपयोग नहीं करते हैं और अक्सर कमरे में हवादार होते हैं।
धमनी hypotension
अल्प रक्त-चाप या कम रक्तचाप देरी मासिक धर्म और उसके देरी करने से पहले के बाद गर्भावस्था का एक संकेत है। प्रोजेस्टेरोन का स्पष्ट प्रभाव के कारण सामान्य स्तर से नीचे रक्तचाप में गिरावट। पहली जगह में यह गर्भाशय के संबंध में प्रकट होता है, लेकिन संवहनी चिकनी पेशी भी इस हार्मोन के इस प्रभाव के लिए अतिसंवेदनशील है। प्रोजेस्टेरोन कैल्शियम की पृष्ठभूमि के खिलाफ संपर्क में calmodulin साथ नहीं मिल सकता है, जो संवहनी चिकनी मांसपेशियों की कोशिकाओं के actomyosin संकुचन की कमी हो जाती है।

नतीजतन, वे लगातार एक आराम से राज्य में हैं। इस घटना में पूरी तरह से शारीरिक ध्यान केंद्रित है, क्योंकि यह गर्भ के सामान्य विकास को सुनिश्चित करता है। एक गर्भवती महिला के शरीर, विशेष रूप से अपरा वाहिकाओं प्रणाली (सिस्टम मां-नाल-भ्रूण) की वेसल्स विभिन्न हानिकारक कारकों की एक कमी के लिए प्रतिक्रिया करने की क्षमता खो देते हैं।

हालांकि, कुछ गर्भवती महिलाओं में ऐसे अनुकूली परिवर्तन नहीं होते हैं। यह गर्भावस्था के गंभीर जटिलताओं, जो प्राक्गर्भाक्षेपक और अपरा कमी शामिल के विकास से भरा है। उत्तरार्द्ध जटिलता तथ्य यह है कि नाल पूर्ण में अपने कार्यों के सभी प्रदर्शन करने में असमर्थ है, जो विकास मंदता सिंड्रोम भ्रूण और भ्रूण हाइपोक्सिया का कारण बन सकता के कारण है।

प्राक्गर्भाक्षेपक एक गर्भावस्था जटिलता है जो शरीर में सामान्यीकृत संवहनी ऐंठन और अन्य परिवर्तन है कि सूजन की उपस्थिति, मूत्र प्रोटीन (प्रोटीन्यूरिया) और रक्तचाप के लिए नेतृत्व विकसित करता है। में उपचार प्रभाव के अभाव दोनों माता और भ्रूण (भ्रूण की मौत, एक औरत, मस्तिष्क रक्तस्राव, बड़े पैमाने पर खून बह रहा है, आदि की मृत्यु) के लिए विनाशकारी हो सकता है।
बढ़ी पेशाब

तेजी से पेशाब विलंब के पहले दिनों में गर्भावस्था के पहले संकेतों को संदर्भित करता है। यह महत्वपूर्ण है कि यह बिल्कुल दर्द रहित पेशाब के रूप में रोग परिवर्तन के साथ जुड़ा नहीं है, और हार्मोनल परिवर्तन के साथ। गर्भावस्था के दौरान, यह मूत्र अंगों में रक्त परिसंचरण बढ़ जाती है, बढ़ रही है उन में सूक्ष्म और स्थूल, जो गुर्दे द्वारा मूत्र की वृद्धि की निस्पंदन की ओर जाता है।

मूत्राशय में और यह खींच, जो और अधिक अक्सर पेशाब करने के लिए सुराग के कारण मूत्र की बड़ी मात्रा में। यहां तक ​​कि रात में एक गर्भवती महिला को शौचालय जाने के लिए एक या दो बार जागना पड़ता है।

लेकिन! यह पता चला है कि तेजी से और दर्द रहित पेशाब मधुमेह का एक लक्षण है, जो अधिक से प्यास की उपस्थिति की विशेषता है खासतौर पर मिठाई खाने के बाद हो सकता है महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था मधुमेह को लैमिनेट किया जा सकता है, उसके कार्यकाल तक बदतर हो गयी है, खासकर यदि यह पहले से निदान नहीं था, इसलिए कार्बोहाइड्रेट चयापचय (मोटापा, परिवार के इतिहास, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों) के रोगों के लिए जोखिम में महिलाओं रक्त में शर्करा की माप अनुरोध और सहिष्णुता परीक्षण ग्लूकोज चाहिए, जो उल्लंघन की पहचान ग्लूकोज के लिए सहिष्णुता (यह मधुमेह की प्रस्तुति है)।
गर्भावस्था के दौरान निर्वहन की प्रकृति

आमतौर पर जननांग पथ से गर्भवती महिलाओं को एक सफेद उपस्थिति है, वे गर्भावस्था से पहले की तुलना में अधिक घने होते हैं। इस प्रकार का स्राव योनि ग्रंथियों पर प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव से जुड़ा हुआ है।

गर्भावस्था अप देरी और अलगाव का पहला लक्षण, ऊपर वर्णित है, गर्भावस्था के सामान्य विकास को सूचित करने लगता है, और शरीर में हार्मोन की सामग्री भी संतुलित है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए छोड़कर whiter और खोलना हो सकता है। अक्सर वे वृद्धि हुई गर्भाशय स्वर के साथ जुड़े रहे हैं और गर्भपात, जो शीघ्र उपचार की आवश्यकता हो सकती है। उपचार duphaston, utrogestan या प्रोजेस्टेरोन की नियुक्ति के रूप में antispasmodic, hemostatic (hemostatic) दवाओं और हार्मोन समर्थन बताए के होते हैं।

इन दवाओं माँ के स्वर को कम करने के अतिरिक्त हैं प्रतिरक्षा विकारों, जो बहुत अक्सर जटिल गर्भावस्था में पाए जाते हैं विनियमित करने के लिए की क्षमता है। इस प्रकार, खून बह रहा है की उपस्थिति, और मासिक धर्म से पहले गर्भावस्था के पहले संकेत जरूरी गर्भावस्था की पुष्टि करने के उद्देश्य और गर्भावस्था को बनाए रखने के उद्देश्य से चिकित्सा की शुरुआत के लिए पूरी तरह से निदान की आवश्यकता है।

हालांकि, एक स्थिति है जब वहाँ जननांग पथ से और हमल के सामान्य कोर्स में मामूली खून बह रहा है कर रहे हैं हो सकता है। यह अंतर्गर्भाशयकला में गर्भावस्था की थैली (प्रत्यारोपण) (गर्भाशय के अस्तर) के कार्यान्वयन में मनाया जाता है। अक्सर, निषेचन के 6 वें दिन प्रत्यारोपण होता है। इन विवेकाधिकारों को उपचार की आवश्यकता नहीं है।
डिंब खोलना की अधिकतम परिचय की अवधि के दौरान, फिर से शुरू किया जा सकता है, जबकि वे अल्पकालिक और गर्भाधान के उत्पाद की वृद्धि की एंजाइम गतिविधि के साथ जुड़ा हुआ है। मासिक धर्म में देरी से पहले अक्सर यह दूसरी गर्भावस्था का संकेत है।
लोगों के तरीकों में गर्भावस्था का निदान

विलंब से पहले गर्भावस्था के लोक लक्षण यूटोपियन हैं और इसका सबूत आधार नहीं है। पहले, पूर्वजों का मानना ​​था कि गर्भावस्था की उपस्थिति मुंह में धातु के स्वाद, निर्जलीकरण क्षेत्र में "संवहनी मकड़ियों", नींद में खर्राटों, आदि की उपस्थिति से प्रमाणित है। अब, उनके आधार पर, गर्भावस्था का निदान, ज़ाहिर है, नहीं किया जाता है।

इस प्रकार, निषेचन के पल से पहले कुछ दिनों में, गर्भावस्था का निदान करना बेहद मुश्किल है। यह इस तथ्य के कारण है सटीक संकेत देरी से पहले गर्भावस्था मासिक नहीं है। आप केवल एक महिला की गर्भावस्था के बारे में ज़ोर देने की संभावना की एक निश्चित डिग्री के साथ ही कर सकते हैं। आधुनिक नैदानिक ​​तरीकों की सहायता से निदान को एक या दो सप्ताह के बाद स्पष्ट किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.