Header Ads

खाली पेट न खाएं ये चीजें, हो सकते हैं बीमार

स्वस्थ रहने के लिए खाली पेट न खाएं ये चीजें, हो सकते हैं बीमार



स्वस्थ रहने के लिए खाली पेट न खाएं ये चीजें, हो सकते हैं बीमार

यदि आपको स्वस्थ रहना है तो हैल्दी डाइट का ख्याल रखना होगा। हैल्दी डाइट लेने से हमारे शरीर के सभी भागों में अभिवृद्धि होती है। हैल्दी डाइट से न सिर्फ आप स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि बहुत सी बीमारियों से भी आसानी से बच जाते हैं। लेकिन ध्यान रहें की हैल्दी डाइट के साथ साथ आपको सही समय पर सही चीजों के सेवन की जानकारी भी होनी चाहिए। तब ही आप सही खाद्य वस्तुओं का सेवन कर स्वयं को स्वस्थ रख सकेंगे। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहें हैं। जिनको खाली पेट नहीं खाना चाहिए। यदि आप इन चीजों का सेवन खाली पेट करते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।
1 – केला
केला वैसे तो पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन यदि आप इसका खाली पेट सेवन करते हैं तो आपके ब्लड में मैग्नी्शियम बढ़ जाता है। इस कारण से ब्लड में मैग्नी्शियम और कैल्शियम का संतुलन नहीं बन पाता और आपको सीने तथा पेट में जलन होने की शिकायत हो सकती है।
2 – कॉफी तथा चाय
बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत चाय अथवा कॉफी से ही करते हैं। यदि आप सुबह उठते के साथ ही चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद कैफीन आपकी सेहत को हानि पहुंचाता है। अच्छा हो की आप सुबह उठकर पहले एक गिलास पानी का सेवन कर लें तथा चाय आदि पीते समय उसके साथ भी कुछ खा लें।


3 – दवाइयां
दवाइयों का यूज खाली पेट नहीं करना चाहिए। असल में ऐसा करने से आपके पेट में एसिड बढ़ जाता है तथा आपका शरीर भी असंतुलन की अवस्था में आ जाता है। खाली पेट किसी प्रकार की दवा लेने पर साइड इफेक्ट का भी ख़तरा रहता है। अतः दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से चर्चा अवश्य कर लें।
4 – टमाटर
टमाटर का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। असल में इसमें काफी मात्रा में एसिड पाया जाता है। खाली पेट आपके पेट में भी एसिड होता ही है। अतः जब आप खाली पेट टमाटर का सेवन करते हैं तो दोनों प्रकार के एसिड प्रतिक्रिया करते हैं। जिसके परिणाम स्वरुप आपके शरीर में पथरी हो सकने की संभावना बढ़ जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.