Header Ads

कोहनी के कालेपन को दूर करने के 6 आसान तरीके

कोहनी के कालेपन को दूर करने के 6 आसान तरीके



कोहनी के कालेपन को दूर करने के 6 आसान तरीके


सफेद सुंदर त्वचा के बीच यदि काले दाग नजर आ जायें तो वो सारी सुंदरता पर दाग लगा देते हैं। इस तरह के काले दाग ज्यादातर शरीर में आंखों के नीचे, कोहनी या घुटनों में देखने को मिलते हैं। जिससे हमें कई जगह शर्मिंदिगी भी उठानी पड़ती है। इन्हें छिपाने के लिये हमें बिना आस्तीन की ड्रेस पहनने में भी हिचक होने लगती है और आत्मविशवास भी कम हो जाता है। हम सभी अपने चेहरे को साफ सुंदर और गोरा बनाने के लिए जितना प्रयास करते हैं, उतना प्रयास शरीर के किसी दूसरे अंग के लिए न‍हीं करते हैं। इसी लापरवाही के चलते हमारे अन्य अंग फीके नजर आते हैं। आज हम अपने आर्टिकल के द्वारा कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के बारे में बता रहे हैं। जिसे जानकर आप अपनी समस्या का समाधान पा सकती हैं। तो जानें वो चमत्कारिक उपाय…
1. नारियल का तेल


हमारे भारत में ज्यादातर लोग नारियल के तेल का उपयोग बालों की समस्या को दूर करने के लिये करते हैं। यह असानी से हर घरों में पाया जाता है। इसमें विटामिन ई के गुण पाये जाते हैं, जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत कर उसे सही कर देते हैं।

निर्देश: बारिश के दिनों में नारियल के तेल का प्रयोग दिन में दो बार करना चाहिये। इसका प्रयोग करने के लिये आप इस तेल में नीबू के रस की 2-4 बूदें डालकर 15 मिनट के लिये छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर तौलिये से पोछ लें। इसके परिणाम आपको जल्द ही देखने को मिल जायेंगे।

कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिये आप नारियल के तेल में अखरोट के पाउडर का मिश्रण भी डाल सकते हैं। इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर कोहनी वाली जगह पर दो से तीन बार लगायें। आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।
2. नींबू का रस
नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण पाये जाते हैं। जो शरीर की मृत कोशिकाओं को निकालकर इस जगह को साफ कर सुंदर बनाता है। नीबू के रस का उपयोग कोहनी में करने के बाद 15 मिनट के लिये छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ मॉइस्चराइज भी करता है।
निर्देश: नीबू का उपयोग के त्वचा पर ज्यादा ना करें और ना ही इसे लगाने के बाद धूप में निकलें।

3. दही का उपयोग


दही में प्राकृतिक रूप से लै‍क्ट‍िक एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा के कालेपन को दूर कर रंगत को निखार प्रदान करने सहायक होता है। साथ ही ये त्वचा को नमीयुक्त कर सुंदर और मुलायम बनाता है।

निर्देश: आप दही का उपयोग कोहनी में लगाने के लिये दो अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। इसमें आप सिरके को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कोहनी पर लगायें और सूख जाने के बाद कोहनी को धो लें और एक सूखे तौलिये से साफ कर लें।

दही का उपयोग करने का दूसरा तरीका है दही में एक बड़ा चम्मच बेसन को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे अपने कोहनी के काले वाले भाग पर लगायें। 20 मिनट कर लगा रहने के बाद इसे धो लें। एक हफ्ते में इस प्रक्रिया के कम से कम तीन बार दोहराएं।
4. चीनी
यदि आपके कोहनी और घुटने में काफी कालापन नजर आ रहा है तो इसे दूर करने के लिये चीनी का उपयोग करें जो काफी फायदेमंद होता है। चीनी त्वचा में स्क्रब करने का काम करती है। ये त्वचा की मृतकोशिकाओं को निकालकर कालेपन को साफ करने में भी सहायक होती है। जिससे कोहनी और घुटने के रंग में निखार आता है।
निर्देश: आप कालेपन को दूर करने के लिये चीनी का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं।

आप चीनी के मिश्रण में जैतून का तेल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे घुटने व कोहनी पर लगायें। कम से कम पांच मिनट तक कोहनी पर रगड़ें। फिर उस जगह को किसी साफ्ट साबुन और गर्म पानी से धो लें। इसके बाद भी यदि आपकी कोहनी पर हुआ काला रंग स्थायी रूप से नहीं जा पा रहा है तो डॉक्टर से परामर्श कर इसका इलाज करायें।

5. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा काफी अच्छे क्लींजर की तरह काम करता है। ये घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने का सबसे अच्छा कारगर उपाय साबित हुआ है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच दूध को मिलाकर एक पेस्ट बनायें और इसे कम से कम तीन मिनट तक प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ते रहें। ऐसा करते रहने से आपके कोहनी का रंग हल्का होने लगेगा।
निर्देश: इसे आप सामान्य तरीके से लगा सकते हैं।
6. एलोवेरा

यह बेजान त्वचा को स्वस्थ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा को हाइड्रेट कर सुंदर और चमकदार बनाता है। त्वचा को सूर्य की रोशनी से डैमेज होने से बचाता है। इस कारण इसका उपयोग त्वचा में होने वाले कालेपन को दूर करने के लिये किया जाता है।

निर्देश: एलोवेरा की पत्ती से इसका जेल छीलते हुये बाहर निकालें और इसे कोहनी के काले वाले हिस्से पर लगायें। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। रोज इस प्रक्रिया को 2 बार दोहरायें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.