Header Ads

सेक्स में दिक्कत है तो आजमाएं ये 5 उपाय


सेक्स में दिक्कत है तो आजमाएं ये 5 उपाय

फिल्म शुभ मंगल सावधान में पहली बार पुरुषों में मिलने वाली आम बीमारी इरेक्टाइल डिसफंक्शन के बारे में बात की गयी. अपनी जीवनशैली में छोटे से बदलाव कर इस बीमारी से निपटा जा सकता है.


किसे होती है यह बीमारी
तकरीबन 75 प्रतिशत मर्दों में यह जटिल कारणों से होता है. एक अध्ययन के अनुसार 40 से 70 साल के आयु वर्ग में करीब 60 प्रतिशत पुरुषों में कुछ हद तक यह समस्या पाई जाती है. अगर आप इस समय इस समस्या से ग्रस्त हैं या फिर इस स्थिति से बचना चाहते हैं तो सेक्स स्पेशलिस्ट डॉ. अनूप धीर के सुझाए पांच उपायों को अपनाएं.

https://healthtoday7.blogspot.com/


क्या है इरेक्टाइल डिसफं

https://healthtoday7.blogspot.com/
यह एक ऐसी समस्या है जिसमें लिंग संभोग के लिए पर्याप्त उत्तेजित नहीं हो पाता. ऐसा कई कारणों से हो सकता है. कभी कभार तो किसी दवा के दुष्प्रभाव से भी ऐसा हो सकता है. इसके अलावा कई तरह की बीमारियों जैसे वस्क्यूलर, न्यूरोलॉजिकल बीमारियों, मधुमेह या प्रोस्टेट संबंधी उपचार या सर्जरी से यह समस्या पैदा हो सकती है.

नियमित रूप से घूमें

https://healthtoday7.blogspot.com/
अगर आप दिन भर दफ्तर में और शा

सही आहार लें

https://healthtoday7.blogspot.com/
मैसाच्युसेट्स मेल एजिंग स्टडी के अनुसार, प्राकृतिक आहार जैसे फल, सब्जियों, अनाज और मछली जैसे पौष्टिक आहार और कुछ मात्रा में रेड मीट और रिफाइंड ग्रेंस से इस जोखिम को कम किया जा सकता है. विटामिन बी12 और

वस्क्यूलर हैल्थ पर ध्यान दें

https://healthtoday7.blogspot.com/
हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर, ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल और उच्च ट्रिगलीसेराइड्स हृदय की धमनियों को नुकसान पहुंचाते हैं और इससे हृद

अपने आकार का ध्यान रखें

दुबला पतला रहने का प्रयास करें. कमर की मोटाई अगर 40 इंच तक पहुंच जाए तो ऐसे पुरुषों में 32 इंच कमर वाले मर्दों के 

मांसपेशियों का व्यायाम करें

https://healthtoday7.blogspot.com/
मतलब डोले बढ़ाने से नहीं है. कूल्हे मजबूत रहेंगे तो लिंग में सख्ती लाने में मदद मिलती है और रक्त प्रवाह उसी ओर बना रहता है. एक ब्रिटिश परीक्षण के दौरान तीन महीने की रोजाना कमर और कुल्हों की एक्सरसाइज के साथ बायोफीडबैक और जीवनशैली में परिवर्तनों जैसे धूम्रपान छोड़ना, वजन कम रखना, शराब का सेवन सीमित करना 


मुकाबले इरेक्टाइल डिसफंक्शन का जोखिम 50 प्रतिशत अधिक होता है. लिहाजा वजन नियंत्रण में रखें. मोटापे से वस्क्यूलर विकार और मधुमेह का जोखिम बढ़ता है और ये इरेक्टाइल डिसफंक्शन के प्रमुख कारण हैं. अतिरिक्त फैट पुरुषों के हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं और यह भी समस्या की जड़ हो सकता है.


याघात और मस्तिष्काघात भी हो सकता है. इसका नतीजा इरेक्टाइल डिसफंक्शन के रूप में भी सामने आता है. अपने डॉक्टर से मिलें और जानें कि कहीं कोई वस्क्यूलर प्रणाली तो प्रभावित नहीं है ताकि आपका दिल, दिमाग ठीक रहे और सेक्स स्वास्थ्य बना रहे.


विटामिन डी की भारी कमी से भी यह समस्या पैदा हो जाती है. रोजाना मल्टीविटामिन और फोर्टिफाइड फूड से उम्रदराज लोगों में भी यह समस्या दूर हो सकती है.


म में घर जा कर टीवी के आगे बैठ जाते हैं, तो अब नियमित रूप से घूमना शुरू करें. हार्वर्ड के एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 30 मिनट की वॉक से इरेक्टाइल डिसफंक्शन का जोखिम 41 प्रतिशत कम हो जाता है. औसत व्यायाम करने से भी मोटापे के शिकार मर्दों में यह समस्या कम हो जाती है.





जानिए सेक्स के बाद पुरुष से क्या चाहती है महिलाएं

सेक्स एक ऐसी क्रिया जिसे हर कोई करना चाहता है सेक्स करने के बाद आदमी को बहुत ज्यादा आनंद की प्राप्ति होती है व वह इसे रोमांचक बनाने के लिए बहुत ज्यादा सारी तैयारी भी करता है। हर किसी को एक अच्छे सेक्स की जीवन एन्जॉय करना पसंद है। वहीं कुछ महिलाएं अपने पार्टनर से सेक्स के दौरान बहुत ज्यादा सारी उम्मीदे रखती है लेकिन वह शर्म के कारण बोल नहीं पाती है।


तो चलिए आज हम आपको वाकिफ करा देते है स्त्रियों की उन बातों से जो वे हमेशा सेक्स के दौरान अपने पार्टनर से उम्मीद करती हैं। कई बार ऐसा होता है कि सेक्स के बाद पुरुष गुमसुम हो जाते है व उनका यूं शांत होना स्त्रियों को पसंद नहीं आता वह चाहती है के सेक्स के बाद उनका पार्टनर उनसे प्यार भरी बातें करे यह फिर उनकी तारीफ करें।

https://healthtoday7.blogspot.com/


जब पुरुष सेक्स के तुरंत बाद उठकर चला जाता है तो स्त्रियों के दिमाग में कई सारे ख्याल आना प्रारम्भ हो जाता है उनको लगता है कि उनका पार्टनर सिर्फ उनके जिस्म से प्यार करता है उनसे नहीं। इसलिए आप सेक्स के बाद अपने पार्टनर के बाल सहलाते हुए उनसे प्यार भरी बातें जरूर करें व उन्हें बिना किस किये हुए उनके पास से न जाए।

सेक्स के बाद आप अपनी महिला पार्टनर से अपनी व्यक्तिगत ज़िंदगी के बारे में भी बात कर सकते है इससे आप दोनों का रिश्ता तो मजबूत होगा ही साथ ही आप उन्हें ये महसूस कराने में सफल होंगे कि आपकी जीवन में आपकी महिला पार्टनर क्या महत्व रखती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.