Header Ads

शादी के बाद वजन बढ़ने के कारण

शादी के बाद वजन बढ़ने के कारण

शादी के बाद वजन बढ़ने के कारण
क्या कैसे?
शादी के बाद लडकियां मोटी क्यों हो जाती हैं?

शादी के बाद लडकियां मोटी क्यों हो जाती हैं, शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने के कारण, शादी के बाद मोटापे का कारण, Reasons for weight gain after marriage

शादी से पहले जहां लडकियां अपने सौ ग्राम वजन बढ़ने पर भी डाइट शुरू कर देती हैं, वहीँ शादी के बाद महिला के वजन में अचानक से बदलाव देखने को मिलता है। शादी के बाद लड़कियों के चेहरे के निखार और बढ़ते वजन को देखकर घर के लोग कहते हैं की लगता है पति बहुत प्यार करता है। और उसे छेड़ने लगते है, जबकि शादी के बाद वजन बढ़ना ज्यादातर महिलाओं के लिए समस्या होता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि शादी के बाद और शादी से पहले के लाइफस्टाइल में चेंज हो जाता है। जहां शादी से पहले लड़की केवल अपने बारे में सोचती है, वहीँ शादी के घर के सदस्य और पति के बाद अपने बारे में सोचने का समय मिलता है। ऐसे में लड़कियों के पेट बाहर निकलने, ब्रेस्ट साइज में बदलाव, हिप्स का बढ़ना आदि बदलाव लड़कियों में देखने को मिलते हैं।

शादी के बाद लड़कियों के मोटे होने के कारण
Image result for शादी के बाद वजन बढ़ने के कारण
शादी के बाद महिला की दिनचर्या में बदलाव, अपनी केयर के प्रति लापरवाही, शरीर में होने वाले आंतरिक परिवर्तन, आदि के कारण लड़कियों के वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं जिनके कारण शादी के के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
हार्मोनल चेंज
शादी के बाद लड़कियों के वजन बढ़ने का सबसे अहम कारण बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव होते है, क्योंकि सम्बन्ध बनाने के बाद उनकी बॉडी में तेजी से बदलाव होते हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी के डर से बचने के लिए कुछ लडकियां गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन भी करती हैं जिसके कारण उनका वजन बढ़ सकता है।
नींद की कमी के कारण

शादी के बाद भरपूर नींद न लेने के कारण भी मेटाबोलिज्म रेट प्रभावित होता है, जिसके कारण मोटापा आने लगता है। अब नींद न लेने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की रात को सोने में देरी और सुबह जल्दी उठ जाना, और शादी के बाद दिन में सोना थोड़ा मुश्किल होता है।
लुक्स के प्रति लापरवाही
शादी से पहले लड़कियां अपनी ख़ूबसूरती का अपने वजन का बहुत अच्छे से ध्यान रखती है, और उसे मेन्टेन करके रखती है। जबकि शादी होने के बाद वो अपनी अच्छे से केयर नहीं करती है और फिटनेस के प्रति लापरवाही करने लगती है जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है।
ज्यादा बाहर का खाना

शादी के बाद दो तीन महीने तक कोई न कोई आपको बुलाता ही रहता है, और हमेशा ऑयली खाना, मीठा अधिक खाना, साथ ही आपके पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए भी शुरुआत में आप आप बाहर का खाना ही पसंद करते है। जिससे आपके शरीर में वसा की मात्रा का इजाफा होता है नतीजा वेट गेन होने लगता है।
तनाव

जी हाँ शादी के बाद वजन बढ़ने का एक कारण तनाव भी हो सकता हैं, क्योंकि कहीं न कहीं लड़कियों के मन में यह डर होता है की किस तरह वो एडजस्ट कर पाएंगी। और ज्यादा तनाव आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है जिसके कारण आपको वजन बढ़ने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
उम्र के कारण

आज कल शादी की उम्र में बदलाव आ रहा है आज कल लोग अठाइस से तीस वर्ष की उम्र में शादी करना पसंद करते है। जिसके कारण उनका मेटाबोलिज्म रेट बहुत तेजी से प्रभावित होने लगता है और उन्हें शादी के मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
प्रेगनेंसी होने के कारण

शादी के बाद ज्यादातर कपल शादी एक या दो साल में ही बच्चा प्लान कर लेते है, जिसके कारण शादी के बाद महिलाएं बेफिक्र हो जाती है। जिसके कारण वो अपनी फिटनेस के प्रति लापरवाही करने लगती है और उनका वजन बढ़ने लगता है।
शारीरिक श्रम कम होने के कारण
नई बहु को घर में कोई काम करने के लिए नहीं कहता है, ऐसे में शादी के बाद ज्यादा समय घूमने, बातें करने में या गॉसिपिंग में जाता है। और इसके कारण महिला किसी तरह का शारीरिक श्रम नहीं करती है जिसके कारण उसके शरीर पर चर्बी जमने लग जाती है।
दबाव कम होने के कारण

शादी से पहले यदि वजन बढ़ जाता है तो सभी टोकने लग जाते हैं फिर चाहे वो घर के हो या बाहर के, लेकिन शादी के बाद ऐसा कुछ नहीं होता है क्योंकि अब तो शादी हो गई है। ऐसे में लड़कियों पर समाजिक दबाव कम होने के कारण वो अपनी फिटनेस के प्रति लापरवाह हो जाती है।
प्राथमिकता बदलने के कारण


शादी के बाद लडकियां अपने ऊपर कम ध्यान देती है, और अपने परिवार और पति के ऊपर ज्यादा ध्यान देती है। और वो अपनी दिनचर्या घर के सदस्यों के हिसाब से बना लेती है। जिसके कारण अपने ऊपर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाती है और वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से ज्यादातर लड़कियों का शादी के बाद वजन बढ़ने लग जाता है। लेकिन मोटापा कहीं न कहीं शरीर में बीमारियों का कारण भी बनता है ऐसे में शादी के बाद भी लड़कियों को ज्यादा लापरवाही न करते हुए अपने आप को फिट रखना चाहिए।
शादी के बाद मोटापा क्यों होता है?
शादी के बाद वजनर किसी लड़की का वजन बढ़ने लगता है जिसकी वजह से वह मोटी दिखने लगती है। बहुत से लोगो का मानना है की यह शारीरिक सम्बन्ध के कारण होता है कोई कहता है की उनको ससुराल का पानी सूट नहीं कर रहा। लेकिन शादी के बाद लड़की का मोटा होना के क्या कारण हो सकते है उनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है। जिनकी वजह से आपको पता लग जायेगा की वास्तव में शादी के बाद ऐसा क्या होता है कि आपका वजन अपने आप बढ़ने लगता है और आप मोटापा से परेशान होने लगते है। तो चलिए जानते हैं शादी के बाद लड़की का वजन बढ़ने का प्रमुख कारण क्या हैं 
शादी के बाद मोटापा क्यों होता है?
शादी के बाद वजन बढ़ना सबसे ज्यादा भारतीय महिलाओ में देखा जाता है। शोध से पता चला है की इसका प्रमुख कारण हार्मोन्स में बदलाव है। लेकिन और भी कारण जिनकी वजह से वजन बढ़ता है आइये जानते है और क्या कारण हैं। 
1. Hormonal बदलाव
जब किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में ख़ुशी होती है तो वह अक्सर मोटा हो जाता है इसका प्रमुख कारण है कि उसके हार्मोनल में बदलाव आने लगता है। महिलाओ का भी खुशहाल ज़िन्दगी और सम्बद्ध जीवन के कारण वजन बढ़ने का प्रमुख कारन है। क्यंकि सेक्स भी हर इंसान के बहुत जरूरी होता है। शादी के बाद इन्हे किसी बात का डर नहीं रहता है। शादी के बाद महिला को पता होता है की उसने आजीवन उसी इंसान के साथ रहना है इसलिए वह सम्बन्ध बनाने में भी नहीं घबराती और जी भर के ज़िन्दगी का मजा लेती है।
2. व्यायाम की कमी
ज्यादातर देखा गया है कि शादी के बाद महिला को अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय नहीं मिलता है वह प्रॉपर व्यायाम या योग नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से शरीर का कोई हिस्सा हिलता डुलता नहीं है। और आहार में लिया गया भोजन सुचारु रूप से शरीर पर सही से नहीं लगता बदले में अनावश्यक चर्बी का रूप ले लेता है और मोटापे को जन्म देता है। इसलिए जरूरी है महिलाये शादी के बाद व्यायाम, जॉगिंग, रूंणनिंग या योगासन करें।
3. सही आहार न लेना
Advertisement
शादी के बाद देखा जाता है कि कोई भी महिला अपने खान पान में सही समय नहीं दे पाती। कभी कम खाना तो कभी ज्यादा और उसके बाद कोई कसरत नहीं। बहुत से नयी जोडिया हनीमून मानाने बहार चले जाते है और बहार का खाना खाने लगते है। बहार के खाने में ज्यादा मशाले और वसा बढ़ने के स्रोत होते है इसके अलावा कोल्ड्रिंक या फ़ास्ट फ़ूड भी मोटापा बढ़ने में अग्रसर है।
4. तनाव और आलस्यपन
शादी के बाद ज्यादा काम होने और अपने मन की न करने से बहुत लड़किया परेशान रहती है। अक्सर होता यही है जब भी किसी लड़की की शादी होती है तो उसे जो ससुराल वाले कहेंगे वही करना पड़ता है। जिसकी वजह से वह तनाव में आ जाती है और हर समय ज्यादा सोइ या बैठी रह जाती है। ज्यादा सोने और आलसीपन मोटापे का प्रमुख कारण है। इसलिए जरूरी है कि तनाव की कमी और आलस्य को घटाने के लिए रोजाना व्यायाम और योग करें।
5. गर्भावस्था
महिलाएं अक्सर सम्बन्ध बनाने के बाद गर्भवती होती है तो उनके शरीर का वजन अकस्मात बढ़ने लगता है। इसका सीधा सा जबाब है की उनके गर्भ में एक भ्रूण का निर्माण हो जाता है जिसे हर पोस्टिक तत्व की जरूरत होती है जिसे माँ के द्वारा पूरा करना होता है। शिशु को पुरे तरह से आहार की जरूरत होती है जिसके लिए महिला को भुख ज्यादा लगती है। गर्भवस्था में आपको सही तरीके से आहार लेना चाहिए आपको मोटापे से परेशान न होकर अपने शिशु के बारे में सोचना चाहिए।
6. खाने के बाद सीधे सो जाना
ज्यादातर देखा गया है की महिला पुरे दिन भर घर के अंदर रहती है और उसे अपने शरीर को हिलने डुलने का समय नहीं मिलता है, रात को सभी लोगो को खाना खिलाने के बाद सीधे सो जाना भी मोटापा का कारण है। शोध से पता चला है कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से हमारा भोजन हमारे शरीर पर सही तरीके से नहीं लगता है। और ज्यादा कैलोरीज और वसा होने से मोटापा होने लगता है। तो ध्यान रखे की सोने से पहले २ से ३ घंटे पहले अपने खाने को खा लें।
7. बाहरी खाना ज्यादा खाना
शादी के समय हर कोई रिस्तेदार नवविवाहित लड़की को कुछ न कुछ खिलने की सोचता है। कोई खाना तो कोई मिठाई तो कोई फ़ास्ट फ़ूड तो कोई ठंडा। हम सब जानते है की बहरी खाने में करोबोहाइड्रेट और वसा की मात्रा उच्च होती है। जिन्हे ज्यादा खाने से और फिर सीधे सोने मोटापा होना आम बात है।
8. ज्यादा प्यार
बेशक, हर महिला को इतना भाग्यशाली पति नहीं मिलता जो हर समय अपने पत्नी को प्यार करता हो। जो आपकी हर काम में सहायता करे। वैसे आजकल के दौर में महिलाये घर का काम भी बहुत काम करती है ज्यादातर पुरुष ही काम करता है। जिसके वजह भी ये है की महिला को अपने पूरी तरह से शारीरिक फिटनेस नहीं मिलती है। ज्यादा आलसी होने पर शरीर पर चर्बी बढ़ जाती है और मोटी हो जाती हैं।
निष्कर्ष: अंत में, हम आपको बताने जा रहे है की रोजाना योग व्यायाम करे और सही तरह से पोस्टिक आहार लें। बहार के खाने को बहुत कम खाये और निरोगी बने। मोटापा होने पर बहुत सारी बीमारियां हमारे शरीर को परेशान करती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.