Header Ads

पीरियड में बदबू आने के कारण



पीरियड में बदबू आने के कारण

पीरियड में बदबू आने के कारण


https://healthtoday7.blogspot.com/

पीरियड में बदबू आने के कारण, प्राइवेट पार्ट से बदबू आने के कारण, माहवारी के दौरान बदबू आने के कारण, पीरियड्स में योनि से बदबू आने के कारण, Vaginal Odor during Periods

जैसा की आप सभी जानते हैं की पीरियड्स हर महिला को होने वाली एक आम समस्या है जो हर महीने अठाइस से पेंतीस दिनों के बाद महिला को होती है। इस दौरान महिला के पेट व् कमर में दर्द होने के साथ प्राइवेट पार्ट से रक्त का प्रवाह होता है। ऐसे में कुछ महिलाओं को योनि से रक्त प्रवाह के दौरान अधिक बदबू भी आती है। जो की महिलाओं के लिए परेशानी का विषय होता है लेकिन पीरियड्स के दौरान बदबू आने का क्या कारण होता है? क्या आप जानते हैं यदि नहीं तो आइये इस बारे में जानते हैं।

हार्मोनल बदलाव


पैड न बदलने के कारण

https://healthtoday7.blogspot.com/
पीरियड्स के दौरान भी बॉडी में लगातार हार्मोनल बदलाव होते रहता हैं। जिसके कारण एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है जिसके कारण महिलाएं प्राइवेट पार्ट में पतले डिस्चार्ज का अनुभव करती है जिसके कारण पीरियड्स के दौरान बदबू आने लगती है। ऐसे में इसे इग्नोर न करते हुए एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।
संक्रमण

माहवारी के दौरान प्राइवेट पार्ट से बदबू आने का एक कारण संक्रमण यानी बैक्टेरियल वेजिनोसिस भी हो सकता है। जिसके कारण आपको यूरिन पास करने में भी कठिनाई का अनुभव हो सकता है और इसी कारण आपको पीरियड्स के समय योनि से अजीब सी गंध आ सकती है।
पसीना


जननांगो के आस पास अधिक पसीना आता है और पीरियड्स के दौरान भी ऐसा होता है जिसके कारण हो सकता है की आपको पीरियड्स के समय बदबू का अहसास हो।
खान पान

https://healthtoday7.blogspot.com/
आपका खान पान भी पीरियड्स के दौरान आने वाली बदबू का कारण हो सकता है क्योंकि यदि आप लहसुन, प्याज, मिर्च, मछली, गोभी आदि का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो पीरियड्स के दौरान आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
पैड न बदलने के कारण

https://healthtoday7.blogspot.com/
यदि आप एक ही पैड को पूरा दिन इस्तेमाल करती है, तो इसके कारण भी प्राइवेट पार्ट में बैड बैक्टेरिया पनपने लगते हैं, जिसके कारण आपको पीरियड्स के समय गंध आने लगती है।
तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपको पीरियड्स के समय बदबू आने की समस्या हो सकती है। और यदि बदबू अधिक आती है तो इसे इग्नोर न करते हुए आपको एक बहार डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.