Header Ads

कैसे पाएं गुलाबी गाल? जानने के लिये पढ़े



कैसे पाएं गुलाबी गाल? जानने के लिये पढ़े

कैसे पाएं गुलाबी गाल? जानने के लिये पढ़े

कैसे पाएं गुलाबी गाल :- पहले के समय की तुलना में आज के समय में खूबसूरती का महत्त्व बहुत अधिक हो गया है. वह अपने बालों से लेकर अपने शरीर के एक-एक अंग को खूबसूरत बनाने में लगी रहती है. जिनमे से एक है उनके गाल जिन्हें खूबसूरत बनाने के लिए वे क्या कुछ नहीं करती. माना खूबसूरत और गुलाबी गाल पाना हर लड़की की चाह होती है लेकिन समय के अभाव और विभिन्न परिस्थितियों के चलते उनकी ये चाह अधूरी ही रह जाती है.

जहा एक ओर गुलाबी गाल आपको हॉट और ग्लैमरस लुक देते है वही दूसरी ओर आपकी सुंदरता में भी चार चाँद लगाते है. परंतु कुछ को छोड़कर अन्य सभी अपनी इस सुंदरता से परे रहती है. गालो को गुलाबी बनाने के लिए मेकअप का सहारा लेना बहुत आम बात है लेकिन हर समय चेहरे पर मेकअप होना भी ठीक नहीं है.


पार्टी में जाना हो या ऑफिस फंक्शन में गालो को गुलाबी बनाना एक अहम् मुद्दा बन कर सामने आता है. क्योकि गुलाबी गाल न केवल आपको सुन्दर बनाते है अपितु पुरुषो को भी महिलाओ के प्रति आकर्षित करते है. इसीलिए पार्टी जैसे स्थानों पर गालो का गुलाबी होना बेहद जरुरी है.

जिन लड़कियों के पास गुलाबी गाल है उन्हें तो मेकअप की जरुरत नहीं पड़ती लेकिन जिन लड़कियों व् महिलाओ के गाल गुलाबी नहीं है वो या तो ब्लश की मदद से अपने गाल गुलाबी करती है या फिर मेकअप का सहारा लेती है. लेकिन कई बार यही मकेउपयो उनके लिए परेशानी बन जाता है. क्योकि सभी cosmetics के निर्माण में केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है जो सीधे सीधे हमारी त्वचा पर बुरा प्रभाव डालते है.
अब आप सोच रही होंगी की गुलाबी गाल पाने के लिए यदि मेकअप न करें तो क्या करें? परेशान न हो मेकअप और कॉस्मेटिक्स के अतिरिक्त और भी कई उपाय है जिनकी मदद से आप प्राकृतिक रूप से गुलाबी गाल पा सकती है. और वो भी कुछ घंटे या कुछ मिनट के लिए अपितु हमेशा के लिए. ये कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय है जिनका प्रयोग करने से आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं होगा और आपके गुलाबी गाल पाने की चाहत भी पूरी हो जाएगी.

और हां एक बात और, इन उपायो के लिए आपको ढेरो रूपए खर्च करने की भी आवश्यकता नही है. तो आईये जानते है क्या है वे उपाय जिनसे आप भी पा सकती है गुलाबी गाल.
गुलाबी गाल पाने के लिए दिनचर्या में करें कुछ परिवर्तन :-



भोजन –
अच्छी और सुन्दर त्वचा पाने का एकमात्र उपाय है स्वस्थ और संतुलित भोजन. कम खाना और समय पर न खाना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है अपितु आपकी त्वचा के लिए भी ठीक नहीं है. अच्छी त्वचा पाने के लिए अपने भोजन को चार भाग अर्थात नाश्ता, दोपहर का भोजन, शाम की चाय व् रात के भोजन में वितरित कर लें. और सही समय पर सही आहार लें. साथ ही अपने भोजन में मछली, मुर्गा, दूध से बने पदार्थ, डालें, ताजे फल और सब्जियों को सम्मिलित करें.
व्यायाम और हाइड्रोजन –

नियमित रूप से व्यायाम करें. अधिक मात्रा में पानी और तरल पदार्थो का सेवन करे. इससे आपकी त्वचा चमकती और सुन्दर बनेगी.
रगड़े –

गालो को हलके हाथो से रगड़ने या स्क्रब करने से भी मुलायम और गुलाबी गाल पाए जा सकते है. स्क्रब से स्किन की सभी मृत कोशिकाएं भी समाप्त हो जाएँगी और त्वचा की रंगत में भी फर्क आएगा.
ब्लीचिंग –

सोडा और नींबू के रस को मिलाकर लगाएं. इससे स्किन की ब्लीचिंग हो जाएगी. जिससे त्वचा गुलाबी और मुलायम बनेगी.
कमी को पूरा करें –
त्वचा की सुंदरता के लिए विटामिन E और C बेहद आवश्यक होता है. शुष्क त्वचा, गालो व् होंठो का फटना विटामिन E और C की कमी के कारण होते है. इसे पूरा करने के लिये आप अपने चिकित्सक से सलाह लें या फिर अपने भोजन को संतुलित करें.
गुस्सा व् थकान –

गुस्सा करने से स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है इसीलिए गुस्सा न करें और थकान से बचे. थकान का मुख्य कारण नींद की कमी भी हो सकता है. इसके लिए पूरी नींद लें और योग करें. इससे आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलेगी.

मालिश –
मालिश तो कोई भी कर सकता है लेकिन सही मालिश करना बेहद जरुरी है. अर्थात सही दिशाओ में सही मालिश करने से त्वचा में रक्त का संचरण अच्छे से होता है और त्वचा पर गुलाबी निखार आता है. इसके अलावा बार बार पानी से चेहरे को धोने से भी त्वचा में ग्लो आता है.
प्राकृतिक फेस पैक्स द्वारा पाएं गुलाबी गाल :-
केले :

केले हमारी हड्डियों को मजबूत करते है ये तो सभी जानते है लेकिन ये हमारी स्किन को भी अच्छा बनाते है इस बात की जानकारी किसी को नहीं है. जी हां स्किन को सुन्दर बनाने के लिए भी आप केले का प्रयोग कर सकते है. इसके लिए दो केलो को मसल कर उनका पेस्ट बना लें. उसके बाद त्वचा पर लगाएं. 20 मिनट तक लगे रहने दे. सूखने के बाद पानी से धो लें. गुलाबी त्वचा पाने के लिए ये एक अच्छा फेस पैक है.
फलो की जड़ :
Aap फलो की जड़ की मदद से भी ग्लोइंग स्किन पा सकती है. इसके लिए उबले व् मसले हुए फलो की जड़ को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक रखने के बाद उसे ठंडे पानी से साफ़ कर लें. ये आपके गालो को प्राकतिक रूप से गुलाबी बनाने में मदद करेगा.
सलाद व् कच्चा दूध :

इस पैक के लिए कच्चे दूध में सलाद को 30 मिनट तक डालकर रखे. और इसका पेस्ट बना लें. बाद में इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक लगाएं रखे और बाद में पानी से धो लें. गुलाब सी निखरी त्वचा पाने का ये एक अच्छा उपाय है.
खीरा :

खीरा भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गुलाबी गाल पाने के लिए खीरे के गूदे को अपनी त्वचा पर लगाएं. इससे आपकी स्किन पर मौजूद काले दाग-धब्बे भी खत्म हो जायेंगे. इसके साथ ही खीरा आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है.
सेब का सिरका :
त्वचा व् चेहरे पर सेब का सिरका लगाने से भी बहुत लाभ मिलता है. ये आपके गालो को भी गुलाबी निखार देने में मदद करेगा.
बादाम :
पइसे हुए बादाम, पिसी हुआ गुलाब की पंखुड़ी, पुदीने के तस और शहद को एक साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आपकी स्किन गुलाब की तरह चमकने लगेगी.
गुलाबी गाल पाने के अन्य उपाय :-
गालो को नींबू का रस निकालकर उसके छिलके से रगड़े.
मुँह धोने के बाद गालो को हमेशा हथेलियों से थपथपाकर सुखाएं. जिससे खून का प्रवाह बढ़ जाता है.
रोजाना सुबह-शाम कच्चे दूध से अपने गालो को साफ़ करें.
लाल व् पके हुए टमाटरो का सेवन करें. इसमें मौजूद iron और vitamin C आपकी स्किन के लिए अच्छा रहेगा.
गाजर और सेब को एक साथ कद्दूकस करके उसका सेवन करने से भी गाल गुलाबी होते है.
दूध में गुलाब की पत्तियो को पीसकर गालो पर प्रतिदिन लगाएं. कुछ देर बाद धो लें. गाल गुलाबी होने लगेंगे.
टमाटर का रस, नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी पाउडर और थोड़ा सा बेसन मिलाकर उसे अपने गालो पर लगाएं. 10 मिनट बाद रगड़कर छुड़ा दे. त्वचा जवा दिखने लगेगी.
गालो की झुर्रियों के लिए अंकुरित चने और मुंग का सुबह शाम सेवन करें.
रोजाना आधा ग्लास गाजर के रस का सेवन करने से त्वचा की रंगत में निखार आता है.
चुकंदर को पीसकर उसके पैक को गालो पर लगाकर भी गुलाबी गाल पाए जा सकते है.
गुलाबी गाल कैसे करें, बिना मेकअप के गुलाबी गाल करने के तरीके, गाल गुलाबी करने के उपाय, गुलाबी गाल पाने के लिए कुछ सुझाव, सुन्दर गुलाबी गाल पाने के नुस्खे

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.