Header Ads

जानिए क्यों शादी के बाद महिलाओं का वज़न बढ़ जाता है?


जानिए क्यों शादी के बाद महिलाओं का वज़न बढ़ जाता है?

आपने अक्सर देखा होगा कि शादी के बाद ज्यादातर महिलाओं का वज़न तेज़ी से बढ़ता चला जाता है अधिकतर लोगों का मानना है कि संबंध बनाने के कारण इस तरह का असामान्य बदलाव होता है लेकिन यह बात पूरी तरह से निर्धारित है क्योंकि यदि ऐसा होता तो कुँवारी लड़कियों का वजन ही नहीं बढ़ता जबकि देश में बहुत से लोग मोटापे का शिकार है.





वजह बढ़ने का कारण शादी नहीं है आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग मोटे लोगों की तुलना ज्यादा खाना खाते है लेकिन इसके बावजूद उनका शरीर नहीं बन पाता जबकि कुछ लोग कम भोजन लेते है इसके बावजूद वे मोटे हो जाते है इससे यह साफ़ जाहिर है कि इस बात का संबंध भोजन और शादी से तो बिलकुल भी नहीं है.





शादी से पहले हर महिला सोचती है कि वह सुंदर तथा आकर्षक दिखे जिसके लिए वह कई तरह की कसरत और शरीर को फिट रखने के लिए प्रयास करती है लेकिन शादी होने के बाद महिलाएं इन सभी बातों पर अधिक ध्यान नहीं देते हुए घर के कामों में व्यस्त हो जाती है जिस वजह से मोटापा बढ़ने लगता है.





वर्ष 2013 में प्रकाशित 'हेल्थ साइकोलॉजी आर्टिकल' के अनुसार विवाह के बाद दूसरे के प्रति ज्यादा प्यार की भावना, सुरक्षा एवं खुशी का एहसास ही उनके वजन बढ़ने का मुख्य कारण बताया गया है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.