Header Ads

चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय –



chehre pe chamak lane ke upay in hindi चेहरे पर चमक कैसे लाये घरेलू उपाय: आजकल हर कोई खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहता है लेकिन माना जाता है कि महिलाओं और लड़कियों का चेहरा सबसे ज्यादा आकर्षक तब लगता है जब चेहरे पर चमक (ग्लो) होती है। वास्तव में चेहरे पर चमक किसी दवा से नहीं बल्कि प्राकृतिक रूप से आती है। कहा जाता है कि खुश रहने और अधिक पानी पीने से भी चेहरे पर ग्लो आता है। लेकिन इसके अलावा भी हमारे घर के किचन में मौजूद घरेलू चीजों से भी चेहरे पर ग्लो लाया जा सकता है, बस इन्हें सही तरीके से आजमाने की जरूरत है। इस लेख में हम आपको प्राकृतिक रूप से स्किन पर ग्लो लाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।


चेहरे का ग्लो खत्म होने के कारण – 

चाहे आप स्टूडेंट हो, गृहिणी हों या फिर कामकाजी महिला, चेहरे पर ग्लो लाने की ख्वाहिश हर महिला की होती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि चेहरे की चमक (ग्लो) फीकी क्यों पड़ जाती है। आइये जानते हैं इसके पीछे क्या कारण होते हैं।
त्वचा का हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने से।
तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण।
काम के अधिक बोझ के कारण।
अच्छी तरह से नींद न ले पाने के कारण।
भोजन में पोषक तत्वों की कमी होने से।
प्रदूषित वातावरण में रहने के कारण।
अधिक धूम्रपान, एल्कोहल और दवाओं का सेवन करने से।
सूर्य की पराबैंगनी किरणों के प्रभाव से।
ये सभी ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से स्किन का ग्लो खत्म हो जाता है। लेकिन ये स्थायी कारण नहीं है इसलिए चेहरे की चमक को पुनः वापस लाया जा सकता है।



चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय – home remedies for glowing skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन के उपाय केले का पैक – face par glow lane ke Banana face pack in Hindi

चेहरे के सौंदर्य के लिए घरेलू चीजें बहुत फायदेमंद होती हैं और सदियों से किचन की सामग्री का प्रयोग चेहरे के निखार के लिए किया जाता रहा है। आइये जानते हैं स्किन और चेहरे पर ग्लो लाने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं।
स्किन पर ग्लो लाने के लिए हल्दी लगाएं – Haldi For Glowing Skin in Hindi

एक चम्मच हल्दी में चार चम्मच बेसन, कच्चा दूध या मलाई और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 या 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे और गर्दन को धो लें। हल्दी में कुकुरमिन (cucurmin) पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लैमेटरी गुणों से युक्त होता है। मलाई के साथ इसे मिलाकर लगाने पर कोलेजन (collagen) का उत्पादन बढ़ता है और चेहरे पर प्राकृतिक रूप से निखार आता है।

चेहरे पर चमक लाने के लिए ऐलोवेरा जेल – Aloe Vera For Glowing Skin in Hindi

आमतौर पर त्वचा संबंधी सभी तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए ऐलोवेरा को काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐलोवेरा में चिकित्सकीय गुण पाये जाते हैं जिसके कारण यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और चेहरे पर निखार लाता है। एक चम्मच ऐलोवेरा जेल (gel) में चुकटी भर हल्दी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूधमिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर फेस मास्क के रूप में लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोकर अच्छी तरह पोछ लें। आपको अपने चेहरे के रंग में फर्क दिखेगा।

चेहरे पर चमक लाने का घरेलू उपाय पपीता – Papaya For Glowing Skin in hindi
पके हुए पपीते के टुकड़े काटकर इसे अच्छी तरह मैश कर लें और इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे एवं गर्दन पर इसकी मोटी परत लगाएं। करीब आधे घंटे बाद सूखने पर चेहरे और गर्दन को ठंडे पानी से धो लें। पपीते का यह पेस्ट चेहरे पर प्राकृतिक रूप से ग्लो लाने का कार्य करता है, क्योंकि पपीते में पाया जाने वाला पैपेन (papain) नामक एंजाइम चेहरे पर मृत कोशिकाओं की परत को हटाता है और चेहरे को जवान बनाता है।


चेहर पर ग्लो लाने के लिए खीरा लगाएं – chehre pe chamak lane ke upay Khira in Hindi

खीरे में एंटी ऑक्सीडेंट और त्वचा को ठंडक प्रदान करने के गुण पाये जाते हैं जो त्वचा के रंग को बेहतर बनाता है और सूजन की समस्या को दूर कर त्वचा में कसाव उत्पन्न करता है। खीरे को कद्दूकस करके इसमें दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे एवं गर्दन पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। स्किन पर ग्लो लाने के लिए यह सर्वोत्तम घरेलू उपाय है।


चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय शहद – chehre par glow lane ke upay Honey in Hindi

शहद में एंटी माइक्रोबियल और हाइग्रोस्कोपिक गुण पाया जाता है जो त्वचा को साफ कर चेहरे के रंग को एक समान बनाता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होने के कारण यह त्वचा को स्वस्थ रखने का भी कार्य करता है। उंगलियों के पोरों में शहद लगाकर चेहर पर दस मिनट अच्छी तरह से मसाज करें और फिर शहद को चेहरे पर लगा ही छोड़ दें। पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। स्किन ग्लो करने लगेगी।

स्किन पर ग्लो लाने के लिए उबटन लगाएं – 
स्किन पर ग्लो लाने के लिए यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जो त्वचा को स्वस्थ तो रखता ही है साथ में लंबे समय तक चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखता है। दो चम्मच मसूर दाल का पाउडर, आधा चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच ओटमील, एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल एवं थोड़ा सा पानी मिलाकर उबटन बना लें। अब इस उबटन को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद चेहरे पर जो ग्लो आयेगा वह देखते ही बनेगा।



ग्रीन टी फ्लैवोनॉयड से समृद्ध होता है जो चेहरे पर कोलेजन के उत्पादन को बनाए रखने में मदद करता है। यह चेहरे को लचीला (elasticity) बनाता है, स्किन पर ग्लो लाता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है।एक चम्मच ग्रीन टी को एक कप पानी में उबालें और इसमें दो चम्मच ब्राउन शुगर और क्रीम मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।अब इस पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब के रूप में लगाकर गोलाकृति में मसाज करें। दस मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं, आपका चेहरा चमकने लगेगा।
ग्लोइंग स्किन के उपाय केले का पैक 


एक पके केले को अच्छी तरह से मसलें और इसमें दो चम्मच दूध और बर्फ का टुकड़ा मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें। हफ्ते में दो बार इस पैक को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर जो ग्लो आएगा वह देखते ही बनेगा। केले में पोटैशियम और चार तरह के विटामिन पाये जाते हैं। पोटैशियम चेहरे को हाइड्रेट करता है और चमक लाने में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.