Header Ads

बॉडी शेमिंग कैसे मानसिक रुप से प्रभावित करती है


बॉडी शेमिंग कैसे मानसिक रुप से प्रभावित करती है
समय के साथ बॉडी शेमिंग सोसाइटी का एक टॉपिक बन गया है। जिसे लेकर कई सेलिब्रिटी का मजाक उड़ाया जा चुका है। इंसान के शरीर को लेकर मजाक उड़ाने से वह मानसिक रुप से प्रभावित हो सकता है।


कई लोग आजकल बॉडी शेमिंग से बहुत अटेंशन ले रहे हैं। बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी को उनकी बॉडी शेप की वजह से ट्रोल किया जाता है। बॉलीवुड में हर दूसरे सेलिब्रिटी को उनकी बॉडी को लेकर मजाक बनाया जाता है। आप कितने ही अच्छे क्यों ना लग रहे हो आपको नापसंद करने वाले लोग मजाक उड़ाने आ जाते हैं। यह मजाक उड़ाने वाले लोगों की मानसिकता होती है। वह उस इंसान के बारे में नहीं सोचते हैं जिनका वह मजाक उड़ा रहे होते हैं। बॉडी शेप को लेकर हुए ये कंमेंट व्यक्ति को डिप्रेशन में भी डाल सकते हैं। [

किसी भी इंसान का वजन अधिक होना या कम होने को लेकर कुछ लोग मुद्दा बना देते हैं। परफेक्ट बॉडी शेप होना व्यक्ति की अपनी पसंद होती है। बॉडी शेमिंग व्यक्ति को प्रभावित करता है। इससे वह इंसान डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। साथ ही इनका आत्म विश्वास कम हो जाता है और मानसिक रुप से कमजोर हो जाते हैं। इन कंमेट की वजह से लोगों को फेस करने में शर्म आने लगती है। बार-बरा कपड़ों को लेकर, बॉडी शेप का मजाक बनने से मानसिक रुप से डिसटर्ब हो जाता है। किसी के शारीरिक रुप के बारे में बोलना ठीक नहीं होता है। हर व्यक्ति का अपना शरीर होता है वह उसकी मर्जी होती है कि वह उसे कैसे रखना चाहता है।

हालांकि बॉडी की शेप आपकी वास्तविकता को प्रभावित नहीं कर सकती है। अगर आपका वजन ज्यादा है उसके बाद भी आप कॉन्फीडेंट रह सकते हैं। मजाक उड़ाने वाले अपनी राय देते रहते हैं पर उन पर ध्यान नहीं देना चाहिए। [
कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी की बॉडी शेप को लेकर मजाक उड़ाया जाता है लेकिन वह अपने विश्वास को कमजोर नहीं पड़ने देती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रियंका चोपड़ा से मिलने पर भी प्रियंका चोपड़ा का मजाक उड़ाया गया था। बॉलीवुड में सभी सेलिब्रिटी को इसका सामना करना पड़ चुका है। दीपिका पादुकोण, तापसी पन्नू, हुमा कुरेशी, मिथाली राज सभी को बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ चुका है। लेकिन उन्होंने इसका सामना किया और मजाक उड़ाने वालों को जवाब भी दिया।
हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारी बॉडी नहीं हमारा दिमाग हमारे बारे में बताता है। इसलिए किसी के मजाक उड़ाने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। आप जैसे हैं अच्छे हैं बस इस बात को ध्यान में रखकर अपना काम करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.