Header Ads

संकेत जो बताते हैं कि व्यक्ति को फूड एलर्जी है

संकेत जो बताते हैं कि व्यक्ति को फूड एलर्जी है 
किसी भी व्यक्ति को किसी तरह के फूड से एलर्जी हो सकती है। यह एक आम समस्या है जिसके कारण आपके शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इन बदलावों को समझें।




फूड एलर्जी का मतलब है कि आपका शरीर किसी तरह के खाद्य पदार्थों को स्वीकार नहीं करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा इम्यून सिस्टम उस खाद्य पदार्थ के प्रति सहनशीलता खो देता है। इस दौरान जब भी आप उस खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो आपका शरीर इसका प्रतिरोध करता है जिससे आपके शरीर में कुछ संकेत दिखाई देते हैं। कभी-कभी एलर्जी के संकेत हल्के और कभी गंभीर हो सकते हैं। एलर्जी के सभी लक्षणों को गंभीरता से लें। ये संकेत एनाफिलेक्सिस नामक एक गंभीर एलर्जी के भी हो सकते हैं। इस रिएक्शन में आमतौर पर शरीर के एक से अधिक हिस्से शामिल होते हैं और ये संकेत तेजी से बदतर हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप किन संकेतों से पहचान सकते हैं कि किसी व्यक्ति को फूड एलर्जी है। [
त्वचा में खुजली और अन्य परेशानियां
फूड एलर्जी के दौरान आपको त्वचा में खुजली, पित्ती, एक्जिमा फ्लेयर अप्स, सूजे हुए पैच, लालपन आदि हो सकते हैं। ऐसा खासतौर पर आपके हाथ, पैर और जोड़ों में होता है। अगर कुछ खाने के बाद आपको त्वचा पर लाल निशान या खुजली आदि लगे तो इसे अनदेखा ना करें।
पल्स का कमजोर पड़ जाना
आपकी पल्स में अचानक गिरावट होना भी किसी तरह की फूड एलर्जी का संकेत हो सकता है। फूड एलर्जी केवल त्वचा तक ही सीमित नहीं है। यह खून में पहुंचकर आपकी ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है। अगर आप खाना खाने के बाद बेहोशी या पल्क का कमजोर होना महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। 
सीने में दर्द
अगर आपको खाना निगलने में परेशानी हो रही है और आपको सीने में दर्द जैसा महसूस हो रहा है तो यह संकेत फूड एलर्जी की हो सकती है। फूड एलर्जी के लिए जिम्मेदार तत्व आपके इम्यून सिस्टम को भ्रमित कर देते हैं जिससे इम्यून सिस्टम एसोफैगस में अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं को भेजता है और इससे सूजन के कारण गले में खाना अटकने लगता है।
पेट खराब होना
अगर खाना खाने के बाद आपको पेट में दर्द, मितली, या पेट खराब होने की समस्या दिख रही है तो इसे तुरंत फूड एलर्जी का नाम नहीं दिया जा सकता है। हालांकि अगर ऐसा हर बार खाना खाने के बाद हो रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
होंठ, जीभ, या गले का सूजना
अगर आप कोई ऐसा खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं जिससे आपको एलर्जी है तो इसके सेवन से एलर्जेन्ट के कारण आपको होंठ, जीभ या गले में सूजन भी हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.