Header Ads

पीरियड्स के समय पेटे में होने वाले दर्द से ऐसे पाए आराम


पीरियड्स के समय पेटे में होने वाले दर्द से ऐसे पाए आराम
इंटरनेट डेस्क: सभी लड़कियों को हर महा पीरियड्स की समस्या से जूझना पड़ता है, जो एक आम समस्या है। ऐसे में हर लडक़ी के सामने हर महीने पीरियड्स की समस्या आती है, जिससे उन्हे बेहद तकलीफ भी होती है। इस दौरान होने वाले पेट दर्द से कई लडकियां परेशान हो जाती है, जिसकी वजह से वह लेटना ही पसंद करती है, उनसे उठा भी नहीं जाता है। ऐसा नहंी है की सभी के साथ ये प्रॉब्लम हो कुछ लड़कियो का इस समय बेहद कम पैन होता है, जिसे वह सहन कर लेती है। इसलिए आज हम आपकों पीरियड्स के समय पेट दर्द से बचने के कुछ खास उपाए बताएंगे।





अगर आप भी पीरियड्स मे होने वाले पेट दर्द से परेशान है तो आप एक कप गर्म उबलते पानी में एक चम्मच सौंफ को डालें। करीब पांच मिनट तक उबाले और उसके बाद उसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़े। इसके बाद एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इससे आपकों दर्द में राहत मिलेगी।


इसके अलावा आप सिकाई भी कर सकते है। अगर आप पीरियड्स के समय में होने वाले दर्द से राहत पाना चाहती है तो इसके लिए पेट के निचले हिस्से की गर्म पानी से सिकाई करें। जिससे धीरे .धीरे दर्द कम होने लगेगा। इसके आलवा आप एक गर्म ग्लास पानी में एक चम्मच दालचीनी और एक चमच्च शहद मिलाकर भी पी सकते है। जिससे भी पेट दर्द कम हो जाता हैं।


इनके आलवा आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक कप पानी में अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा डालकर उसे कुछ देर तक उबालें फिर उसेे थोड़ा ठंडा करे। अब आप उसमे शहद और निम्बू का रस मिलाए। इसका सेवन करें इससे आपकों जल्द ही आराम मिलेगा। इसी तरह आप तुलसी के पत्ते का भी इसतेमाल कर सकते है। आप इसके लिए उबलते हुए पानी में तुलसी के पत्ते डालकर उसे ढंके। उसके बाद ठंडा होने पर इसे पी सकते है। जिससे भी पेट दर्द से राहत मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.