Header Ads

सर्दियों में होठों के फटने से हैं परेशान


सर्दियों में होठों के फटने से हैं परेशान तो अपनायें ये स्क्रब जिससे होठ बनेंगे खूबसूरत

सर्दियों के मौसम में होठ फटने की समस्या प्रारम्भ हो जाती है. इस दौरान होठों का ख्याल रखना बहुत आवश्यक होता है. साधारणतः त्वचा का फटना शरीर में पानी की कमी होने का संकेत होता है. इसीलिए त्वचा को मॉश्चराइजर की आवश्यकता पड़ती है. होठों को मुलायम, मखमली और खूबसूरत बनाने के लिए मंहगे उत्पादों का प्रयोग ना करें, बल्कि घर पर ही आसान तरीके से बनाये लिप स्क्रब.

ये लिप स्क्रब आपके होठों के मृत स्किन को निकालेंगे और नए स्किन सेल्स को बनाने में सहायता करेंगे.घरेलू लिप स्क्रब के मॉश्चराइजिंग गुणों के कारण होठ, खूबसूरत, मुलायम और गुलाबी बनेंगे.

जब आप शरीर से मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए स्पा, पार्लर या घर में एक्सफोलिएशन का सहारा लेते हैं. उसी प्रकार से होठों के लिए भी आपको उचित प्रयास करना पड़ेगा. होठ शरीर की सबसे कोमल त्वचा होती है इसलिये इसे काफी सावधानी और जेंटल तरीके से एक्सफोलिएट करना चाहिये.
बॉडी स्क्रब और फेशियल स्क्रब का होठों पर प्रयोग करने से इनका होठों पर गलत प्रभाव पड़ सकता है, ऐसे में लिप स्क्रबर का ही प्रयोग करना चाहिये. अच्छा होगा कि आप घर पर ही लिप स्क्रबर बनाये बाजार के लिप स्क्रबर का इस्तेमाल ना करे.

होठों को डीप मॉश्चराइज करने के लिये ऑलिव ऑयल और शुगर लिप स्क्रब का प्रयोग करें. ऑलिव ऑयल में पोरीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स व फ्लेवसेनॉयड्स स्कवेलीन होता है जो मृत कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है. इसका स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच चीनी में जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाइये. अब इस स्क्रबर से होठों को मलिये और होठों को गुनगुने पानी से धो लीजिये. ये स्क्रब कुछ ही मिनटों में होठों में नमी लाने का काम करेगा.
होठों को सूखने न दें, हमेशा होठों पर लिपबाम लगाकर रखें. भोजन करने के बाद और स्नान या चेहरा धोने के बाद लिप बाम जरूर लगायें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.