Header Ads

अंजीर के फायदे नुकसान


खूबसूरती बढ़ाने के लिए अंजीर के फायदे

beauty benefits of fig: अंजीर एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है जिसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। अंजीर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी बेहद उपयोगी होता है।




beauty benefits of fig: अंजीर का सेवन खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है


beauty benefits of fig: अंजीर एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है जिसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। अंजीर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी बेहद उपयोगी होता है। अंजीर का सेवन करने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल बालों और त्वचा पर करने से भी खूबसूरती बढ़ती है। आइए जानते हैं कि अंजीर का सेवन कैसे खूबसूरती बढ़ाता है और उसके क्या सौंदर्य लाभ होते हैं []
beauty benefits of fig: अंजीर के सौंदर्य लाभ
मुंहासों से बचाता है
एक्सफोलिएट करता है
शरीर को डिटॉक्स करती है
बालों को सुंदर बनाने के लिए

1.मुंहासों से बचाता है-beauty benefits of fig: मुंहासों को ठीक करने के लिए अंजीर का सेवन लाभकारी होता है।

अंजीर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मुंहासों से बचाने के लिए लाभकारी होते हैं। मुंहासों और ब्रेकआउट की समस्या को दूर करने के लिए अंजीर के पेस्ट में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी लाभ मिलता है। इस प्रकार अंजीर खाने और अंजीर चेहरे पर लगाना दोनों ही लाभकारी होता है।

2. एक्सफोलिएट करता है- अंजीर त्वचा के लिए बेहतर एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। अंजीर के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर स्क्रब करने से मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती है और त्वचा निखरी हुई बनती हैं।

3. शरीर को डिटॉक्स करती है- अंजीर में फाइबर होता है साथ ही इसमें लेक्सेटिव गुण भी होते हैं। सूखे अंजीर को पानीमें भिगोकर रातभर रखने से और सुबह इसका पानी पीने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है जिससे त्वचा प्राकृतिक रुप से सुंदर बनती है।

4.बालों को सुंदर बनाने के लिए- अंजीर का तेल एक नेचुरल कंडीशनर की रह काम करता है। इसी के साथ अंजीर का रोजाना सेवन करने से बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है जिससे बाल खूबसूरत और घने बनते हैं।

इस प्रकार अंजीर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाभकारी होती है।


ज्यादा अंजीर खाना स्वास्थ्य के लिए होता है हानिकारक

अंजीर खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है लेकिन आवश्यकता से अधिक अंजीर का सेवन करने से यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए सही मात्रा में अंजीर का सेवन करें।



अंजीर खाने में स्वाद और स्वास्थ्यवर्धक होती है। अंजीर में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए अंजीर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है लेकिन अंजीर का सेवन आवश्यकता से अधिक करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें शुगर और सल्फाइट की मात्रा अधिक होती है जो आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा देती है। इसलिए आवश्यकता से अधिक अंजीर खाने पर आपको डायरिया, किडनी स्टोन, माइग्रेन जैसी अनेक परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि आवश्यकता से अधिक अंजीर खाने के दुष्प्रभाव क्या-क्या होते हैं। 
1.डायरिया: यह फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होता है। इसके 100 ग्राम में ही 2.9 मिलीग्राम डायटरी फाइबर होता है। इसलिए आवश्यकता से अधिक अंजीर खाने पर आपको डायरिया हो सकता है। साथ ही इससे आपको पेट फूलने की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए अंजीर का सेवन आवश्यकता से अधिक ना करें।

2.दांतों का खराब होना: अंजीर में शुगर कार्बोहाइड्रेट के रुप में होती है। इसके 100 ग्राम में 16 ग्राम शुगर होती है। इसलिए अंजीर का अधिक सेवन करने से शुगर आपके दांतों के संपर्क में आकर उनको नुकसान पहुंचाती है और दांतों को खराब कर सकती है। 
3.किडनी स्टोन: ऑक्सलेट अंजीर के अलावा अन्य बहुत सारे फलों और सब्जियों में मिलता है लेकिन अंजीर में ऑक्सलेट की मात्रा सामान्य से अधिक होती है। ऑक्सलेट की अधिक मात्रा किडनी स्टोन का निर्माण कर सकती है। इसलिए कम मात्रा में अंजीर खाना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

4.ब्लड शुगर के लेवल का बढ़ना: डायबिटीज का मुख्य कारण ब्लड शुगर के लेवल का बढ़ना होता है। अंजीर में अधिक मात्रा में शुगर होता है इसलिए इसे आवश्यकता से अधिक खाने पर ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है और बढ़ा हुआ ब्लड शुगर आपको डायबिटीज का शिकार बना देता है।

5.माइग्रेन अटैक का खतरा पैदा करता है: अत्यधिक मात्रा में अंजीर खाने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिससे आपको माइग्रेन अटैक का खतरा भी पैदा हो सकता है। सूखे अंजीर में अत्यधिक मात्रा में सल्फाइट होता है इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर आपको माइग्रेन अटैक जैसी परेशानी भी हो सकती है। इसलिए आपको अंजीर का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।





https://healthtoday7.blogspot.com/
अंजीर से होने वाले स्वास्थ्य लाभ


वजन कम करने से लेकर कब्ज की समस्या से रोकथाम करने के लिए अंजीर काफी फायदेमंद होती है। अंजीर का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मददगार होते हैं।

https://healthtoday7.blogspot.com/



https://healthtoday7.blogspot.com/


अंजीर एक नाशपती के आकार का फल होता है। यह स्वाद में सबसे मीठा फल होता है। अंजीर में आयरन, कैल्शियम, मैंगनींज, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, बी1 और बी2 होते हैं। इसके साथ ही अंजीर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा फैटी एसिड होते हैं। इन सभी की वजह से यह शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। बीमारी के बाद स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए अंजीर काफी फायदेमंद है। कब्ज, खांसी की समस्या को दूर करने के लिए अंजीर मददगार होती है। अंजीर से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं तो आइए आपको अंजीर से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। [
https://healthtoday7.blogspot.com/
कब्ज से रोकथाम:
अंजीर में 5 ग्राम फाइबर होता है। जो मल त्यागने को नियमित करके कब्ज की समस्या से राहत दिलाती है। फाइबर की वजह से कब्ज के साथ डायरिया की समस्या भी नहीं होती है।

वजन बढ़ाता है: अंजीर में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है। अगर अंजीर का सेवन दूध के साथ किया जाता है तो आपको उच्च मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। इससे स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ता है। https://healthtoday7.blogspot.com/
कोलेस्ट्रॉल कम करता है: अंजीर में पैक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है। जब फाइबर पाचन तंत्र से होकर गुजरता है तो यह अत्यधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देता है। घुलनशील फाइबर होने के कारण इससे बॉउल मूवमेंट भी उत्तेजित होता है। भोजन में उच्च मात्रा में फाइबर होने से यह कई समस्याओं से रोकथाम करने में मदद करता है।
https://healthtoday7.blogspot.com/
हाई ब्लडप्रेशर से रोकथाम:
लोग सोडियम का सेवन नमक के माध्यम से करते हैं। लेकिन पोटेशियम की मात्रा कम और सोडियम की मात्रा अधिक होने की वजह से हाईब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। अंजीर में उच्च मात्रा में पोटेशियम और कम मात्रा में सोडियम होता है इसलिए अंजीर का सेवन करने से पोटेशियम और सोडियम का संतुलन बना रहता है। आपकी नसों भी शांत रहती हैं और हाईब्लडप्रेशर की समस्या से रोकथाम हो जाती है।
https://healthtoday7.blogspot.com/
हड्डियों को मजबूत बनाता है:
अंजीर में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है और ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है।अंजीर में उच्च मात्रा में फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों को बनाने और दोबारा ग्रोथ में मदद करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.