Header Ads

खाद्य पदार्थ जो आपको बैक्टीरिया और जर्म्स से लड़ने में मदद करते हैं


खाद्य पदार्थ जो आपको बैक्टीरिया और जर्म्स से लड़ने में मदद करते हैं
बैक्टीरिया और जर्म्स आपको बीमार कर सकते हैं, इसलिए बेहतर है कि आप इनसे बचें। कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे गुण होते हैं जो कि आपको इन बैक्टीरिया और जर्म्स से लड़ने में मदद करते हैं।



हम हर रोज ना जाने कितनी चीजों के संपर्क में आते हैं जिसके कारण बैक्टीरिया और जर्म्स आपके शरीर में आ जाते हैं। जिन चीजों का इस्तेमाल एक से ज्यादा लोग करते हैं उन पर बैक्टीरिया और जर्म्स का होना संभव और स्वभाविक है। इसलिए जब आप इनका उपयोग करते हैं तो ये बैक्टीरिया और जर्म्स आपके हाथ पर स्थानांतरित हो जाते हैं। इनके कारण आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, जैसे इंफेक्शन, खुजली, पेट में दर्द, एलर्जी आदि हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप इन बैक्टीरिया और जर्म्स से खुद को बचाएं। इसके लिए आप कुछ ख़ास खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से खाद्य पदार्थ आपको बैक्टीरिया और जर्म्स से लड़ने में मदद करते हैं। [
शहद
शहद आपकी लिस्ट में सबसे पहले होना चाहिए क्योंकि इसमें प्राकृतिक एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसमें जीवित एंजाइम्स होते हैं जो आपके शरीर में हाइड्रोजन परऑक्साइड रिलीज करते हैं। यह बैक्टीरिया और जर्म्स जैसे बाहरी तत्वों को मारने में मदद करती है। अपने दिन की शुरआत एक चम्मच शुद्ध शहद और गर्म पानी से करें।
प्याज और लहसुन
प्याज और लहसुन का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। प्याज और लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियलगुण आपको जर्म्स और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। इनका इस्तेमाल माउथवॉश में भी किया जाता है जो कि ओरल बैक्टीरिया को मारता है।
अदरक के कम्पाउंड मुंह में मौजूद पैथोजीन्स को बढ़ने से रोकते हैं। शोध के अनुसार, अदरक के एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको रेस्पाइरेटरी इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। स्टेफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया से लड़ने में अदरक एंटीबायोटिक्स दवाओं से अधिक प्रभावी तरीके से काम करता है।

बंदगोभी
बंदगोभी में भई एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि आपको बैक्टीरिया और जर्म्स से लड़ने में मदद करते हैं। बंदगोभी के सेवन से एच. पाइलौरी बैक्टीरिया से आपका शरीर बचाव कर पाता है। इस बैक्टीरिया के कारण आपको पेट में अल्सर होने की संभावनाएं हो सकती है। बंदगोभी लीवर, ब्लैडर, कोलन को डिटॉक्सीफाई करने के लिए प्रभावी होता है।
हल्दी
हल्दी को इसके चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता बै। हल्दी में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए यह आपके आंतरिक सिस्टम को बेहतर और साफ रखने में मदद करती है। आप इसका सेवन दूध के साथ कर सकते हैं। [

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.