Header Ads

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए या ठंडा पानी


सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए या ठंडा पानी
water benefits in the morning: अगर आप वजन कम नहीं करना चाहते हैं तो क्या सुबह के समय खाली पेट ठंडा पानी पी सकते हैं? क्या ठंडा पानी पीना भी उतना ही सेहतमंद होता है जितना गर्म पानी पीना?




सुबह खाली पेट गर्म या ठंडे किस प्रकार के पानी का सेवन करना चाहिए?


water benefits in morning: पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन सुबह खाली पेट आपको गर्म पानी पीना चाहिए या ठंडा यह सवाल हर व्यक्ति के मन में होता है। अगर आप वजन कम नहीं करना चाहते हैं तो क्या सुबह के समय खाली पेट ठंडा पानी पी सकते हैं? क्या ठंडा पानी पीना भी उतना ही सेहतमंद होता है जितना गर्म पानी पीना? आइए जानते हैं की सुबह खाली पेट आपको किस प्रकार के पानी का सेवन करना चाहिए? सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं या ठंडा? 
water benefits in morning: सुबह खाली पेट किस प्रकार के पानी का सेवन करना चाहिए
सुबह खाली पेट किस प्रकार के पानी का सेवन करें?
सुबह खाली पेट गर्म पानी पीन से दर्द कम होता है
पाचन तंत्र के लिए लाभकारी
रक्त संचार को बढ़ाता है

1. सुबह खाली पेट किस प्रकार के पानी का सेवन करें?
गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए भले ही आप वजन कम ना करना चाहें। सुबह-सुबह ठंडा पानी पीने से श्वसन नली में म्यूकस का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपको सांस लेने में तो तकलीफ होती ही है साथ ही इससे आपको संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

2. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीन से दर्द कम होता है- 
सुबह-सुबह गर्म पानी पीना गले के दर्द को कम करने के लिए लाभकारी होता है। इससे गले का सूखापन, जलन और सूजन कम होती है साथ ही हर तरह का दर्द भी कम होता है।
3. पाचन तंत्र के लिए लाभकारी-रोजाना गर्म पानी पीना पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है।

गर्म पानी पीना पाचन तंत्र के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। यह बोवेल मूवमेंट को सही बनाए रखता है। सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती है।
4. रक्त संचार को बढ़ाता है- 
गर्म पानी का सेवन शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है जिससे शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं साथ ही इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

इसलिए सुबह गर्म पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

खाली पेट सोने से आपके शरीर को क्या फायदे होते हैं


बहुत से लोगों को लगता है कि खाली पेट सोना शरीर के लिए हानिकारक होता है लेकिन इसके भी फायदे होते हैं। इन फायदों के बारे में जानकर आप भी खाली पेट होने शुरु कर देंगे





सोने से पहले खाना चाहिए कि नहीं इस तरह का ख्याल सबके दिमाग में आता है। कुछ लोगों को रात को खाना खाने से नींद अच्छी आती है तो कुछ लोग वजन कम करने के लिए रात को खाना स्किप करना पसंद करते हैं। खाना खाने के बाद सोने से कुछ लोगों को दिक्कत होती है। इसके लिए सही निर्णय लेने के लिए आपको खाली पेट सोने के फायदों और नुकसान दोनों के बारे में पता होना जरुरी होता है। खाली पेट सोना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि सभी का शरीर एक सा नहीं होता है, खाली पेट सोने से हर किसी का शरीर अलग प्रतिक्रिया देता है। तो आइए आपको खाली पेट सोने से आपके शरीर को क्या फायदे होते हैं। 

शरीर को पाचन पर ध्यान केंद्रित नहीं करना पड़ता: भरे पेट के साथ सोने से आपके शरीर को पाचन पर अधिक ध्यान देना पड़ता है। पाचन एक बहुत धीमी प्रक्रिया है जिसे काफी समय लगता है। जिसकी वजह से आप उस समय गहरी नींद नहीं ले सकते हैं। खाली पेट सोने से आपके पेट में कुछ भी पचाने के लिए नहीं होता है। जिसकी वजह से सारी ऊर्जा सोने में केंद्रित करती है और आप जल्दी से गहरी नींद में सो जाते हैं।
बॉथरुम जाने की जरुरत नहीं पड़ती: खाना खाने के बाद सभी लोग पानी पीते हैं। जब आप खाने के बाद एक गिलास पानी या एल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपको रात को बॉथरुम जाने के लिए उठना पड़ता है। जिसकी वजह से आपकी नींद बाधित होती है। जब आप सोने से पहले खाना नहीं खाते हैं और पानी भी नहीं पीते हैं तो आपको रात को बॉथरुम जाने की जरुरत नहीं पड़ती है। [

एसिड का प्रभाव नहीं पड़ता है: खाली पेट सोने से पेट को पाचन के लिए ज्यादा मात्रा में एसिड का उत्पादन नहीं करना पड़ता है। हालांकि आपका पेट भरे होने के बावजूद एसिड के उत्पादन नियंत्रित कर सकता है लेकिन सोने से पहले ज्यादा खाना खा लेने से गैस रह जाती है। इन गैसों की वजह से एसिड रिफ्लेक्स की समस्या हो सकती है जिसकी वजह से सीने में दर्द होने लगता है। जब आप रात को बिना खाए सोते हैं तो इससे किसी भी प्रकार के एसिड का प्रभाव नहीं पड़ता है।

कुछ फूड आपको जगाए रखते हैं: कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से व्यक्ति को नींद नहीं आती है लेकिन वह इस बात को मानते नहीं हैं। डिनर में लोग हाई-प्रोटीन और रिफाइंड शुगर का सेवन करते हैं जो नींद के लिए हानिकारक होती है। खाली पेट सोने से नींद प्रभावित नहीं होती है।

खाली पेट सोने से आपके शरीर को क्या नुकसान होते हैं

बहुत लोग इस बात के पक्ष में रहते हैं कि रात का खाना छोड़कर खाली पेट सोना बेहतर होता है हालांकि सच कुछ और ही है। आपको सच जानना चाहिए और ऐसा करने के नुकसान भी।


कुछ लोगों का मानना होता है कि रात को खाना नहीं खाना चाहिए इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है और साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है। खासतौर पर वो लोग जो अपना वजन कम कर रहे हैं, इस बात के पक्ष में रहते हैं कि रात का खाना छोड़कर खाली पेट सोना बेहतर होता है। हालांकि कुछ लोग इस बात का विरोध भी करते हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिए और इसके कई नुकसान हैं। तो आप किस की बात मानेंगे। यह एक महत्वपूर्ण सवाल है, कि खाली पेट सोना उचित है या नहीं और आपके लिए इसका जवाब जानना भी जरुरी है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य से जुड़ा है। आइए जानते हैं कि अगर आप बिना कुछ खाएं सोते हैं तो आपके शरीर को क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 
नींद आने में बाधा
बहुत से लोगों को खाली पेट नींद नहीं आती जिसके कारण उन्हें हर समय भूखा होने की भावना महसूस होती रहती है। इस कारण आपकी नींद प्रभावित होती है और नींद में बाधा पड़ने से आप तनाव, सिरदर्द, थकावट आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही नींद ना आने पर आप रात को अधिक खा लेते हैं।

सुबह को अधिक खाना
रात को खाना ना खाने से आप बड़ी गलती करते हैं। ऐसा करने से आपका पेट बिल्कुल खाली रहता है साथ ही आपकी भूख का स्तर भी बढ़ जाता है। इस कारण आप सुबह उठकर जरुरत और सामान्य से अधिक खाते हैं जिस कारण आपका वजन भी प्रभावित हो सकता है। 

परेशान पेट
अगर आप खाली पेट पर सो भी जाते हैं तो भी भूख के कारण आपका पेट परेशान रहता है और इस कारण आपकी नींद बार-बार खुलती रहती है। नींद पूरी ना होने के कारण आपको अन्य कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। साथ ही रात को सोते समय हमारा शरीर खुद को रिकवर करता है और अगर आप सो नहीं पाते तो आपका शरीर ऐसा नहीं कर पाता ।
भूखे रहने से आपका दिमाग सतर्क रहता है
जब आप रात को कुछ खाए बिना सो जाते हैं तो आपका दिमाग जागा रहता है और आराम नहीं कर पाता। दिमाग के सतर्क रहने से आप सो नहीं पाते और आपकी नींद में बाधा आती रहती है। साथ ही ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म घट जाता है और घ्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। यह हार्मोन आपकी भूख को अधिक बढ़ा देता है।

मसल्स में कमी
खाना ना खाने के कारण आपके शरीर में उर्जा की कमी हो जाती है। ऐसे में आपके शरीर को काम करने के लिए उर्जा की आपूर्ति नहीं होती और उर्जा की कमी को पूरा करने के लिए हमारा शरीर मसल्स को तोड़ना शुरु कर देता है और इस कारण शरीर में मसल्स की कमी होने लगती है। अगर आप मसल्स बिल्ड कर रहे हैं तो खाली पेट बिल्कुल ना सोएं।


खाली पेट किन खाद्य पदार्थों का सेवन करें 

उठने के तुरंत बाद भरपेट नाश्ता करना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि उठने के बाद आंतरिक अंगों को सक्रिय होने में थोड़ा समय लगता हैं। ऐसे में खाली पेट अस्वस्थ नाश्ता करने की बजाय कुछ हेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।



सुबह की शुरुआत एक अच्छे नाश्ते के साथ करने से आप पूरा दिन ऊर्जा से भरपूर रहते हैं। सुबह खाली पेट आप जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनका असर आपके स्वास्थ्य पर काफी तेजी से होता है। यहीं कारण है कि स्वस्थ रहने के लिए आपको खाली पेट ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं। उठने के तुरंत बाद भरपेट नाश्ता करना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि उठने के बाद आंतरिक अंगों को सक्रिय होने में थोड़ा समय लगता हैं। ऐसे में खाली पेट हैवी नाश्ता करने की बजाय कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपको पूरा दिन काम करने के लिए ऊर्जा देते हैं। आइए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में। [
1.भीगे हुए बादाम:बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, विटामिन E, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। इसलिए बादाम का सेवन सुबह-सुबह करने से आप स्वस्थ बने रहते हैं। इसके लिए रात को बादाम भिगोकर सुबह उन्हें छीलकर खा लें।

2.किशमिश: किशमिश में पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। किशमिश में मौजूद प्राकृतिक शुगर आपकी ऊर्जा को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करते हैं। किशमिश को भी रातभर भिगोकर सुबह खाना चाहिए। []
3.चिया सीड्स: चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसे खाने से पेट लंबें समय तक भरा रहता है। यह आपको दिनभर के लिए ऊर्जा देता है और साथ ही आपको लंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होने देता है। यहीं कारण है कि आप सुबह-सुबह खाली पेट चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

4.गर्म पानी और शहद:
शहद में मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवनॉइड और एंजाइम्स होते हैं जो कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी होते हैं साथ ही शरीर को टॉक्सिन रहित रखते हैं। इसलिए शरीर को टॉक्सिन रहित रखने और मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने के लिए सुबह खाली पेट आप शहद और गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।
5.पपीता: पपीता शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालता है और बैड कोलेस्ट्रोल को कम कर दिल की बीमारियों को दूर करता है। इसलिए पपीते का सेवन सुबह-सुबह खाली पेट कर सकते हैं। 


खाद्य पदार्थ जो एंटीसेप्टिक की तरह काम करते हैं


हर दिन हम बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया और फंगस हमारे शरीर को प्रभावित करते हैं और साथ ही इंफेक्शन भी पैदा करते हैं। ऐसे में उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें एंटीसेप्टिक गुण होता है।
हम हर रोज बहुत सारे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हम बहुत सारे विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन आदि प्राप्त करते हैं। लेकिन क्या आप कभी उन खाद्य पदार्थों के बारे में सोचते हैं जो आपके शरीर को एंटीसेप्टिक लाभ प्रदान करते हैं? आप इस बात को नहीं जान सकते हैं कि कई ऐसे खाद्य पदार्थों होते हैं जिनमें होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणु आपके शरीर में इंफेक्शन पैदा करते हैं जिसके कारण आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस इंफेक्शन से बचने के लिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें प्रचुर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण हों। इसके अलावा, इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी आश्चर्यजनक रूप से बढ़ जाती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो एंटीसेप्टिक की तरह काम करते हैं। [

शहद:
हम सब शहद के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं। इसके औषधीय गुण त्वचा की घावों और अल्सर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंजाइम और एसेंशियल ऑयल प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए, शहद आपके शरीर में होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट कर देता है। तो हर सुबह एक ग्लास शहद पानी पीना लाभकारी साबित हो सकता है।
रोजमेरी:
रोजमेरी के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आप में से बहुत से अपने नाश्ते में मसाला के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं। इसमें कैफीन और रोस्मैरिनिक एसिड होता है जिनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। यह जड़ी-बूटी आपको अस्थमा, लिवर और हृदय रोग के खतरे से बचाती है। इस जड़ी-बूटी को चाय में मिलाकर पीना सबसे लाभकारी होता है। [

पत्ता गोभी:
पत्ता गोभी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह विटामिन सी से भरा होता है और यही कारण है कि यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसे सलाद के रूप में भी सेवन किया जा सकता है।
ओरेगानो:
हम में से बहुत से लोगों को ओरेगानो का सेवन करना अच्छा लगता है। ओरेगानो हमारे शरीर के लिए एक एंटीसेप्टिक खाद्य पदार्थ की तरह काम करता है। इसमें वोलाटाइल ऑयल्स थाइमोल होता है जो हमारे शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बताने में मदद करता है। इसके अलावा यह बैक्टीरिया और फंगस को भी नष्ट करता है।

दालचीनी:
दालचीनी एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है जो हमारे शरीर को बैक्टीरिया, वायरस और फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा ये हमारे सोचने की शक्ति को भी मजबूत करता है और साथ ही सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलाता है। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.