Header Ads

संकेत जो बताते हैं कि आप अधिक शुगर का सेवन कर रहे हैं

संकेत जो बताते हैं कि आप अधिक शुगर का सेवन कर रहे हैं

हम सभी को मीठा खाना पसंद होता है। कोई भी छोटी सी खुशी हो और हम लोग मीठे की ओर चल देते हैं लेकिन ऐसा करते-करते आप दिनभर में इतना शुगर खा लेते हैं जितना आपकी सीमा से बाहर होता है।



मीठा खाना पसंद होना कोई बुरी आदत नहीं है लेकिन इसके चलते बहुत सारी मीठी चीजें खा लेना आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। हम सभी जानते हैं कि हर किसी चीज की अति बुरी होती है। इसलिए हर किसी की सीमा होती है। शुगर के मामले में भी ऐसा ही है। आप थोड़ा-थोड़ा करते हुए कब ज्यादा मीठा खा लेते हैं आपको पता ही नहीं चलता। तब तरक आपको लगता है कि सब ठीक है, जब तक कि आप किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना ना करें। ऐसे ही कुछ संकेत आपको बताते हैं कि आप अत्यधिक शुगर का सेवन कर रहे हैं। इन्हें समझकर आप खुद को सीमित कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में। 

वजन बढ़ना
जब हम अधिक शुगर का सेवन करते हैं, तो वजन बढ़ने की संभावनाएं अधिक होती है। इस कारण आप बिना समय मोटापे के शिकार हो सकते हैं। शुगर के कारण शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है जिससे वसा जमने लगती है। यह मेटाबॉलिक रेट को धीमा कर देती है जिसके परिणामस्वरूप, फैट सेल्स जमा होने लगती हैं और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। अध्ययन के अनुसार, चीनी और मोटापे में गहरा संबंध हैं।
ओरल हाइजीन का खराब होना
जब हम शुगर का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपके मुंह की हाइजीन खराब हो जाती है। शोध के अनुसार, इससे आपके दांतों के इनेमल को हानि पहुंचती है, साथ ही इसके कारण कैविटी, मसूड़ों में परेशानी आदि समस्या हो सकती है। इससे आपको दांतों में बैक्टीरिया और जर्म्स जमा हो जाते हैं और आपके दांतों को क्षति पहुंचाते हैं। 
टाइप-2 डायबिटीज
हम सभी जानते हैं कि शुगर का अधिक सेवन करने से डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है। शुगर से भरपूर डाइट आपको टाइप-2 डायबिटीज का शिकार बना सकती है। इसके अलावा मेटाबॉलिक रेट कम होने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम की संभावनाएं भी होती हैं।
हृदय से जुड़ी समस्याएं
अगर आप शुगर का इस्तेमाल अधिक करते हैं तो इससे आपको हृदय से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके कारण रक्त चाप बढ़ जाता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। जब रक्त चाप अधिक होता है तो धमनियों को अधिक प्रभावी तरीके से काम करना पड़ता है। इसके कारण उन पर दबाव पड़ता है और हार्ट स्ट्रोक की संभावनाएं बढ़ जाती है।
मूड स्विंग्स
शुगर का अधिक सेवन आपको मूड स्विंग्स की समस्या भी कर सकता है। इसके कारण आपको तनाव, डिप्रेशन, चिंता, मूड का खराब रहना आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए शुगर का सीमित मात्रा में सेवन करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.