Header Ads

गालों पर लाली लाने के ये नेचुरल तरीके है



गालों पर लाली लाने के ये नेचुरल तरीके है



महिलाओं के लिए उनकी खूबसूरती बहुत महत्वपूर्ण होती है फिर चाहे उसके लिए उन्हें कितने ही पैसे खर्च क्यों न करने पड़े? लेकिन कई बार वे अपनी ग्रूमिंग पर उतने अधिक पैसे खर्च नहीं कर पाती। ऐसे में उनकी खूबसूरत दिखने की चाह अधूरी ही रह जाती है। यूँ तो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सभी के पास स्पेशल क्रीम्स होती है लेकिन उन क्रीम्स से केवल चेहरा ही खूबसूरत होता है गाल नहीं।
जबकि गाल चेहरे की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा होते है। ऐसे में इनकी खूबसूरती के लिए प्रयास करना भी जरुरी है। गालों को खूबसूरत बनाने के लिए लाली का प्रयोग पहले के ज़माने में किया जाता है लेकिन आजकल उसका प्रयोग करना बहुत odd लगता है। ऐसे में उनकी सुंदरता को नजरअंदाज करना ठीक नहीं।


हां, ऐसी बहुत सी मेडिकल तकनीक है जिनके द्वारा आप अपने गालों को खूबसूरत बना सकती है लेकिन उन सभी के लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने होंगे जो सबके लिए संभव नहीं। इसीलिए आज हम आपको गालों पर नेचुरल तरीके से लाली लाने के कुछ टिप्स देने जा रहे है। इनकी मदद से आपके गाल नैचुरली ही गुलाबी हो जायेंगे।
गाल गुलाबी करने के नेचुरल तरीके :-



1. चुकंदर :

चुकंदर का लाल रंग गुलाबी गाल देने में आपकी मदद कर सकता है। और घर बैठे गुलाबी गाल पाने का सबसे सरल उपाय है। इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले 2-3 चुकंदर को उबाल कर मैश कर लें। उसके बाद उसमे 3 चम्मच केओलिन पाउडर मिलाएं। अच्छे से मिक्स कर लेने के बाद पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट के लिए लगे रहने दें। 20 मिनट बाद चेहरा साफ़ कर लें।
2. मसूर की दाल और दूध :

इसे भी पढ़ें : मसूर की दाल से बने फेस पैक!
मसूर की दाल त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है जबकि दूध त्वचा को निखारने में मदद करता है और यदि इन दोनों पदार्थों का इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होगा। गुलाबी गाल पाने के लिए मसूर की दाल को 30 मिनट के लिए दूध में भिगों दें। 30 मिनट बाद उसे दूध के साथ ही पीस लें और उसमे केओलिन पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और पर लगाएं और सूखने का इंतजार करें। 20 मिनट बाद चेहरा जब सुख जाए पेस्ट को साफ़ कर लें।
3. होममेड फेस पैक :

गुलाबी गाल पाने की चाह रखने वाली महिलाओं के लिए ये पैक बहुत ही लाभकारी और फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस घर में मौजूद कुछ चीजों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है। इसके लिए 2-3 चम्मच बेसन, में एक चम्मच दूध की क्रीम, एक चम्मच गेहूं की भूसी और 1 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिलाएं। पेस्ट बन जाने के बाद उसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरा अच्छी तरह साफ़ कर लें। इससे आपके गाल सॉफ्ट और सप्पल होंगे।
4. खीरा :

खीरा त्वचा के लिए किसी नमीयुक्त मॉइस्चराइज़र से कम नहीं है। इसमें मौजूद पानी की मात्रा त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती है। इसके प्रयोग के लिए खीरे के गूदे को चेहरे पर लगाएं। इसकी मदद से त्वचा के डेड सेल्स निकालने में भी खास मदद मिलती है। गुदा लगाने से चेहरे की रंगत पर भी फर्क पड़ता है।
5. नींबू और शहद :
नींबू त्वचा के दाग-धब्बे हटाकर स्किन टोन को हल्का करने में मदद करता है जबकि शहद उसे सॉफ्ट और सप्पल बनाने में मदद करता है। आप चाहे तो इन पदार्थों के साथ कुछ अन्य पदार्थ मिलाकर उनका प्रयोग गुलाबी गाल पाने के लिए कर सकती है जैसे की खीरा और दूध। इस पेस्ट को बनाने के लिए कसा हुआ खीरा, 1/4 कप नींबू का रस, 5 चम्मच शहद और 5 चम्मच दूध को एकसाथ मिला लें। अब इसे 5 से 6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा हो जाने पर इसे चेहरे पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद पानी से साफ कर लें। स्किन मुस्कुराने लगेगी।
6. नींबू और दूध :

नींबू और दूध सभी के गुणों से हम सभी वाकिफ है लेकिन क्या आप जानती है की इन दोनों की मदद से आप अपने गालों को पहले से अधिक गुलाबी और सॉफ्ट बना सकती है। इसके लिए 1/4 नींबू के रस में थोड़ा सा दूध मिलायें और इससे अपने चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होगा और गालों पर लाली आएगी।
7. बादाम :
त्वचा में ग्लो लाने के लिए नमी की आवश्यकता होती है जिसके लिए उसे रोजाना मॉइस्चराज़ करने की जरुरत है। इस के लिए आप थोड़े से बादामों को पीसकर उसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ी पीस लें। अब इस मिश्रण में 5 चम्मच पुदीने का रस और 5 चम्मच शहद मिलाएं। 5-6 दिनों के लिए फ्रिज में रख दें। फिर रोजाना रात में सोते समय इस मिश्रण को लगाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.