Header Ads

पीरियड्स लाने के घरेलू उपाय


पीरियड्स लाने के घरेलू उपाय


पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलू उपाय
पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलू उपाय, पीरियड्स जल्दी लाने के टिप्स, समय से पहले पीरियड्स लाने के तरीके, मासिक धर्म समय से पहले लाने के घरेलू नुस्खे

हर महीने पीरियड्स का आना एक शारीरिक प्रक्रिया होता है कुछ महिलाओं को यह दो से तीन पहले आ जाती है कुछ को दो तीन दिन लेट भी हो जाती है। लेकिन कई बार इसके कारण आपको परेशानी हो सकती है जैसे की यदि आपको कहीं जाना हो, कोई फंक्शन हो तो पीरियड्स के कारण आपका मज़ा ख़राब हो सकता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू तरीको का इस्तेमाल करके इसे समय से पहले लाने के लिए कोशिश कर सकते है, और यदि पीरियड्स आ जाते है तो आपका न तो मूड खराब होता है और न ही इसके कारण आपको किसी तरह की परेशानी होती है।


नारियल पानी
पीरियड्स को समय से पहले लाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनके इस्तेमाल से हो सकता है आपको पीरियड्स समय से पहले आ जाएँ। तो आइये अब जानते हैं की वो खास घरेलू टिप्स कौन से हैं।
गर्म पानी

गर्म पानी को बॉटल में डालकर या हॉट पैड का इस्तेमाल करके उसे पेट के निचले हिस्से पर दिन में दो बार पंद्रह से बीस मिनट के लिए रखें। और हो सकें तो नहाने के लिए लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और ऐसा जब तक करें जब तक पीरियड्स शुरू न हो जाएँ। पीरियड्स जल्दी लाने का यह सबसे आसान घरेलू नुस्खा होता है।
अदरक की चाय

अदरक की तासीर गर्म होती है इसीलिए यदि आप चाय में थोड़ा ज्यादा अदरक डालकर इसका दिन में दो बार सेवन करती है, तो इससे भी मासिक धर्म को समय से पहले लाने में मदद मिलती है, और यदि आप चाय का सेवन नहीं करती है तो दिन में दो बार एक चम्मच अदरक के रस का गुड़ का सेवन करें।
पपीता

विटामिन सी की अधिकता और कैरोटीन प्रचुर मात्रा होने के कारण पपीता भी आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है। क्योंकि पपीता खाने से एस्ट्रोजन हॉर्मोन स्त्रावित होने लगता है जो की पीरियड्स के चक्र को नियंत्रित करता है।
धनिया

एक चम्मच धनिया को दो गिलास पानी में डालकर जब तक उबालें जब तक की यह एक कप न रह जाए। उसके बाद छानकर इसका सेवन करें ऐसा दिन में दो से तीन बार करें आपको फायदा मिलेगा।
विटामिन सी का सेवन
पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए आपको ऐसी चीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए, जिनमे विटामिन सी की अधिकता होती है। इसके सेवन से आपके शरीर की क्रियाओं पर असर पड़ता है जिसके कारण आपको पीरियड्स को समय से पहले लाने में मदद मिलती है इसके लिए आप टमाटर, संतरा, नींबू, किवी फल, ब्रोकली, अनानास आदि का भरपूर सेवन कर सकती हैं।
सम्बन्ध बनाएं

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए नियमित सम्बन्ध बनाएं, जी हाँ आपको यह सोचकर हैरानी होगी लेकिन यह सच है। क्योंकि सम्बन्ध बनाने से शरीर में बहुत से हॉर्मोन रिलीज़ होते है और कुछ हॉर्मोन ऐसे होते हैं जो आपके पीरियड्स को प्रभावित भी करते हैं।
सौंफ

दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें, उसके बाद सुबह उठकर उस पानी को छानकर खाली पेट उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको जल्दी पीरियड्स लाने में मदद मिलेगी।
तिल के बीज
यदि आप आधा चम्मच तिल के बीज को दिन में दो बार एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लेते हैं। तो ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी फायदा मिलता है लेकिन दिन में दो बार से ज्यादा इसका सेवन न करें।
उछल कूद
पीरियड्स को जैसी लाने के लिए आपको ज्यादा भाग दौड़ करनी चाहिए, उछल कूद करनी चाहिए, भारी सामान उठाना चाहिए, सीढ़ियां अधिक चढ़नी चाहिए, आदि। ऐसा करने से आपके पेट के निचले हिस्से पर दबाव पड़ता है जिसके कारण पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद मिलती है।
दालचीनी का इस्तेमाल करें

दालचीनी का सेवन सब्जियों में डालने के साथ एक गिलास दूध में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसका सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
नारियल पानी
नारियल पानी का सेवन करने से आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद मिलती है है साथ ही यदि आप सुबह उठकर खाली पेट नारियल पानी का सेवन करें और उसके बाद पांच से छह घंटे तक किसी भी चीज को न खाएं तो ऐसा करने से आपको पीरियड्स को समय से पहले लाने में मदद मिलती है।
तो यह हैं कुछ खास घरेलू नुस्खे जिनका इस्तेमाल करने से आपको समय से पहले पीरियड्स को लाने में मदद मिलती है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.