Header Ads

लिप्स को पिंक करने के तरीके



लिप्स को पिंक करने के तरीके

पिंक लिप्स करने के तरीके

Lips ko Pink Karne ke Tarike 
: होठों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है इसीलिए सभी इनकी खास देखभाल करती हैं। लेकिन कई बार इतनी देखभाल करने के बावजूद भी होंठ काले हो ही जाते हैं। जिन्हे छुपाने के लिए कोई लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं तो कोई कलर्ड लिप बाम का। जो कुछ देर के लिए होठों को चमक को दे देते हैं लेकिन शाम ढलने तक होठों फिर से पहले जैसे हो जाते हैं।

कहने को ये कॉस्मेटिक्स प्रॉब्लम का इंस्टेंट सॉल्यूशन होते है लेकिन इनमे मिले केमिकल होठों की स्किन के लिए हानिकारक होते है। ये स्किन को डल, बेजान और रुखा बना देते है जिसके कारण होंठ पहले से भी अधिक काले दिखने लगते है। खुद ही सोचिये, जब आपने पहली बार लिपस्टिक का इस्तेमाल किया था तब आपके लिप्स कितने ब्लैक थे और अब जब आप रेगुलर लिपस्टिक का इस्तेमाल कर रही है तो आपके लिप्स कितने ब्लैक हैं?

जाहिर है, पहले से ज्यादा। मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का होठों की देखभाल हर मौसम में करना बहुत जरुरी होता है, खासकर उनके रंग की। होठों की प्राकृतिक खूबसूरती उनके रंग से ही निखरती है और अगर लिप्स पिंक हो जाएं तो क्या कहने? अगर आप भी अपने लिप्स को पिंक करना चाहती है तो यहाँ हम कुछ तरीके से रहे हैं जिनकी मदद से होठों को गुलाबी किया जा सकता है।

पिंक लिप्स करने के तरीके : Tips to Get Pink Lips
गुलाब की पंखुड़ियां – पिंक लिप्स के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे रोजाना रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं।

कच्चा दूध – कच्चा दूध भी लिप्स को पिंक कर सकता है। इसके लिए केसर को कच्चे दूध में मिलाकर पीस लें और उससे लिप्स की हलके हाथों से मालिश करें। आपके होठों मुलायम और सुन्दर हो जाएंगे।

अनार – पिंक लिप्स के लिए अनार भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए थोड़ी सी गाजर और अनार मिलाकर रस बनाएं और उसे होठों पर लगाएं। होंठ गुलाबी हो जाएंगे।
दूध की मलाई – यह होठों को मुलायम और पिंक करने में मदद करती है। प्रयोग के लिए थोड़ी सी मलाई में 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और उससे होठों की मालिश करें। नियमित प्रयोग से होंठ पिंक होने लगेंगे।

शहद – दिन में 2 बार होठों पर शहद से मसाज करें। कुछ ही दिनों में होंठ गुलाबी और मुलायम होने लगेंगे।

नींबू का रस – नींबू के रस में ग्लिसरीन मिलाकर भी होठों को गुलाबी किया जा सकता है। इससे होठों का कालापन दूर होगा और प्राकृतिक रंगत वापस आ जाएगी। नियमित प्रयोग से होंठ मुलायम भी होंगे।


Vitamin E – ये आपको बाजार में आसानी से कैप्सूल के रूप में मिल जाएगा। कैप्सूल के अंदर से आयल निकालकर होठों पर आधे घंटे के लिए लगा लें और उसके बाद टिश्यू पेपर की मदद से उसे साफ़ कर लें और फिर कोई नेचुरल लिप बाम लगा लें।
पत्तों की ओस – सुबह-सुबह पत्तों पर पड़ी ओस को होठों पर लगाने से भी होठों की खूबसूरती बरकरार रहती है।

टमाटर – टमाटर का रस पीने और टमाटर खाने से भी होंठ गुलाबी और मुलायम होते हैं।

आइस क्यूब – टमाटर के रस, एलोवेरा, चुकंदर का रस, अनार का रस आदि की आइस क्यूब बनाकर उसे होठों पर रगड़ने से भी होंठ गुलाबी और मुलायम होते हैं।

नारियल का तेल – रात को सोते समय होठों पर नारियल का तेल लगाने से होंठ गुलाबी रहते है और इसके मॉइश्चरइजिंग गुण होठों को मुलायम बनाते हैं।

सरसों का तेल – सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिला लें और रोजाना रात को सोने से पहले उस मिश्रण को अपनी नाभि पर लगाएं। फटे होठों की समस्या तो दूर होगी ही साथ-साथ होंठ मुलायम और गुलाबी भी होंगे।

चुकंदर का रस – नियमित रुप से चुकंदर का रस पीने और होठों पर लगाने से लिप्स पिंक और मुलायम होते हैं।

गुलाब जल – शहद में मलाई और गुलाबजल मिलाकर लगाने से भी लिप्स को पिंक किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल रात के समय करेंगे तो बेहतर होगा।
ये कुछ घरेलू उपाय है जिनकी मदद से होठों को पिंक किया जा सकता है। इसके अलावा एक बात का खास ध्यान रखें की अगर आपके होंठ पहले से ही किसी परेशानी से ग्रस्त हैं तो पहले उस परेशानी को दूर करें और उसके बाद इन उपायों का इस्तेमाल करें। इससे आपके लिप्स नेचुरल तरीके से पिंक होंगे।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.