Header Ads

सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन

सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

जूस पीना सभी को पसंद है लेकिन बहुत कम लोग होते है जो हफ्ते के सातों दिन जूस को अपनी डाइट में शामिल करते है या इनमे बदलाव करके जूस को पीते है। हफ्ते के सातों दिन अलग अलग फ्लेवर के जूस पीने से शरीर की सभी पोष्टिक तत्वों की कम को पूरा किया जा सकता है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधकता क्षमता को भी मजबूती मिलती है। आज हम आपको बतायेंगे की हफ्ते के सातों दिन कौन कौन से जूस पीना सही रहता है, तो आइये जानते है इस बारे में..... 


# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती


https://healthtoday7.blogspot.com/
* हफ्ते के पहले दिन की शुरुआत हैल्दी डाइट से करें। टमाटर में पालक और बीटरूट डालकर जूस बनाएं। इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी होगी। आप नाश्ते के बाद 1 गिलास दूध पी सकते हैं।

* हफ्ते के दूसरे दिन खीरा और स्ट्रॉबेरी बेस्ट है। खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है और स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह जूस कार्डियोवैस्कुलर जैसी बीमारियों से बचाव करता है। 



* तीसरे दिन की शुरुआत ग्रीन जूस से करें। इसके लिए पालक, सैलेरी,पार्सले के अलावा अपनी पसंद की हरी सब्जियां इसमें शामिल करें। इससे इम्यून सिस्टम तेजी से बूस्ट होना शुरू हो जाएगा। 

* चौथे दिन फलों को जूस में शामिल करें। फाइबर से भरपूर ब्लूबेरी और पत्तागोभी का जूस दिमाग फ्रेश रखने के साथ याद्दाशत बढ़ाने में लाभकारी है। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलेगी। 



* विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए पालक और ग्रीन एप्पल का जूस लाभकारी है। इससे हड्डियां मजबूत होंगी। इसे हफ्ते के पांचवे दिन पीएं। 

* हफ्ते के छठे दिन गाजर और संतरे का जूस पीएं। इस जूस में विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर मात्रा में होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने और प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में यह जूस बहुत फायदेमंद है। 


* सांतवे दिन अदरक-चुकंदर का जूस पीएं। एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह जूस आपको मानसिक रूप से फिट रखेगा। 
https://healthtoday7.blogspot.com/




बीमारी के हिसाब से करें जूस का सेवन


यह बात तो सभी जानते हैं कि जूस हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। किसी भी बीमारी के होने पर चिकित्सक भी जूस पीने की सलाह देते हैं। नियमित रूप से फ्रूट या वेजिटेबल जूस पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है, पर क्या आपको पता है कि अगर आप बीमारी के हिसाब से जूस का सेवन करते हैं तो आपको दोगुने फायदा मिल सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस बीमारी में कौन सा जूस पीना आपकी स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकता है।

1- आजकल ज्यादातर लोगों में भूख न लगने की समस्या देखी जाती है। इसके कारण आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो नियमित रूप से प्रातः काल खाली पेट में नींबू के पानी का सेवन करें । ऐसा करने से आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी ।

2- अगर आपका खून अशुद्ध व गाढ़ा हो गया है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू, गाजर, गोभी, चुकंदर, पालक व बेल के पत्तों का जूस पिए । इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा ।

3- अस्थमा के मरीजों को लहसुन, तुलसी, चुकंदर, गोभी, गाजर व बकरी के दूध का सेवन करना चाहिए ।

4- पीलिया की बीमारी में नारियल पानी, अंगूर, सेव, रसभरी के जूस का सेवन लाभकारी होता है । इसके अतिरिक्त आप मुनक्का व किशमिश का पानी भी पी सकते हैं ।






कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.