Header Ads

नाश्ता ना करने से आपके स्वास्थ्य पर पड़ते हैं कई हानिकारक प्रभाव


नाश्ता ना करने से आपके स्वास्थ्य पर पड़ते हैं कई हानिकारक प्रभाव
नाश्ता हमारे पूरे दिन के भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जिसे ना करने से आपके स्वास्थ्य पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं। साथ ही आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।



हम सभी कई सालों से सुनते आ रहे हैं कि नाश्ता हमारे दिन का महत्वपूर्ण भोजन होता है। लेकिन बहुत से लोग पतला होने के लिए कैलोरी कम करने के लिए नाश्ता करना बंद कर देते हैं जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं और आप कमजोर महसूस करने लगते हैं। नाश्ता ना करने से आप थोड़े बहुत पतले होने लगते हो मगर स्वस्थ तरीके से आपका वजन कम नहीं होता है। हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करने से आपको पूरे दिन कार्य करने के लिए ऊर्जा मिलती है। तो आइए आपको बताते हैं नाश्ता स्किप करने से आपके स्वास्थ्य पर क्या हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं।

हृदय के लिए बुरा होता है: जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं उन्हें हार्ट अटैक की समस्या ज्यादा होती है। नाश्ता ना करने से ब्लड प्रेशर के साथ धमनियों के ब्लॉक होने की समस्या बढ़ सकती है। इसके साथ ही इससे कार्डियोवॉस्कुलर समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

वजन बढ़ता:
अगर आप सोचते हैं कि नाश्ता ना करने की वजह से आपका वजन कम हो रहा होता है तो यह गलत है बल्कि आपका वजन बढ़ा देता है। इसका आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है और वजन बढ़ने की संभाावना बढ़ जाती है। नाश्ता ना करने से आपको फैटी फूड और शुगर वाले भोजन का सेवन करने का मन करता है। साथ ही भूख भी बढ़ जाती है। जिसकी वजह से आप ज्यादा मात्रा में भोजन का सेवन करने लगते हैं। [
मूड और एनर्जी लेवल पर नकारात्मक प्रभाव:

नाश्ता ना करने की वजह से आपकी ऊर्जा और मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा थकावट होती है और आप में किसी भी काम को करने की ऊर्जा नहीं होती है।
मेटाबॉल्जिम प्रभावित होता है: सुबह के समय मेटाबॉल्जिम को चालू करने के लिए आपको नाश्ता करना जरुरी होता है। यह आपके शरीर को फीड करने का पहला भोजन होता है। जिससे आपका मेटाबॉल्जिम 12 घंटे तक काम कर सकता है। नाश्ता करने से मेटाबॉल्जिम के रेस्ट करने का लेवल बढ़ जाता है।

बालों का झड़ना:
नाश्ता ना करने का सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है। जिस भोजन में कम मात्रा में प्रोटीन होता है वह कैरेटिन के लेवल को प्रभावित करता है। कैरेटिन बालों की ग्रोथ में मदद करता है। नाश्ता दिन का महत्वपूर्ण भोजन होता है जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। तो अगर आपके बालों का गिरना बढ़ गया है तो नाश्ता करना शुरु कर दें।


आसान आदतें जो आपको स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करती है

अनजाने में या आलस के कारण कई ऐसी चीजें कर डालते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में हम कुछ छोटी-छोटी चीजों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना सकते हैं जो सिर्फ 5 मिनट का समय लेती हैं, लेकिन स्वस्थ जीवन के लिए लाभकारी होती है।


भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में कई बार बहुत सी चीजों को हम दरकिनार कर देते हैं जो कि स्वस्थ जीवन के लिए अत्यधिक आवश्यक होती हैं। कई बार हम एक्सरसाइज और वर्कआउट से बचने के लिए बहाने बनाते हैं। यहीं कारण है कि हम खुद को स्वस्थ बनाने का मौका खो देते हैं और अनजाने में या आलस के कारण कई ऐसी चीजें कर डालते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में हम कुछ छोटी-छोटी चीजों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना सकते हैं जो सिर्फ 5 मिनट का समय लेती हैं लेकिन स्वास्थ जीवन के लिए लाभकारी होती हैं। आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जो आपके जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। 

1.स्ट्रैचिंग भी करें: अगर आप रोजाना ताकत पाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो इसके साथ स्ट्रैचिंग भी करें। इससे आपका फैट तेजी से बर्न होता है और साथ ही मसल्स बिल्डिंग के लिए भी स्ट्रैचिंग लाभकारी होती है। स्ट्रैंथ ट्रेनिंग के पहले और बाद में कम से कम 10 मिनट तक स्ट्रैचिंग जरुर करें।

2.रोस्टेड फूड और गाजर का सेवन करना: गहरे नारंगी रंग की सब्जियां जैसे गाजर आदि में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A होता है। इसलिए जब भी आप रोस्टेड भोजन का सेवन करें, इसमें गाजर जरुर शामिल करें। गाजर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इंफेक्शन को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। इसे रोस्टेड मीट के साथ खाने से आपको भरपूर मात्रा में जिंक भी मिलता है जो कि शरीर के लिए अत्यधिक उपयोगी है। [

3.म्यूजिक सुनते हुए एक्सरसाइज करें: वर्कआउट को रुचिकर बनाने के लिए म्यूजिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। म्यूजिक जहां मूड को अच्छा करके तनाव को कम करता है, वहीं इससे वर्कआउट करने में भी मन लगा रहता है। इसलिए वर्कआउट करते समय म्यूजिक जरुर सुनें।
4.अंडे के साथ ऑरेंज जूस का सेवन करें: ऑरेंज जूस में मौजूद विटामिन C अंडे में मौजूद आयरन के अवशोषण में शरीर की मदद करता है और विटामिन C आयरन को 6 गुना अधिक क्रियाशील बना देता है। अगर आप चाहते हैं कि अंडें में मौजूद आयरन का पूरा लाभ आपके शरीर को मिलें तो ऑरेंज जूस और अंडे का सेवन एक साथ करें।

5.सलाद में एवोकाडो का सेवन करें: एवोकाडो का सेवन करना आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए आप सलाद में पालक और गाजर के साथ एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं। एवोकाडो बीटा-कैरोटीन, एल्फा-कैरोटीन और ल्यूटीन के अवशोषण में शरीर की मदद करता है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। 





कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.