Header Ads

खाली पेट कौन-सी चीजें नहीं करनी चाहिए


खाली पेट कौन-सी चीजें नहीं करनी चाहिए
Empty stomach: जब आप खाली पेट एक्सरसाइज करते हैं या कुछ और चीजें करते हैं तो इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंचने लगते हैं। जिससे शरीर को स्वस्थ रखने में दिक्कत होती है।


Avoid Things: खाली पेट कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए।


हम हमेशा से सुनते आए हैं कि सुबह उठते ही कुछ चीजें करने से शररी स्वस्थ रहता है और आप ऊर्जावान रहते हैं। जैसे सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। मगर खाली पेट कुछ चीजें करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। खाली पेट इन चीजों को करने से आप अनजाने में अपने शरीर को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि खाली पेट कौन सी चीजों को करने से बचना चाहिए ताकि आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकें। 
Empty stomach: खाली पेट क्या नहीं करना चाहिए

एक्सरसाइज
यात्रा
मसालेदार भोजन का सेवन
चाय
एल्कोहल
एक्सरसाइज: अगर आपको लगता है कि बिना कुछ खाए अगर एक्सरसाइज करने से वजन जल्दी कम होता है तो आप गलत हैं। क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपका शरीर ग्लाइकोजन का इस्तेमाल करता है। ग्लाइकोजन आपको खाने से मिलता है। अगर आपके शरीर में सही मात्रा में ग्लाइकोजन नहीं होता है तो शरीर मसल्स को बर्न करने लगता है और फैट जमा होने लगता है।

यात्रा: अगर आप खाली पेट यात्रा करते हैं तो इससे मोशन सिकनेस की समस्या हो सकती है। यात्रा के दौरान आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए जिनसे गैस की समस्या होती है।

मसालेदार भोजन का सेवन: अगर आपने सुबह से कुछ नहीं खाया है तो मसालेदार खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप खाली पेट मसालेदार भोजन का सेवन कर लेते हैं तो यह पेट में मौजूद एसिड के साथ रिएक्ट करता है। जिसकी वजह से क्रैम्प की समस्या हो सकती है।

चाय:Avoid Tea: खाली पेट चाय के सेवन से बचना चाहिए।

लोगों को सुबह उठते ही चाय या कॉफी का सेवन करने की आदत होती है। उनकी शुरुआत चाय से ही होती है। मगर खाली पेट चाय पीने से गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन कम हो जाता है। जिससे पेट में मौजूद एसिड कम हो जाता है।
एल्कोहल: कभी भी खाली पेट एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि जब आप खाली पेट एल्कोहल का सेवन करते हैं तो इससे रक्त में एल्कोहल मिल जाता है। जिसकी वजह से रक्त कोशिकाएं बढ़ जाती हैं और पल्स रेट कम हो जाती हैं। जब रक्त में एल्कोहल की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे आप खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं।


खाली पेट कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। जब आप खाली पेट इनका सेवन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.