Header Ads

पीनट बटर के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ


स्वस्थ रहने के लिए करें कम कैलोरी वाले नाश्ते का सेवन

आपका नाश्ता आपको दिनभर उर्जावान रखता है इसलिए जरुरी है कि आप नाश्ते में ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें पोषक तत्वों की कमी ना हो। साथ ही कैलोरी का ध्यान रखना भी जरुरी है नहीं तो आपका वजन बढ़ सकता है।

X



हम सभी जानते हैं कि नाश्ते में स्वस्थ और संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है। साथ ही हमें ये भी जानना चाहिए कि हम क्या खा रहे हैं और यह कितनी स्वस्थ है। स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है कि आप कम कैलोरी युक्त नाश्ते का सेवन करें ताकि आपका वजन नियंत्रण में रहे। अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो भी आपको कम कैलोरी डाइट ही लेना चाहिए। अब आपके मन में सवाल होगा कि ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें कैलोरी कम हो और पोषक तत्व ज्यादा तो आपकी ये परेशानी हम कम किए देते हैं। हम आपको कुछ नाश्ते के विकल्प बता रहे हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। आइए जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए कैसे करें कम कैलोरी वाले नाश्ते का सेवन।

ताजी सब्जियों से बना सैंडविच
व्हीट ब्रेड या होल ग्रेन ब्रेड के साथ ताजी सब्जियों से बने सैंडविच का विकल्प आपको काफी पसंद आएगा। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इस सैंडविच में आप टमाटर, ब्रोकली, लेटस, ऑलिव्स, गाजर और खीरा इसमें शामिल कर सकते हैं।
अंडा
स्वस्थ नाश्ते के लिए अंडा एक बेहतर विकल्प है। इसलिए आप अंडे का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। आप इसे ऑमलेट, भुर्जी या करी के रुप में खा सकते हैं। इसके अलावा आप कटलेट, फ्रेंच टोस्ट, एग रेप, या उबाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। अंडे में कैलोरी कम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा के साथ कई पोषक तत्व होते हैं। 
दलिया
दलिया बहुत ही हल्का और कम कैलोरी वाला विकल्प है जिसे आप नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। आप इसका सेवन कम वसा वाले दूध के साथ या इसमें कुछ सब्जियां मिलाकर भी कर सकते हैं। इसमें फाइबर, पोटेशियम, आयरन, और कार्बोहाइड्रेट्स की प्रचुर मात्रा होती है।

पोहा
भारतीय लोग नाश्ते में पोहा खाना काफी पसंद करते हैं। आप इसमें गाजर, शिमला मिर्च, मटर, आलू, प्याज आदि सब्जियां इसमें शामिल कर सकते हैं। इससे यह अधिक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर बन जाता है। यह आपका पेट भरता है साथ ही बहुत ही हल्का होता है।

ग्रेन सीरीयल्स
ओटमील और अन्य होल ग्रेन सीरियल्स को एक साथ मिलाकर आप नाश्ते में सेवन कर सकते हैं। इसमें आप ताजा दूध, मेवे मिलाकर बना सकते हैं या फिर आप ताजा सब्जियां मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। यह पचाने में आसान होता है साथ ही इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।


पीनट बटर के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

पीनट बटर में प्रोटीन, विटामिन E, C, A, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए पीनट बटर खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी लाभकारी होता है।



पीनट बटर आमतौर पर सब लोगों की पसंद होता है। इस बटर का इस्तेमाल रोटी, ब्रेड पर लगाकर खाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा आप पीनट बटर को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं। पीनट बटर खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन E, C, A, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। वजन घटाने के लिए डाइट प्लान फॉलो करने वालों के लिए भी पीनट बटर एक उपयोगी खाद्य पदार्थ होता है। आइए जानते हैं कि पीनट बटर के सेवन से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। [
1.प्रोटीन का बेहतर स्रोत: पीनट बटर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 25-30 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग और वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है। इसलिए पीनट बटर को आप आहार में शामिल कर सकते है।

2.पाचन तंत्र के लिए लाभकारी: पीनट बटर के प्रति 125 ग्राम में 12 से 20 ग्राम डायटरी फाइबर होते हैं। इसलिए इसका सेवन करना पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है। साथ ही इसके सेवन से कब्ज, डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 
3.ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित बनाए रखता है: पीनट बटर में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। मैग्नीशियम ब्लड शुगर के लेवल को सही रखता है साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है। इसलिए पीनट बटर के सेवन से ब्लड शुगर का स्तर भी सही बना रहता है।

4.वजन कम करने में मदद करता है: पीनट बटर मूंगफली के दानों से बना होता है। इस बटर में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होने के कारण इसके सेवन से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता। ऐसे में पीनट बटर का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है।

5.विटामिन का स्रोत: पीनट बटर में विटामिन A पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए उपयोगी होता है। इसी के साथ इस बटर में विटामिन C होता है जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और विटामिन E होता है जो कि त्वचा के लिए लाभकारी होता है। इसलिए विटामिन्स से भरपूर पीनट बटर का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.