Header Ads

नारियल तेल की मदद से कैसे घर में बॉडी लोशन बनाएं

नारियल तेल की मदद से कैसे घर में बॉडी लोशन बनाएं

Homemade body lotion: अगर आप बाजार में मौजूद केमिकल वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो इसके लिए घर में ही नारियल तेल से बॉडी लोशन बना सकते हैं।



Home made body lotion: घर पर नारियल के तेल से बॉडी लोशन बनाया जा सकता है।


त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। इससे त्वचा शुष्क नहीं होती है और उसे पोषण मिलता है। लेकिन अगर आपको बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर पसंद नहीं आते हैं या वह आपकी त्वचा को सूट नहीं करते हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप घर पर बिना केमिकल वाले मॉइश्चराइजर बना सकती हैं। घर पर मॉइश्चराइज बनाकर आप खुद को केमिकल वाले मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बचा सकते हैं। घर पर मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल से बना बॉडी लोशन त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को बेजान होने से बचाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि घर पर नारियल के तेल से कैसे बॉडी लोशन बनाएं। 
Homemade body lotion: घर पर ही नारियल तेल से बनाएं बॉडी लोशन
आवश्यक साम्रगी
बनाने की विधि
बॉडी लोशन के फायदे

आवश्यक साम्रगी:
1 कप नारियल तेल
1 चम्मच विटामिन ई तेल
एसेंशियल ऑयल
बनाने की विधि:
अगर आपका पास जो नारियल तेल है वो जमा हुआ है तो उसे गर्म कर लें ताकि वह पिघल जाए।
अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल या विटामिन ई का तेल मिलाएं।
अब नारियल के तेल और विटामिन ई के तेल को मिला लें।
अगर आप इस बॉडी लोशन को मुलायम बनाना चाहती हैं तो इसे एक बार ब्लेंड कर लें। इसे तब तक
ब्लेंड करें जब तक आपको सफेद रंग का टैक्सचर ना दिखने लगे।
जब यह स्मूद पेस्ट बन जाए तो इसमें कुछ बूंदे एसेंशिंयल ऑयल मिलाएं। इससे लोशन से खुशबू आती है।
इस लोशन को जार में डालकर रख लें। आपका बॉडी लोशन तैयार है।
इस लोशन को अपनी त्वचा पर नहाने के बाद लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
बॉडी लोशन के फायदे:
कई सालों से नारियल तेल का इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता आ रहा है। नारियल के तेल में विटामिन ए, ई, के और डी होने के साथ अमीनो एसिड होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके साथ नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा को पोषण प्रदान करने में मदद करता है।


नारियल तेल से बने बॉडी लोशन का इस्तेमाल करके त्वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है। यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।



होठों पर होने वाले काले धब्बों को दूर करने के घरेलू उपचार 

Remedies for black Spots of Lips: होठों पर मौजूद काले धब्बों को कम करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।



 होठों के काले धब्बों को कैसे कम करें


Remedies for black Spots of Lips: अपने चेहरे को लेकर हर कोई सतर्क और चिंतित रहता है। लेकिन कई बार आपकी लापरवाही के कारण होठों पर काले धब्बे हो जाते हैं। इन धब्बों के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल या फिर कोई स्वास्थ्य समस्या। लोग इन धब्बों को हटाने के लिए कई प्रयास करते हैं और उनमें से एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी है। हालांकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स इन धब्बों को जल्दी कम तो कर देते हैं लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं क्योंकि इनमें हार्श केमिकल मौजूद होते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो ना सिर्फ काले धब्बों को कम करते हैं बल्कि किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं क्योंकि इनमें मौजूद तत्व होठों को नमी प्रदान करते हैं। [
Remedies for black Spots of Lips: होठ पर होने वाले काले धब्बों को कम करने के लिए उपाय
बादाम का तेल
नींबू और शहद
शुगर स्क्रब
खीरे का जूस

बादाम का तेल:
बादाम के तेल को अंगुलियों की मदद से होठों पर रब करें और रातभर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोजाना रात को दोहराएं।
बादाम के तेल में ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को हाईड्रेटेड रखता है और काले धब्बों को कम करता है।

नींबू और शहद:Remedies for black Spots of Lips: शहद और नींबू काले धब्बों को कम करते हैं

1-2 बूंद नींबू के रस में 1-2 बूंद शहद मिलाएं और उसे होठों पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में दो बार दोहराएं।
नींबू और शहद में एंटीसेप्टिक गुण और ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को रूखा होने से बचाता है और काले धब्बों को आसानी से कम करने में भी मदद करता है।
शुगर स्क्रब:
1 चम्मच चीनी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और उससे 3-4 मिनट तक होठों पर स्क्रब करें। अब धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार इस विधि को दोहराएं।
स्क्रबिंग आपके होठों को एक्सफोलिएट करता है जिससे डेड स्किन और काले धब्बे कम हो जाते हैं। यह नए सेल्स का विकास भी करता है।

खीरे का जूस:
खीरे के जूस को होठ को लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में 2 बार दोहराएं।
खीरे में ब्लिचिंग और हाईड्रेटिंग गुण होता है जो काले धब्बों को कम करता है और होठ को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है जिससे होठों का रूखापन कम हो जाता है। [
 करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं।
होठों पर होने वाले काले धब्बों को कम करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.