Header Ads

सेक्स के बाद आखिर क्यों बढ़ने लगता है लड़कियों का वजन


सेक्स के बाद आखिर क्यों बढ़ने लगता है लड़कियों का वजन


आपने देखा होगा कि शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। आखिर ऐसा क्या कारण होता है कि महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। अक्सर शादी के बाद लड़कियां जब सेक्स करती हैं तो उनका वजह बढ़ने लग जाता है।

इंसान जन्म लेने से मरने तक विभिन्न तरह के शारीरिक बदलावों से होकर गुजरता है। जब इंसान जवान होता है तो कई शारीरिक और हार्मोनल बदलावों की वजह से मर्द और महिला दोनों के शरीर में बदलाव होते हैं। आपने देखा होगा कि शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। आखिर ऐसा क्या कारण होता है कि महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। अक्सर शादी के बाद लड़कियां जब सेक्स करती हैं तो उनका वजह बढ़ने लग जाता है। इस दौरान सेक्स करने से सबसे ज्यादा महिलाओं के हिप्स और ब्रेस्ट का वजन बढ़ने लगता है।

आपको बता दें कि सेक्स करने से शरीर के हार्मोन्स में बहुत से बदलाव आते हैं। संबंध बनाने से शारीरिक विकास प्रक्रिया और तेज हो जाती है, जिस कारण वजन बढ़ जाता है। रिसर्च से पता चला है कि सेक्स करने के बाद मानसिक तनाव या चिंता से भी छुटकारा मिलता है। जैसे कि वजन बढ़ने या घटने का संबंध मानसिक तनाव और चिंता से होता है। इसलिए सेक्स करने के बाद जो वजन बढ़ता है उसे इससे भी जोड़कर देखा जाता है। इसी के साथ सेक्स करने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी बहुत स्ट्रांग हो जाता है। इसकी वजह से भूख में भी इजाफा होता है। इसलिए इसको भी वजन बढ़ने का एक कारण माना जाता है।
वैज्ञानिकों के अनुसार, सेक्स करने के दौरान शरीर से कुछ कैलोरी बर्न होती हैं। जिसे वजन घटने का कारण माना जा सकता है, लेकिन इससे वजन बढ़ता नहीं है। शरीर का वजन बढ़ने से सेक्स करने का कोई भी संबंध नहीं है। रिसर्च के अनुसार, शादी के बाद बनने होने वाले सेक्स के बाद वजन बढ़ने की कई वजह बताई गई हैं। शादी के बाद जीवनसाथी मिल जाने की वजह से ज्यादातर लड़कियां अपने शारीरिक आकार के बारे में ज्यादा सोचना बंद कर देती हैं, जिसे भी वजन बढ़ने का एक कारण माना जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.