Header Ads

आधी रात को उठकर ऐसी हरकत तो नहीं करते है


कही आप भी आधी रात को उठकर ऐसी हरकत तो नहीं करते है…..
कई बार बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है कि रात में भरपेट भोजन करके सोने के बाद भी फिर से रात में भूख के कारण नींद खुल जाती है और कुछ न कुछ खाने का मन करता है. क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? कही यह कोई बीमारी का संकेत तो नहीं है? आइये जानते है.

एक शोध में यह निकलकर सामने आया है कि जिन भी लोगों के साथ ऐसा होता है. उन्हें मस्तिष्क से जुड़ा एक ईटिंग डिसऑर्डर होता है, जिसे नाइट ईटिंग सिंड्रोम कहा जाता है. यह बिंज ईटिंग से बिल्कुल अलग है. इस विकार में खाना खाने के बाद भी दोबारा से भूख लगती है. रात में भूख से नींद नहीं आती. यह किसी तरह की क्रेविंग नहीं है, बल्कि रोगी कुछ भी खा सकते हैं.
ऐसा ज्यादातर उन लोगों में होता है जो लोग दिन-रात की शिफ्ट में काम करते हैं. निश्चित समय न होने के कारण उनके शरीर की कार्यविधि प्रभावित होती है, जिसकी यह समस्या हो जाती है. कई बार तनाव में भी इसके लक्षण दिखाई देते हैं.
इस समस्या के कारण ब्लडप्रेशर, डायबिटीज़, वज़न बढ़ना, हृदय सम्बंधी रोग आदि हो सकते हैं. इसके उपचार के लिए मानसिक स्वास्थ्य और डाइट पर नियंत्रण रखना बहुत ही जरुरी है. डाइट पर नियंत्रण और व्यायाम के साथ इसका इलाज किया जा सकता है. इस तरह की समस्या बढ़ने पर जल्द से जल्द डायटीशियन या मनोचिकित्सक से सलाह लें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.