Header Ads

माउथफ्रेशनर

इस प्रयोग से करे सांसों की बदबू चुटकियों में दूर, घर पर ही बनाए ये माउथफ्रेशनर

जयपुर, दांतों की नियमित सफाई नहीं करने पर मुंह से कई बार बदबू आने लगती है। जो लंबे समय तक बनी रहती है। हालांकि मुंह से बदबू अन्य कारणों से भी आ सकती है। यह आपके लीवर खराबी का भी संकेत है। साथ ही आपकी पाचन क्रिया अगर सही नहीं हो तो भी आपके मुंह से बदबू आ सकती है। इसलिए अगर लंबे समय तक समस्या रहे तो चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। लेकिन कुछ नार्मल कारणों की वजह से आए तो आज हम आपको कुछ ऐसा उपाय बता रहे है जिन्हें आप आसानी से घर पर ही कर सकते है। तो आईए जानते है इन घरूलू माउथ फ्रेशनर के बार में…….


लेमन वाटर का करे प्रयोग – नींबू में एसिडिक गुण होते हैं, जो मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते है। इससे सांसों की बदबू तो दूर होती ही है साथ ही दांतों में भी सफेदी रहती है। माउथ फ्रेश बनाने के लिए दो चम्‍मच ग्लिसरीन लेकर इसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे दिन में दो से तीन बार कुल्‍ला करें। आपके मुंह से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाएगी।

पुदीने व अदरक से बनाए माउथ फ्रेशनर- आयुर्वेदिक माउथफ्रेशनर बनाने के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको अदरक, पुदीना, हल्दी और दालचीनी की जरूरत पड़ती है। इसके लिए एक बर्तन में 4 कप पानी लें और इन सभी चीजों को मिला दें, व धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकने दे। दस मिनट बाद इसे ठंडा कर ले। और दिन में करीब तीन से चार बार इससे कुल्ला करे। एक सप्ताह तक ऐसा करने से आपके मुंह की सारी बदबू दूर हो जाएगी।

ऐलोवीरा – अगर आपके मुंह से बात करते समय तेज स्मेल आती है, तो 3-4 दिन में ये माउथफ्रेश आपकी इस समस्या को समाप्त कर देगा। इसमें एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते है। जिनसे मसूड़े स्वस्थ बनते है। साथ ही मुंह की सारी गंदगी साफ हो जाती है। इसे बनाने के लिये दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और दो चम्‍मच पिपरमेंट का तेल लेकर एलोवेरा के जूस में मिला ले। साथ ही इसमे थोड़ा गर्म पानी मिला ले। और दिन में तीन बार कुल्ला करे। इससे आपके मुंह की सारी गंदगी दूर हो जाएंगी और बदबू भी दूर हो जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.