Header Ads

कहीं आपको भी ये गंभीर बीमारी तो नहीं,


कहीं आपको भी ये गंभीर बीमारी तो नहीं, सिर्फ चार दिन में जड़ से साफ़ करे


आज के समय में दाद खाज खुजली की समस्या आम हो गई है. कई लोगों को ये समस्या होती है. अगर आप भी इससे पीड़ित है तो आज हम आपको कुछ ऐसे सस्ते और घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसे करने के बाद आपको तुरंत ही इसका असर देखने को मिलेगा. जानिए उपचार….

सबसे पहले तो शरीर की त्वचा पर कहीं भी चकत्ते हो तो उस पर नींबू के टुकड़े काटकर फिटकरी भरकर रगड़ने से चकत्ते हल्के पड़ जाते हैं और त्वचा भी निखर उठती है.
इसके अलावा नींबू के टुकड़े को काटकर दाद पर मलने से दाद की खुजली कम हो जाती है और थोड़े ही दिनों में दाद बिल्कुल मिट जाता है. इसको शुरूआत में दाद पर लगाने से कुछ जलन सी महसूस जरुर होती है.
टमाटर को खट्टा माना जाता है. इसकी खटाई खून को साफ करती है. नींबू में इसी तरह के गुण होते हैं. खून साफ करने के लिए टमाटर को अकेले ही खाना चाहिए. खून के ख़राब होने से त्वचा पर जब लाल चकत्ते उठे हों, मुंह की हडि्डयां सूज गई हो, दांतों से खून निकल रहा हो, दाद या बेरी-बेरी रोग हो तो टमाटर का रस दिन में 3-4 बार पीने से लाभ होता है. कुछ सप्ताह तक रोजाना टमाटर का रस पीने से त्वचा के रोग ठीक हो जाते हैं.
इसके साथ ही अंजीर का दूध लगाने से दाद मिट जाते हैं. पके केले के गूदे में नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी दाद, खाज, खुजली आदि रोगों में लाभ होता है. मूंगफली का असली तेल लगाने से दाद, खाज और खुजली में आराम आता है. साथ ही सुपारी को पानी के साथ घिसकर लेप करने से चकत्ते आदि रोग दूर हो जाते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.