Header Ads

बालों के लिए जरूरी विटामिन

बालों के लिए जरूरी विटामिन



सिर पर बालों का होना फिजिकल अपीयरेंस और सेल्फ परसेप्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते थे कि बालों के विकास के लिए विटामिन की भी जरूरत होती हैं? वास्तव में, विटामिन की कमी और खराब पोषण बाल झड़ने के प्रमुख कारको में से एक है। आज हम बात करेंगे बालों के लिए जरूरी विटामिन के बारे में…
# विटामिन ए


सभी कोशिकाओं को विकास के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है। इसमें बाल भी शामिल हैं। विटामिन ए बालों को लंबा, घना व मुलायम बनाए रखता है। विटामिन ए त्वचा ग्रंथियों को सीबम नामक एक तेल पदार्थ बनाने में भी मदद करता है। सीबम स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

आपको बता दें कि इसकी कमी का प्रभाव सबसे पहले बालों पर ही पड़ता है और वे अपनी सुंदरता खोकर बेजान दिखाई देते हैं। शरीर में विटामिन ए की 1000 से 4000 यूनिट की जरूरत होती है। शकरकंद, गाजर, कद्दू, पालक और काले बीटा कैरोटीन में उच्च होते हैं, जो विटामिन ए में बदल जाते हैं।
# बी कॉम्प्लेक्स


बालों के विकास के लिए सबसे प्रसिद्ध विटामिनों में से एक बी-विटामिन है बायोटिन कहा जाता है। अध्ययन बताते हैं कि मनुष्यों में बालों के झड़ने का एक कारण बायोटिन की कमी है। बायोटिन का उपयोग वैकल्पिक बालों के झड़ने के उपचार के रूप में किया जाता है।
अन्य बी-विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, जो स्कैल्प और बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्व ले जाते हैं। शरीर में बी कॉम्प्लेक्स की कमी से बाल असमय सफेद होने लगते हैं और कमजोर होकर गिरने लगते हैं।

बी कॉम्प्लेक्स में पाया जाने वाला पैंटोथैनिक एसिड सफेद बालों को काला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बी-विटामिन को आप साबूत अनाज, बादाम, मांस, मछली, समुद्री भोजन और काले, पत्तेदार साग सहित कई खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं।
# विटामिन सी

फ्री रेडिकल्स डैमेज बालों की ग्रोथ को रोक सकता है और उसकी उम्र को बढ़ा सकता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल के कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

आपको बता दें कि शरीर में विटामिन सी की कमी से बालों में रूखापन आ जाता है और सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जम जाती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं। इसके अलावा विटामिन सी आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, जो बाल विकास के लिए आवश्यक एक खनिज है। स्ट्रॉबेरी, मिर्च, अमरूद और खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। – विटामिन ई के फायदे आपकी सेहत के लिए
# विटामिन डी

विटामिन डी के निम्न स्तर अल्पशा से जुड़ा हुआ हैं। यह बालों के झड़ने के लिए एक तकनीकी शब्द है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी, बालों को मोटा, लंबा व स्वस्थ बनाए रखता है। शोध से यह भी पता चलता है कि विटामिन डी नए फॉलिकल्स बनाने में मदद कर सकता है।
आपका शरीर सूरज की किरणों के साथ सीधे संपर्क के आने से विटामिन डी पैदा करता है। इसके अलावा आप फैटी मछली, कॉड लिवर तेल और मशरूम से आप विटामिन डी को प्राप्त कर सकते हैं।
# विटामिन ई


विटामिन सी के समान, विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोक सकता है। यह विटामिन शरीर में एंड्रोजन नामक हार्मोन को उत्प्रेरित करता है, जो बालों को सुंदर, घना, चमकदार बनाने में सहायता करता है। सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक और एवोकाडो विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.