Header Ads

नींद में बड़बड़ाने की आदत?


क्या आप या आपके किसी खास को है नींद में बड़बड़ाने की आदत?
ये आसान उपाय नींद में बड़बड़ाने की आदत को हमेशा के लिए दूर कर देंगे.


कुछ लोगों को नींद में खर्राटे लेने की आदत होती है, तो वहीं कुछ लोगों को नींद में बड़बड़ाने की आदत होती है. ऐसे लोग नींद में खर्राटे लेकर या फिर बड़बड़ाकर चैन की नींद सोते हैं लेकिन इनके आसपास के लोगों की नींद हराम हो जाती है.

हालांकि नींद में बड़बड़ाने की आदत के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए लोगों को डॉक्टर के पास जाना पड़ता है, क्योंकि उनके सामने इसके सिवा और कोई दूसरा रास्ता नहीं नजर आता है.

यहां हम आपको बता दें कि आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके भी, इस समस्या से निजात पा सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं वो 5 आसान घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप नींद में बड़बड़ाने की आदत से छुटकारा पा सकती हैं.


1. आराम करें और भरपूर नींद लें

कई बार थकान की वजह से लोग नींद में बड़बड़ाने लगते हैं. इसलिए इससे बचने के लिए आराम करना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए और अगर आपको ऐसी कोई बीमारी है तो दिन में समय मिलते ही कम से कम आधे घंटे की नींद लेने की आदत डालनी चाहिए.

2. शराब की आदत को कहें अलविदा


शराब पीने की आदत से भी नींद में बड़बड़ाने की समस्या हो सकती है इसलिए अगर आप शराब पीने की आदी हैं तो फिर आपको इस आदत से छुटकारा पाना होगा. अगर आप अपनी इस आदत को एकदम से नहीं छोड़ पा रही हैं तो धीरे-धीरे इसका सेवन कम कर दें.
3. तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें

कई बार तनाव की वजह से भी लोग नींद में बड़बड़ाने लगते हैं. इसलिए अगर आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको तनाव मुक्त रहने की कोशिश करनी चाहिए. अपने ऑफिस की टेंशन को ऑफिस में ही छोड़ आएं और घर पर मेडिटेशन या योगा का सहारा लें इसके अलावा ऐसा काम करें जिससे आपको खुशी महसूस होती है.

4. रात में चाय-कॉफी ना पिएं

नींद में बोलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रात में कैफीन वाली चीजें जैसे चाय या कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए. रात के वक्त चाय या कॉफी पीने से नींद में बाधा आती है और थकान महसूस होती है.

5. डॉक्टर की सलाह जरूर लें

तमाम कोशिशों और उपायों को आजमान के बाद भी अगर आपको इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो फिर आपको डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए. डॉक्टरी सलाह से भी आप अपनी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकती हैं.

ये घरेलू नुस्खे एकदम तेजी से दवा की तरह असर नहीं दिखाते बल्कि इनका असर धीरे-धीरे दिखाई देता है. इसलिए अगर आपको जल्दी ही इस समस्या से छुटकारा पाना है तो फिर इन घरेलू उपायों के साथ डॉक्टर की राय लेना ना भूलें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.