Header Ads

चावल खाएं सेहत बनाएं


चावल खाएं सेहत बनाएं
तमन्ना भाटिया अपनी सेहत का ख़्याल करते हुए सही डायट फ़ॉलो करती हैं. उसके साथ ही वे अपने खाने में चावल लेना भी नहीं भूलतीं. हाल ही में वे अपने इंस्टग्राम पोस्ट में लिखती हैं,“मैंने चपाती और ब्रेड की जगह चावल लिए हैं, ये मुझे सेहतमंद और ख़ुश रखते हैं. अपना फ़ैट कम करने के लिए अब मैं तैयार हूं #eatcarbs.” आप भी इन टिप्स को अपनाते हुए चावल खाकर हेल्दी डायटिंग कर सकती हैं. 


यदि आपकी पाचन प्रणाली संवेदनशील है, तो ब्राउन राइस के मुक़ाबले सफ़ेद चावल को आसानी से पचाया जा सकता है. क्योंकि ब्राउन राइस में सफ़ेद चावल के मुक़ाबले ज़्यादा फ़ाइबर्स होते हैं. खाने के लिए पॉलिश किए गए सफ़ेद चावल का चयन करें, इनमें विटामिन बी और उचित मात्रा में फ़ाइबर भी मौज़ूद होता है 

देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा ग्लूटेन इन्टॉलरेंट और ग्लूटेन इंसेन्सिटिव है. ज़्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है. सफ़ेद चावल ग्लूटेन एलर्जी वाले लोगों के लिए बेहद फ़ायदेमंद हैं. चावल से बने व्यंजन जैसे इडली और दोशा भी सेहत के लिए काफ़ी लाभकारी होते हैं.

सफ़ेद चावल के और भी कई फ़ायदे हैं. चावल में ज़िंक मौज़ूद होता है, जो प्रजनन क्षमता और इम्यून क्षमता को बढ़ाता है. यह ऐंटीऑक्सीडेंट होता है, इसलिए सेल फ़ंक्शन को बढ़ावा देता है. इसमें मौज़ूद अमिनो एसिड आपके मेटाबॉलिज़्म को संयमित रखता है. 


चावल खाने का नकारात्मक पहलू यह है किढ आप का मन थोड़े से नहीं भरता. ज़्यादा चावल खाने से शुगर बढ़ जाता है. इसलिए चावल खाएं मगर ज़्यादा ना खाएं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.