Header Ads

सुबह उठकर गलती से भी न करें ये 7 काम


सुबह उठकर गलती से भी न करें ये 7 काम

दिन की शुरुआत हमारे पूरे दिन के स्वास्थ्य और काम को प्रभावित करती है. अगर शुरुआत ताजगी भरी होगी तो, पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहेगी. एक ओर जहां कुछ आदतें सेहतमंद बनाती हैं वहीं कुछ बातें ऐसी भी हैं जो आपको बीमार कर सकती हैं.
कहीं सुबह उठकर आप भी तो नहीं करते ये काम

सुबह जल्दी सोकर उठना एक अच्छी आदत है. हममें से कई लोग ऐसे होंगे जो सुबह उठकर पानी पीते होंगे, कुछ मेडिटेशन करते होंगे, कुछ वर्क आउट करते होंगे तो कुछ मॉर्निंग वॉक पर जाते होंगे. एक ओर जहां ये सभी आदतें सेहतमंद जीवनशैली का हिस्सा हैं वहीं कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जिनका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

हाल में हुए एक सर्वे के मुताबिक, दिन की शुरुआत हमारे दिनभर के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. अगर शुरुआत ताजगी भरी होगी तो, पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहेगी. एक ओर जहां कुछ आदतें सेहतमंद बनाती हैं वहीं कुछ आदतें ऐसी भी हैं जो आपको बीमार कर सकती हैं. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि वो कौन से काम हैं जो सुबह उठने के बाद नहीं करने चाहिए.

1. धूम्रपान करना 
यूं तो धूम्रपान चाहे किसी भी वक्त किया जाए, नुकसानदेह ही होता है लेकिन सुबह सोकर उठने के तुरंत बाद सिगरेट पीना बहुत अधिक खतरनाक हो सकता है. इससे कैंसर होने की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है.
2. शराब पीना 
कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी सुबह की शुरुआत शराब पीने से ही करते हैं. सुबह उठने के साथ ही शराब पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है.

3. लड़ाई-झगड़ा करना 
दिन की शुरुआत सकारात्मक होनी चाहिए. सुबह उठने के साथ ही किसी के साथ उलझ जाना सही नहीं है. इससे दिनभर आपका मूड खराब ही बना रहेगा और आप किसी भी काम में अपना सौ फीसदी नहीं दे पाएंगे.


4. मसालेदार खाना 
सुबह के समय बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए. सुबह के समय जितना हल्का और पौष्ट‍िक खाना खा सकें, उतना बेहतर.

5. कॉफी पीना 
दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी के कप के साथ करते हैं. पर विशेषज्ञों की मानें तो सुबह कॉफी पीने से कॉर्टिसोल (एक हॉर्मोन का नाम, जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में सक्रिय भूमिका निभाता है.) लेवल बढ़ जाता है. काम की शुरुआत करने के बाद कॉफी का सेवन करना फायदेमंद रहता है.
6. भड़काऊ चीजें देखना 
अगर आप भी सुबह उठने के साथ ही टीवी खोलकर बैठ जाते हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आप कुछ भी ऐसा न देखें जो भड़काऊ हो. इसका सीधा असर आपके काम और मूड पर पड़ता है.
7. इधर-उधर पड़े रहना
हममें से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जिन्हें सुबह उठना पसंद नहीं होगा. कुछ तो ऐसे भी होंगे जो सुबह बिस्तर से उठने के बाद घर में ही इधर-उधर लेट जाते होंगे. ये एक गलत आदत है जिसके चलते आपकी नींद पूरी होने के बावजूद आप फ्रेश महसूस नहीं करते.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.