Header Ads

बहुत फ़ायदेमंद है हल्दी वाला दूध


बहुत फ़ायदेमंद है हल्दी वाला दूध 
(Amazing Health Benefits Of Turmeric Milk)



आज भी सर्दी-खांसी होने पर आपकी दादी/नानी/मां हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देती होंगी और आप उनकी सलाह सुनकर मुंह बनाते होंगे, आपको लगता है भला दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी कोई फ़ायदा होता है? मगर ये सच है कि हल्दी वाला दूध पीने से न स़िर्फ सर्दी-खासी में फ़ायदा होता है, बल्कि और भी कई समस्याओं से निजात मिलती है.
लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है
हल्दी वाला दूध नेचुरल तरी़के लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है. जब लिवर से सभी टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं तब वो अच्छी तरह से ब्लड प्यूरीफाई कर देता है, इसलिए रोजाना रात को हल्दी वाला दूध पीएं.

पाचन तंत्र को ठीक रखता है
दूध में हल्दी मिलाकर पीने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है, लेकिन कोशिश करें कि आप टोन्ड मिल्क ही पीएं, क्योंकि ज्यादा फैट वाला दूध आसानी से नहीं पचता.

हड्डियां बनता है मज़बूत
हल्दी और दूध दोनों में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है. अतः रोजाना दो बार हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मज़बूत होती है.

जोड़ों के दर्द में है फ़ायदेमंद
हल्दी में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होता है, इसलिए हल्दी वाला दूध पीने से जोड़ों की सूजन कम हो जाती हैं और मांसपेशियों के ऐंठन से भी आराम मिलता है.
ऐंठन के लिए
हल्दी एंटीस्पैसमोडिक गुण के लिए जानी जाती है, क्योंकि ये मांसपेशियों की ऐंठन को भी ख़त्म कर देती है, अगर आप पीरियड्स के दो हफ्ते पहले से गरम हल्दी वाले दूध का सेवन करेंगी, तो आपको पीरियड्स के दौरान कम ऐंठन होगी.

कैंसर से लड़ता है
हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होता हैं जो कैंसर को रोकने में मदद करता है, इसलिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें. दूध में थोड़ी मात्रा में हल्दी डालकर आप कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से बच सकते हैं.

ख़ूबसूरत त्वचा के लिए
ख़ूबसूरत त्वचा की ख़्वाहिश हर किसी को होती है आपकी भी होगी, तो इसके लिए पार्लर पर पैसे ख़र्च करने की बजाय हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे स्क्रब के रूप में चेहरे पर लगाएं. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे न स़िर्फ त्वचा दमकेगी, बल्कि मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाएगी.
अच्छी नींद के लिए
पुराने ज़माने में लोग सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीया करते थे, क्योंकि हल्दी में ट्रायटोफन होता है जिससे अच्छी नींद आती है. जिन लोगों को रात में नींद न आने की बीमारी है, उनके लिए हल्दी वाला दूध बेहतरीन दवा है.

यूं बनाएं हल्दी वाला दूध
दूध को उबालकर उसमें थोड़ी-सी हल्दी डालें. फिर धीमी आंच पर कुछ देर पकने दें.
इसमें थोड़ा-सा शक्कर डाल सकती हैं. हल्दी वाला दूध तैयार है.
दूध को गरम (जितना पी सकें) ही पीएं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.