Header Ads

नहाते समय यह गलतियां आपकी जान तक ले सकती हैं


नहाते समय यह गलतियां आपकी जान तक ले सकती हैं

नहाते समय की गलतियां- नहाना तो हम सभी को अच्छा लगता है. कई बार तो मौसम इतना दुश्मन होता है तब नहाना ही हमको चैन की सांस देता है. नहाना एक सामान्य सी क्रिया तो है किन्तु कई बार नहाने की क्रिया में हम इतनी बड़ी गलतियां कर देते हैं कि जिनकी वजह से हमारी जान तक जा सकती है.

तो आइये आपको बताते हैं कि नहाते समय हम कौन-सी गलतियां कर देते हैं और अक्सर बच्चे भी हमारे यह गलतियां करते हैं और हम इनको इसके लिए टोकते नहीं है. तो आइये देखते हैं कि यह गलतियां आखिर कौन-सी हैं. नहाते समय की गलतियां- 


बाहर से आना और सीधे नहाने चले जाना
आपको बता दें कि यह गलतियां अक्सर हम सभी करते हैं. हमारे बच्चे तो ऐसा लगभग हर रोज ही करते हैं किन्तु ऐसा करना बिलकुल सही नहीं बताया गया है. आप या आपके बच्चे सीधे बाहर से आकर नहाने चले जाते हैं तो उनको रोकें. जब आप सीधे बाहर से आते हैं तब आपका खून गर्म होता है और दिल तेजी से काम कर रहा होता है. आप ऐसे में सीधे ठन्डे पानी के सम्पर्क में आते हैं तब आपका शरीर ठंडे और गर्म तापमान को सहज सहन नहीं कर पाता है. इससे आपको दिल को दौरा, लकवा और मष्तिष्क दौरा तक आ सकता है. इसलिए यदि आपके घर में कोई ऐसा करता है तो उसको रोकने का फर्ज घर के हर व्यक्ति का बन जाता है.


बाथरूम के अंदर साबुन के साथ खेलने से

बाथरूम के अंदर सबसे अधिक मौतें फर्श पर गिरने से होती हैं. हमारे बच्चे यह गलतियां काफी करते हैं कि वह नहाते समय पानी के साथ और साबुन के साथ खेलते हैं. कई बार खेल-खेल में पैर साबुन के नीचे आ जाता है और तब हम फिसलकर फर्श पर आते हैं. इसके अलावा भी कई गलतियों की वजह से हम फर्श पर गिर जाते हैं. बाथरूम में कभी भी आप नहायें तो बैठकर नहाने की आदत डाल लें. खड़े होकर नहाने से आपके चोटिल होने की आशंका ज्यादा होती है. इसलिए घर के हर सदस्य को बैठकर नहाने के लिए बोलें.

बहुत अधिक ठंडे पानी से नहाना
आप एक बात का ध्यान रखें कि बेशक मौसम कितना ही ग्राम क्यों ना हो किन्तु आपको अधिक ठंडे पानी से ना तो नहाना है और ना किसी को नहाने देना है. आपको गर्मी में लगता होगा कि शरीर का तापमान बढ़ गया है किन्तु आपकी बॉडी के अंदर का तापमान अलग होता है. जैसे ही आप अधिक ठंडा पानी शरीर के ऊपर डालते हैं तब आपका शरीर इस तापमान को कभी नहीं सहन कर पाया तो आपको इसका बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है.

तो अब आप समझ गये होंगे कि नहाते वक़्त आपको कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. आप निश्चिततौर पर इन गलतियों को करते होंगे और आपके बच्चे भी यह गलतियां करते होंगे. इसलिए अब आपको नहाते समय इन गलतियों से बचना होगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.