Header Ads

एलोवेरा जेल से कम करें बालों का झड़ना

एलोवेरा जेल से कम करें बालों का झड़ना

एलोवेरा स्कैल्प के सीबम के प्रोडक्शन और पीएच स्तर को संतुलित करता है. जिससे बालों का झड़ना कम होता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है. एलोवेरा के कड़वे जेल में ढेरों फ़ायदे छिपे हैं. इस पारदर्शी जेल में 96% पानी और ढेरों एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं. इस जादुई जेल में विटामिन ए, बी, सी और ई होता है, जो ‌आपके शरीर, त्वचा और बाल को आवश्यक पोषण देता है. यह स्कैल्प पर कूलिंग एजेंट की तरह भी काम करता है और तेल के साथ लगाने पर बालों को आवश्यक मॉइस्चर प्रदान करता है. यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने, उनका झड़ना कम करने और उन्हें मुलायम बनाने में मदद करता है. इसलिए आज हमको एलोवेरा जेल का पूरा-पूरा लाभ उठाने के चार तरीक़े सिखा रहे हैं.


2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल लेकर स्कैल्प पर हल्के हा‌थों से मसाज करें. अब इसे दो घंटे तक स्कैल्प पर लगा रहने दें. दो घंटे बाद सौम्य शैम्पू से बाल धोएं.



2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल में 1 टीस्पून नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करके दो घंटे बाद धो लें.


यदि आपके बाल बहुत झड़ रहे हों, तो आप एलोवेरा को प्याज़ के साथ मिलाकर भी आज़मा सकती हैं. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का कारगर नुस्ख़ा है. प्याज़ को पीसकर उसका रस निकाल लें. इसमें एलोवेरो मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें. आधे से एक घंटे बाद बाल बिल्कुल सौम्य शैम्पू से धो लें. कंडिशन करना न भूलें.

यदि आप बाल धोने के दो घंटे पहले जेल नहीं लगा पाती हैं, तो नारियल तेल की बोतल में एक चौथाई एलोवेरा जेल मिलाकर रख दें. और रात को सोते समय यह तेल लगाकर सो जाएं. इससे भी बालों का झड़ना कम होता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.