Header Ads

आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई है यह कैसे पहचाने


आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई है यह कैसे पहचाने

कार्डियोवैस्कुलर बीमारी विकसित और विकासशील देशों में एक प्रमुख बीमारी है। उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड उच्च कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम से जुड़े होते हैं। इसलिए आज हम जानेंगे कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई है यह कैसे पहचाने। वैसे कोलेस्ट्रॉल लिवर द्वारा प्राकृतिक रूप से होने वाला पदार्थ होता है और कोशिकाओं, तंत्रिकाओं और हार्मोन के उचित कार्य के लिए शरीर के लिए आवश्यक होता है।
पैर और हाथों में सूजन और अकड़न

पैर और हाथों में सूजन और अकड़न उच्च कोलेस्ट्रॉल के शुरुआती लक्षणों में से एक है। यह प्रतिक्रिया होती है क्योंकि लिपिड सर्कुलेशन को रोकते हैं। ये मांसपेशियों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के वितरण को कम करके ऐसा करते हैं।
हैलिटोसिस

आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई है इसका पता आप हैलिटोसिस से भी लगा सकते हैं। मेडिकल शब्दावली में दुर्गंधयुक्त श्वास को हैलिटोसिस के नाम से भी जाना जाता है।

खराब सांस, जिसे हैलिटोसिस कहा जाता है, उन लोगों में एक बहुत ही आम संकेत है जिनका कोलेस्ट्रॉल बहुत ही ज्यादा है। बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल पाचन के साथ गंभीर समस्याओं को जन्म देता है। इसके परिणामस्वरूप मुंह में सूखापन और अप्रिय गंध देखने को मिलती है।
ब्लोटिंग और बदहजमी
यदि आप ब्लोटिंग से जुझ रहे हैं या फिर आपको बदहजमी की समस्या है तो समझिए कि आपका कोलेस्ट्रॉल हाई है। खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का अनियंत्रित स्तर ब्लोटिंग और बदहजमी को ट्रिगर करता है। ब्लड और लिवर में अतिरिक्त लिपिड मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं और अच्छे पाचन को रोकते हैं, खासकर तब, जब आप वसा से भरपूर आहार लेते हैं।
आंख की समस्या

शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल आंख की समस्याओं को बढ़ावा देती है। अगर इसका जल्दी से इलाज नहीं किया गया तो यह अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बन सकता है। इसमें रोगियों की आंखे पीली हो जाती है, आंखों में जलन होने लगता है तथा आंखें धुंधली भी हो जाती है। – 
चेस्ट पेन
छाती का दर्द या चेस्ट पेन हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण है जो स्पॉट करना बहुत आसान है। वैसे छाती दर्द से जुड़ी कई बीमारियां हैं, लेकिन अधिकांश मामलों में उच्च कोलेस्ट्रॉल से संबंधित हैं। धमनियों में वसा का निर्माण रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, और इसलिए यह उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है।
कब्ज की समस्या

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई है तो आपको कब्ज की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। दरअसल धमनियों में लिपिड का निर्माण पाचन को भी प्रभावित करता है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, लेकिन उनमें से एक अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल हो सकता है।
त्वचा भी होती है प्रभावित
इसके अलावा, शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा है यह त्वचा की स्थिति से भी पता किया जा सकता है। इन स्थितियों में त्वचा पर लाल धब्बे, सूजन और खुजली शामिल है। जिसका नियंत्रण करना मुश्किल होता है। – 
थकान और कमजोरी


कमजोरी, थकान और ज्यादा समय तक सोने की इच्छा आमतौर पर खराब पोषण, अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि और एक बीमारी के कारण हो सकती है। हालांकि, कुछ लोगों को पता है कि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल का एक मजबूत संकेत भी हो सकता है।
फूड एलर्जी
जिन लोगों को फूड एलर्जी होती है उन्हें उच्च कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। यद्यपि ये स्थितियां कई कारकों के कारण हो सकती हैं, धमनियों और लिवर में वसा का अत्यधिक संचय इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.