Header Ads

रात को सोने से पहले एक इलायची खाने के ये हैं चमत्कारी फायदे


हरी इलायची हर घर में इस्तेमाल की जाती है। यह सुगंधित मसाला खाने में स्वाद बढा़ने के अलावा सांसों की बदबू भी दूर करती है। इसमें शामिल आयरन,जिंक,राइबोफ्लेविन,सल्‍फर,विटामिन सी और नियासिन सेहत संबंधी बहुत-सी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। हर रोज सिर्फ 1 इलायची आपको बेमिसाल फायदे दे सकती है.

जिस रफ्तार से महंगाई बढ़ रही है हर आसान चीज़ भी मुश्किलो के दायरे में आने लगी है. अगर ये समाज मे व्याप्त चोरी-डकैती भी हो रहे हैं तो सबका मकसद एक ही है – पैसा कमाना! इंसान पैसो के प्रति इतना ज्यादा आकर्षित इसलिये हो गया है क्योंकि इनकी जरूरतें बढ़ती जा रही है.

ऐसे में हम आपके लिए कुछ अनोखे उपाए ढूंढकर आए हैं जिससे आपके सुख-स्मृद्धि में लगातार वृद्धि होती रहेगी। इलायची एक ऐसा पदार्थ है जिसकी हिन्दू धर्म मे सबसे अधिक खोज होती है हालांकि लौंग-इलायची हमेशा साथ होते हैं लेकिन इलायची एक ऐसा वस्तु है जो आपकी सभी समस्याओं को निवारण देने वाला है.

1. मुंह के छाले
इसे खाने से मुंह के अंदर मौजूद बैक्‍टीरिया खत्म हो जाते हैं। मुहं से आने वाली गंध, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन को दूर करने में इलायची मददगार है।

2. पाचन क्रिया मजबूत
रोजाना 1 इलायची को चबा कर खाएं यह पेट की गैस को प्राकृतिक रूप से खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व सीने की जलन को खत्म करने का काम करती है।

3. जुकाम और गले की खराश
बरसात के मौसम में इंफैक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। जिससे जुकाम,गले में खराश होना आम बात है। इसके लिए रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सिर्फ एक इलायची को अच्छे से चबाकर खाएं।
4. खून का दौरा बेहतर
इसे चबाकर खाने से शरीर में खून का दौरा बेहतर हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इससे दिल से जुडी परेशानियों को भी लाभ मिलता है। यह दिल की धमनियों पर जमा वसा को दूर करती है।

5. सूजन से छुटकारा
इलायची पैरो की सूजन, पेट के दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द और रक्तचाप को नियंत्रित करती है और खून की कमी को भी पूरा करती है।




रात को सोने से पहले एक इलायची खाने के ये हैं चमत्कारी फायदे




अक्सर आपने यह तो सुना ही होगा कि सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं। अगर आप सुबह उठकर हर रोज गुनगुना पानी पीते हैं तो आपकी बॉडी केजिस में अंग में जो भी गंदगी होगी वह साफ हो जाएगी। आज हम आपको गुनगुने पानी के नहीं बल्कि इलायची खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।


अक्सर आपने सुना होगा कि लड़के अगर रोजाना एक इलायची दूध के साथ खाते हैं तो उनका विर्य गाढा हो जाता है। आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कील मुहांसे की परेशानी हर किसी को हो रही है और साथ ही बाल झडऩे की परेशानी से भी झूज रहे हैं तो आप हर रोज इलायची खाकर पानी पी लें तो उससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

यह तो आप सब ही जानते हैं कि खाना खाने के 1.50 घंटे बाद पानी पीना चाहिए। जब हमारे पेट में गर्मी हो जाती है तो अपने आप ही बाल झडऩे शुरू हो जाते हैं। अगर आप सब को नींद न आने की बीमारी होती है तो एक इलायची के साथ एक गिलास गर्म पानी पी लीजिए उसके बाद आपके पेट की गर्मी गम हो जाएगी और आपको नींद की परेशानी खत्म हो जाएगी।


पाचनतंत्र करें मजबूत


इलायची खाने से गले व पेट में होने वाली जलन भी कम होती है। साथ ही पेट के अंदर की सुजन कम करती है। इलायची से गैस,एसिडिटी, खराब पेटी की शिकायत दूर होती है।
सर्दी खराश को करें दूर


सर्दी की वजह से कई बार गले में बहुत दर्द होता है। और अजीब सी खराश होती है। इसे ठीक करने का सबसे आसान तरीक है इलायची। सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले 1-2 इलायची चबाएं। फिर गुनगुना पानी पी लें। गले को कुछ ही समय में आराम मिलेगा।

ब्लडप्रेशर कंट्रोल


इलायची में ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता होती है, इसमें पोटेशियम, फाइबर होता है जो ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है। ब्लडप्रेशर के मरीज को खाने के बाद इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए।

दिमाग करे मजबूत 


दिमाग मजबूत करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने व याददाश्त बढ़ने में इलायची बहुत मददगार है। इलायची के दानों को 2-3 पिस्ता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें। अब 1 ग्लास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गाढ़ा करें। फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाएं। ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

टेंशन से मुक्ति


अगर आपको किसी बात की चिंता है या बिना बात के आप अकेलापन महसूस कर रहे है। लगातार ऐसा होने से आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। तनाव मुक्त रहने के लिए इलायची बहुत मदद करती है। इलायची चबाने या इलायची वाली चाय पीने से हार्मोन तुरंत बदल जाते है और तनाव छुमंतर हो जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.