Header Ads

सुबह उठते ही कीजिये यह जरुरी काम-


सुबह उठते ही कीजिये यह जरुरी काम- आपकी उम्र 70 पार तक जाएगी


लम्बी उम्र का राज- लम्बी उम्र का आशीर्वाद आज आप किसी देवता से प्राप्त कर लेंगे, ऐसा बिलकुल नहीं है. आप अगर लम्बी उम्र का राज पता करना चाहते हैं तो आपको शास्त्रों के अनुसार जीवनयापन करना चाहिए. कहते हैं कि यदि व्यक्ति स्वस्थ रहता है तो वह लम्बी उम्र तक भी जीता है. तो ऐसे में हर व्यक्ति को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वह स्वस्थ कैसे रहे. व्यक्ति की लाइफ सुबह उठते ही शुरू हो जाती है. सुबह उठते ही यदि आप कुछ जरुरी काम करते हैं तो इससे आप अपनी उम्र को बढ़ाने का ही काम करते हैं.

तो आइये स्वस्थहिंदुस्तान.कॉम के हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि वह कौन-से आसान से सुबह के काम हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं और लम्बी आयु की गारंटी देते हैं. लम्बी उम्र का राज-
https://healthtoday7.blogspot.com/

खाली पेट पी लीजिये पानी- लम्बी उम्र का राज

सुबह उठते ही व्यक्ति को कम से कम दो गिलास पानी या अधिकतम तीन से चार गिलास पानी पी लेना चाहिए. यदि आप सुबह उठते ही पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर के जहरीले पदार्थ सुबह ही बाहर निकल जायेंगे. यदि आपको सुबह उठकर पानी पीने से उलटी आती हैं तब भी आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है.
जो व्यक्ति सुबह उठकर पानी पिता है, उसके शरीर से बड़े से बड़े रोग खुद से ही बाहर आ जाते हैं. सुबह पानी पीने से मेटाबालिज्म सक्रिय हो जाता है और यह खून साफ़ करते हुए आपके शरीर से कई बीमारियों को बाहर करने लग जाता है. साथ ही साथ सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में नई कोशिकाओं का भी विकास होता है.


सब कुछ छोड़ योग करें
यदि आपको लम्बी आयु चाहिए तो ऐसे में आपको सुबह जल्दी उठकर योग जरुर करना चाहिए. आपके पास किसी भी चीज के लिए समय हो या ना हो लेकिन आपको योग के लिए समय जरुर निकाल लेना चाहिए. योग ही वह राज है जिसकी वजह से लोग कभी 300 सालों तक जीया करते थे. अब अगर आपके पास योग के लिए समय नहीं है तब तो आप समझ लीजिये कि आप खुद के दुश्मन हैं.

योग के अंदर यदि आप आलोम-विलोम और कपाल भाति भी कर लेते हैं तो यह दोनों योग भी आपकी आधे से अधिक बीमारियों को खत्म करने का दम रखते हैं. योग को नियमित करने से पहले आपको योग की मुद्राओं के लिए अभ्यास जरुर करना चाहिए.


तो इस तरह से यदि आप अपने आप को स्वस्थ और ताकतवर बनाना चाहते हैं तो आपको हर रोज नितमित रूप से इन दोनों कामों को जरुर करना चाहिए. योग के द्वारा आप निश्चित रूप से 70 के पार भी पहुच सकते हैं. इसलिए जीवन में अब इन दोनों कार्यों को आप जरुर करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.