Header Ads

पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द


आसान घरेलू उपाए जो आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से निजात दिला सकते हैं!


पीरियड्स का आना एक औरत के जीवन काल में एक प्राकृतिक चक्र है, जिससे हर माह औरतों को गुजरना होता है। और आज की आधुनिक जीवनशैली, प्रदूषण और खानपान में बदलाव की वजह से अक्सर महिलाओं में पीरियड्स के दिनों में बहुत अधिक दर्द की समस्या होती है। इसी सन्दर्भ में हम आज यहाँ आपको बताने जा रहे है, कुछ आसान घरेलू उपाए जो आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से निजात दिला सकते हैं, और इनका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं होता हैं !
अमूमन पीरियड्स का समय हर महिला के लिए सबसे कष्टदायक होता है। इस दौरान अक्सर महिलाएं थकान और सुस्ती का अनुभव करती हैं। वहीँ कुछ महिलाओं को इस दौरान चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन भी हो जाता है। इसकी एक वजह है रक्तस्त्राव । इसकी वजह से होने वाला दर्द कई बार महिलाओं को बहुत चिड़चिड़ा बना देता है। इस दौरान सेहत का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है नहीं तो आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
ऐसे में आप निचे दिए इन घरेलु उपायों को अपनाकर आसानी से अपने मासिक धर्म के दौरान होने वाले तेज दर्द से निजात पा सकती है।

अजवाइन : अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं में गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से भी पेट में तेज दर्द होता है। ऐसे में आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीने से पेट दर्द से तुरंत राहत मिलती है।

अदरक : अदरक में एंटी इंफ्लामेट्टरी गुण मौजूद होते है जो गैस और कब्‍ज की समस्‍या से निजात दिलाते है। साथ ही अदरक का सेवन पीरियड्स में हो रहे दर्द से भी आराम दिलाता है। इसके लिए अदरक को बारीक काट ले, फिर इसके टुकड़ो को एक कप पानी में उबाल ले, तथा दिन में तीन बार भोजन के पश्चात इसका सेवन करें।

डेयरी उत्पाद : दूध और दूध के बने उत्पाद का सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। जिन महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है उन्हें मासिक धर्म से संबंधित समस्याएं अधिक होती हैं। ऐसे में न सिर्फ पीरियड्स में बल्कि आपको नित्य रूप से अपने खाने में दूध व डेयरी उत्पाद को शामिल करना चाहिए।

तुलसी के पत्ते : तुलसी एक बेहतरीन नैचुरल पेन किलर है जिसे आप पीरियड्स के दर्द में बेझिझक ले सकती हैं। इसमें मौजूद कैफीक एसिड दर्द में आराम पहुंचाता है। ऐसे में दर्द के समय तुलसी के पत्ते को चाय में मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है।

पपीता : कई बार मासिक धर्म के दौरान ठीक तरीके से फ्लो न हो पाने के कारण भी औरतो को अधिक दर्द होता है। ऐसे में पपीते का सेवन लाभकारी होता है। पपीते के सेवन से पीरियड्स के दौरान फ्लो ठीक और संतुलित तरीके से होता है जिससे दर्द नहीं होता है।
गर्म पानी की थैली से सेकाई : कुछ लड़कियों और औरतों को पीरियड्स के दौरान इतना अधिक दर्द रहता है की वो कुछ भी नहीं कर पाती हैं, ऐसे में गर्म पानी की थैली से पेट और कमर को सेकने से तुरंत आराम मिलता है।

पीरियड्स के दर्दनाक दिन : इन सुझावों पर अमल करिये दर्द में राहत मिलेगी

हर महीने पीरियड्स के आते ही हमारी दैनिक दिनचर्या बदल जाती है। इसके दौरान होने वाला दर्द हमें चिड़चिड़ा बना देता है। किसी काम में दिल नही लगता और हम बस दर्द से निपटने का तरीका ढूंढा करते हैं। आज हम कुछ ऐसे ही उपायों की चर्चा करेंगे जो आपको इस दर्द से आराम दिलायेगा।




पीरियड्स के उन कठिन दिनों के दर्द को सहन करना आसान नहीं होता।
 इस दर्द के कारण हम हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के कामों को प्रभावित नहीं कर सकते। चिड़चिड़ाहट और दर्द के कारण यह दिन डरावने सपनो में बदल जाते है। दर्दनिवारक गोलियां एक विकल्प हो सकती हैं पर इसके साइड इफेक्ट्स के कारण इसे लेना सही नहीं है। तो क्या किया जाये ऐसा की अब उन दिनों में तकलीफ कम हो। नजर डालते है ऐसे की कई नुस्कों और सुझावो पर:



रतालू में एंटी स्पेज़मादिक गुण मौजूद होते हैं अगर पीरियड में इसका सेवन किया जाये तो ये दर्द को सहन करने लायक बना देता है। गाजर के जूस को पीरियड्स के दिनों में लिया जाये तो यह बहुत ही मददगार साबित होता है। 



अनियमित पीरियड्स हो तो कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए। कच्चा पपीता खाने से आपके पीरियड्स सही समय पर आएंगे यही नहीं पका हुआ पपीता अगर पीरियड्स के दौरान खाया जाये तो पेट दर्द से राहत मिलेगी। 


एलोवेरा के जूस में अगर शहद मिलाकर उसका सेवन किया जाये तो पीरियड में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जायेगा। कहते है पीरियड्स के दौरान मांसाहार और कैफीन युक्त चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर पेट दर्द से तुरंत आराम पाना चाहती हैं तो लैवेंडेर के तेल का प्रयोग कीजिये। अपने पेट के पास लैवेंडेर ऑयल लगा लीजिये 10 से 15 मिनट में आराम मिल जायेगा। 



एक्यू प्रेशर के जरिये भी दर्द को कम किया जा सकता है। इसमें आपको शरीर के कुछ पॉइंट्स पर प्रेशर डालना होता है। 


दालचीनी में एक गिलास गर्म पानी और शहद मिलाकर पीरियड्स शुरू होने के 2 – 3 दिन पहले से पीना चालू कर दें पीरियड्स में आराम मिलेगा।

सौंफ पेट में उठने वाले ऐठन और दर्द को कम कर देती है। एक कप उबलते हुए पानी में एक चम्मच सौंफ डाले और 5 मिनट धीमी आंच पर इसे रहने दे। अब इसे ठंडा होने दे इसके बाद शहद मिलाये इसका दिन में 2 बार सेवन करे।




दर्द से निजात पाने में सिकाई भी एक बेहतरीन उपाय है। गर्म पानी को थैली में भरकर पेट के निचले हिस्से में सिकाई करे।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.