Header Ads

ब्लड प्रेशर से लेकर स्ट्रेस तक कम करता है स्मूच, और भी हैं फायदे


ब्लड प्रेशर से लेकर स्ट्रेस तक कम करता है स्मूच, और भी हैं फायदे
आपके दिन की सबसे अच्‍छी शुरुआत एक प्‍यारभरी किस से हो सकती है। आज हम आपको इस पोस्‍ट के ज़रिए बताएंगे कि किस या स्‍मूच करने से शारीरिक और मानसिक सेहत को कितने फायदे मिलते हैं। आप जितना ज़्यादा लंबा किस करते हैं, उतना ही ज़्यादा आपको फायदा मिलता है।

किसी दिन हम सुबह खुशी से उठते हैं तो किसी दिन उठने में गुस्‍सा आता है। ये गुस्‍सा हमारे पूरे दिन के काम पर असर डालता है। लेकिन अच्‍छी बात ये है कि सुबह किस या स्‍मूच करने से आपका ये गुस्‍सा दूर हो सकता है। विज्ञान का भी यह कहना है। अगर आप इस बात से सहमत नहीं हैं तो चलिए आपको बता देते हैं किस या स्‍मूच करने के फायदों के बारे में।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो किसिंग को इंजॉय नहीं करते हैं तो अब आप जान लीजिए कि आपको किसी को किस क्‍यों करना चाहिए। ये हैं किस करने की 12 वजहें...
हैप्‍पी हार्मोंस रिलीज़ होते हैं

हमारे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोंस होते हैं जो हमें खुशी का एहसास कराते हैं और आनंद देते हैं। इनमें ऑक्‍सीटोसिन, सेरो‍टोनिन और डोपामिन शामिल हैं जो ना सिर्फ खुशी देते हैं बल्कि स्‍ट्रेस देने वाले कोर्टिसोल हार्मोन को भी कम कर देते हैं।

जब आप किस या स्‍मूच करते हैं तो खुशी देने वाले हार्मोन उत्तेजित एवं सक्रिय हो जाते हैं। प्‍यार से जुड़ा हर काम यहां तक कि आई लव यू कहना भी हमारे शरीर पर मनोवैज्ञानिक असर डालता है और बॉडी में स्‍ट्रेस को बढ़ने से रोकता है।
तनाव कम करे

अगर आप भी तनाव में रहते हैं तो आपको इस मुश्किल से बचने के लिए स्‍मूच या किसिंग ज़रूर ट्राई करना चाहिए। किस करने से ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन रिलीज़ होता है जोकि बेचैनी कम करता है और आपको आराम देता है जिससे आप बेहतर महसूस कर पाते हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे प्‍यार और स्‍नेह से ठीक ना किया जा सके।


Facial Kiss Benefits: गालों पर Kiss करने के इन फायदों के बारें में नहीं सुना होगा आपने | Boldsky
ये ब्‍लड प्रेशर कम करता है
जब आप किस करते हैं तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है। इसमें रक्‍त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और खुल जाती हैं। ऐसे में रक्‍तप्रवाह बेहतर तरीके से हो पाता है और इससे ब्‍लड प्रेशर कम होता है। इसके अलावा किसिंग ऐंठन से भी राहत दिलाती है। अब जब भी आपको पीरियड्स के समय शरीर में क्रैंप्‍स या ऐंठन हो तो एक किस से आप इससे छुटकारा पा सकती हैं। ये क्रैंप्‍स से तो राहत देगा ही साथ ही खुशी और मूड को बेहतर करने वाले हार्मोंस भी रिलीज़ होंगे।
रिश्‍ता होता है मज़बूत

इस बात में कोई शक नहीं है कि अपने पार्टनर को किस करने से आपका रिश्‍ता मज़बूत बनता है और आप उनके ज़्यादा करीब आते हैं। किस से ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन रिलीज़ होता है जोकि एक फील गुड हार्मोन है। शरीर में जब ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन रिलीज़ होता है तो किस करते समय हमें अपने पार्टनर के लिए स्‍नेह और जुड़ाव महसूस होता है।
आत्‍मसम्‍मान बढ़ाता है

आप मानें या ना मानें किस करने से आत्‍मसम्‍मान और आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोत्तरी होती है। एक स्‍टडी के मुताबिक जो लोग खुद से नाखुश होते हैं या अपने लुक्‍स को लेकर संतुष्‍ट नहीं रहते हैं उनमें कोर्टिसोल हार्मोन का स्‍तर ज़्यादा पाया जाता है, ये हार्मोन स्‍ट्रेस पैदा करने का कारक बनता है। किस करने से हैप्‍पी हार्मोन बनता है और कोर्टिसोल का स्‍तर कम होता है। इन दोनों प्रक्रियाओं के एकसाथ होने पर आत्‍मविश्‍वास और आत्‍मसम्‍मान बढ़ता है।
सिरदर्द में आराम

अगर आपको चाय पीना पसंद है तो आप सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए एक कप चाय ज़रूर पीते होंगे। आपको बता दें कि सिर्फ चाय ही नहीं बल्कि एक किस भी आपको सिरदर्द से छुटकारा दिला सकती है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि किस करने से फील गुड हार्मोन रिलीज़ होते हैं जोकि स्‍ट्रेस को कम करता है और रक्‍त वाहिकाओं को खोलकर रक्‍तचाप के स्‍तर को कम करता है। आमतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर और स्‍ट्रेस की वजह से ही सिरदर्द होता है।
कोलेस्‍ट्रॉल करता है बेहतर

साल 2009 में हुई एक स्‍टडी में यह पाया गया है कि जो कपल्‍स ज़्यादा किस करते थे उनमें टोटल सीरम कोलेस्‍ट्रॉल लेवल बेहतर हुआ। कार्डिएक रोगों के खतरे में कोलेस्‍ट्रॉल सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसे कंट्रोल करने से आप स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। इसके अलावा किस करने से अनहेल्‍दी कैलोरी भी बर्न होती है।
सेक्‍स की इच्‍छा

रोमांटिक किस से आपकी सेक्‍स ड्राइव भी बेहतर होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सलाईवा में टेस्‍टेस्‍टेरॉन होता है जो कि यौन इच्‍छा को जागृत करने में अहम भूमिका निभाता है। ये ना सिर्फ यौन इच्‍छा को बढ़ाता है बल्कि इसके कई और अन्‍य फायदे भी हैं।

लगातार सेक्‍स करने से आईजीए या इम्‍यूनोग्‍लोबुलिन का स्‍तर बढ़ता है जोकि इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाता है और ये दिल, लोअर ब्‍लड प्रेशर के लिए एक एक्‍सरसाइज़ की तरह है जिससे पैरों और कमर का दर्द भी ठीक हो सकता है। ये माइग्रेन और माहवारी में होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।
पार्टनर चुनने में मदद करता है
एक सर्वे में सामने आया है कि महिलाएं उस पुरुष को किस करना पसंद करती हैं जिनके प्रति वो आकर्षित हों। किस करने से उन्‍हें ये भी पता चल पाता है कि वो उस इंसान के लिए कैसा और कितना फील करती हैं।

वहीं विज्ञान की मानें तो दिमाग का एक हिस्‍सा कोर्टेक्‍स जीभ, होंठों, नाक और गालों के आसपास आवेग और संवेदना उत्‍पन्‍न करता है। इससे किस की प्रतिक्रिया मिलती है और हमें पता चल पाता है कि वो व्‍यक्‍ति हमारे लिए कंपैटिबल है या नहीं।
इम्‍यून सिस्‍टम बेहतर करता है

जब आप किसी को किस करते हैं तो सलाईवा एक्‍सचेंज होता है। इसमें आपके पार्टनर के सलाईवा से कीटाणु आपमें घुस जाते हैं। इनके प्रति इम्‍यून सिस्‍टम सक्रिय हो जाता है और इन नए कीटाणुओं से लड़ने के लिए खुद को तैयार करने लगता है।

इस तरह इससे इम्‍यून सिस्‍टम मज़बूत बनता है। कुछ मामलों में साइटोमेगालोवायरस भी थोड़ी मात्रा में एक्‍सचेंज होता है। इसके फलस्‍वरूप महिलाओं का इम्‍यून सिस्‍टम इस वायरस से लड़ने के लिए सक्रिय हो जाता है।
एलर्जी से लड़ने में मददगार

ये बात साबित हो चुकी है कि किस करने से हाइव्‍स, धूल और प्रदूषकों से होने वाली एलर्जी से बचा जा सकता है। वहीं एलर्जी का प्रमुख कारक स्‍ट्रेस भी बनता है और किस से स्‍ट्रेस कम होता है जिसका असर एलर्जी पर भी पड़ता है।

ओरल कैविटी को कम करे
किस‍ के दौरान आपके मुंह का बैक्‍टीरिया आपके पार्टनर के मुंह में चला जाता है। अगर आप मां बन चुकी हैं तो आपके बच्‍चे को भी किस के दौरान आपके अंदर आए कैविटी पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया चले जाते हैं। इसलिए ओरल हैल्‍थ बहुत ज़रूरी है। किस करने से आपकी ओरल हैल्‍थ बेहतर हो सकती है। किस सलाईवरी ग्‍लैंड्स के कार्य को ठीक करती है जिससे दांतों और मुंह में कैविटी कम पैदा होती है। ये ग्‍लैंड्स ज़्यादा सलाईवा पैदा करते हैं जिससे दांतों और मुंह में फंसा खाना निकल जाता है। इससे प्‍लाक या ओरल कैविटी का खतरा बहुत कम हो जाता है।
हैप्‍पी कपल्‍स ही हेल्‍दी कपल्‍स होते हैं और किस इसमें अहम भूमिका निभाती है। किस ना केवल सेहत को कई फायदे पहुंचाती है बल्कि इससे अपने दिन की शुरुआत करना भी बेहतर होता है। अब तो आप जान गए ना किस करने के इन फायदों के बारे में।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.